scriptget beautiful and glowing skin with rose | Beauty Tips: जानिए गुलाब आपकी त्वचा को कोमल बनाए रखने में आपकी कैसे मदद करता है | Patrika News

Beauty Tips: जानिए गुलाब आपकी त्वचा को कोमल बनाए रखने में आपकी कैसे मदद करता है

Beauty Tips: गुलाब के फूलों का इस्तेमाल चेहरे की खूबसूरती बढ़ाने में भी किया जा सकता है। इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट और विटामिन-के, सी और ई स्किन के लिए बहुत फायदेमंद होता है। इससे त्वचा की सभी समस्याएं दूर होती है और चेहरे की रंगत बढ़ती है। यह त्वचा में ऑयल को कंट्रोल करता है और पीएच बैलैंस बनाए रखता है।

 

नई दिल्ली

Updated: November 15, 2021 11:12:10 am

नई दिल्ली। Beauty Tips: गुलाब न सिर्फ अपनी खुशबू से मन को सुकून पहुंचाते हैं, बल्कि ये त्वचा में नमी लाकर अपके चेहरे को निखारने का काम करते हैं। जिस तरह इसकी पंखुडियां कोमल और सुंदर होती है उसी तरह से इसके इस्तेमाल से भी आपकी त्वचा कोमल और सुंदर हो सकती है। इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट और विटामिन-के, सी और ई स्किन के लिए बहुत फायदेमंद होता है। इससे त्वचा की सभी समस्याएं दूर होती है और चेहरे की रंगत बढ़ती है। गुलाब की पंखुड़ियां और गुलाब जल त्वचा को नमी देने के साथ-साथ ताजगी देते हैं। यह त्वचा में ऑयल को कंट्रोल करता है और पीएच बैलैंस बनाए रखता है। आइए जानिए गुलाब के फूलों का खूबसूरती बढ़ाने के लिए किस तरह इस्तेमाल किया जाए।
Beauty Tips: जानिए गुलाब आपकी त्वचा को कोमल बनाए रखने में आपकी कैसे मदद करता है
get beautiful and glowing skin with rose
त्वचा के लिए गुलाब के फूल के फायदे

रूखेपन को दूर करे :

गुलाब की पंखुड़ियों को पानी में मिलाकर इसका इस्तेमाल करें। यह त्वचा में आयल को नियंत्रित करता है और पीएच बैलैंस बनाए रखता है। विटामिन, मिनरल और एंटीआक्सीडेंट से भरपूर होने के कारण यह आपके त्वचा का रूखापन दूर कर उसे निखार प्रदान करता है।
यह भी पढ़े: आइए जानते हैं फेस रोलर यूज करने के फायदे, जिससे आप पाए चेहरे पर फेशियल जैसा निखार

पिंपल्स की समस्या को दूर करे:

चेहरे पर पिंपल्स की समस्या को दूर करने के लिए भी गुलाब के फूल का इस्तेमाल किया जाता है। इसमें मौजूद एंटी-बैक्टिरियल से स्किन इंफैक्शन दूर होती है। इसके लिए गुलाब की पंखड़ियों में 1 चम्मच शहद, आधा चम्मच चंदन पाउडर और गुलाब जल की कुछ बूंदे मिलाकर पेस्ट तैयार करें। इसे चेहरे और पिंपल्स पर लगाएं और 15 मिनट के बाद गुनगुने पानी से धो लें। कुछ दिनों तक नियमित रूप से ऐसा करने से पिंपल्स और रेडनेस से राहत मिलती है।
काले घेरे को दूर करे :

गुलाब जल आंखों को स्वस्थ रखता है। इसमें मौजूद एंटी-सेप्टिक और एंटीबेक्टीरियल गुण आंखों को धूल, गंदगी, लालिमा और मेकअप प्रडेक्टस के केमिकल से होने वाले नुकसान से बचाते हैं। दूध के साथ मिलाकर लगाने से यह आंखों के काले घेरे को भी दूर करता है।
ग्लोइंग स्किन के लिए उपयोग करे :

चमकदार त्वचा के लिए गुलाब की पंखुड़ियों में कुछ बूंदे पानी की डालकर पीस लें। अब इसमें 2 चम्मच चंदन पाउडर मिलाकर पेस्ट बना लें। इसे आधा घंटा लगाने के बाद चेहरा धो लें। हफ्ते में दो बार इसे चेहरे पर लगाने से ग्लोइंग स्किन मिलती है।
यह भी पढ़े: अगर आप भी अपने नाखून को जल्दी लंबे करना चाहते हैं तो अपनाएं ये घरेलू नुस्खे

कील, मुंहासे दूर करे :

गुलाब जल और नींबू के रस से बना टॉनिक चेहरे पर लगाने से कील, मुंहासे कम होते हैं। चेहरे पर इसे 15 मिनट तक लगा रहने दे, इसके बाद गुनगुने पानी से धो लें। यह सामान्य और तैलीय त्वचा दोनों के लिए उपयुक्त है।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

इन नाम वाली लड़कियां चमका सकती हैं ससुराल वालों की किस्मत, होती हैं भाग्यशालीजब हनीमून पर ताहिरा का ब्रेस्ट मिल्क पी गए थे आयुष्मान खुराना, बताया था पौष्टिकIndian Railways : अब ट्रेन में यात्रा करना मुश्किल, रेलवे ने जारी की नयी गाइडलाइन, ज़रूर पढ़ें ये नियमधन-संपत्ति के मामले में बेहद लकी माने जाते हैं इन बर्थ डेट वाले लोग, देखें क्या आप भी हैं इनमें शामिलइन 4 राशि की लड़कियों के सबसे ज्यादा दीवाने माने जाते हैं लड़के, पति के दिल पर करती हैं राजशेखावाटी सहित राजस्थान के 12 जिलों में होगी बरसातदिल्ली-एनसीआर में बनेंगे छह नए मेट्रो कॉरिडोर, जानिए पूरी प्लानिंगयदि ये रत्न कर जाए सूट तो 30 दिनों के अंदर दिखा देता है अपना कमाल, इन राशियों के लिए सबसे शुभ

बड़ी खबरें

देश में वैक्‍सीनेशन की रफ्तार हुई और तेज, आंकड़ा पहुंचा 160 करोड़ के पारपाकिस्तान के लाहौर में जोरदार बम धमाका, तीन की नौत, कई घायलजम्मू कश्मीर में सुरक्षाबलों को मिली बड़ी कामयाबी, लश्कर-ए-तैयबा का आतंकी जहांगीर नाइकू आया गिरफ्त मेंCovid-19 Update: दिल्ली में बीते 24 घंटे के भीतर आए कोरोना के 12306 नए मामले, संक्रमण दर पहुंचा 21.48%घर खरीदारों को बड़ा झटका, साल 2022 में 30% बढ़ेंगे मकान-फ्लैट के दाम, जानिए क्या है वजहकर्नाटक में कोरोना की रफ्तार तेज, 47  हजार से अधिक नए मामलेरामगढ़ पचवारा में बरसे टिकैत, कहा किसानों की जमीन को छीनने नहीं दिया जाएगाप्रदेश के डेढ़ दर्जन जिलों में रेत का अवैध परिवहन जारी, सरकार को करोड़ों का नुकसान
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.