scriptWalnut for Skin: जानिए त्वचा के लिए अखरोट कितना फायदेमंद होता है | get beautiful and glowing skin with rose | Patrika News
ब्यूटी टिप्स

Walnut for Skin: जानिए त्वचा के लिए अखरोट कितना फायदेमंद होता है

Walnut for Skin: अखरोट न सिर्फ सेहत बल्कि त्वचा के लिए फायदेमंद होता है। यही कारण है कि कई तरह के कॉस्मेटिक प्रोडक्ट में अखरोट को बतौर सामग्री शामिल किया जाता है। अखरोट त्वचा के लिए कई कारणों से फायदेमंद होता है। इसमें विटामिन-ई और ओमेगा-3 फैटी एसिड्स होते हैं। ये सभी मिलकर त्वचा को मुलायम बनाने और रंगत को सुधारने में मदद कर सकते हैं।

नई दिल्लीNov 15, 2021 / 02:21 pm

Roshni Jaiswal

walnut_for_heart.jpg

get beautiful and glowing skin with rose

नई दिल्ली। Walnut for Skin: अखरोट में विटामिन-ई और ओमेगा-3 फैटी एसिड्स होते हैं, जो मिलकर त्वचा को मुलायम बनाते हैं और रंगत को भी सुधारने का काम करते हैं। अखरोट एक बेहतरीन ब्यूटी टॉनिक है, जो डार्क सर्कल, ड्राई स्क‍िन, पिंपल जैसी आम समस्याओं को दूर करता है। इसमें मौजूद विटामिन और दूसरे पोषक तत्व त्वचा में नई जान डाल देते हैं। अखरोट का उपयोग स्क्रब, फेस पैक, मॉइस्चराइजर आदि के रूप में किया जा सकता है। इसको नियमित चेहरे पर लगाने से आप देखेंगे कि आपकी त्वचा कुछ ही समय में अधिक चमकदार दिखनी शुरू हो जाएगी। इसका इस्तेमाल त्वचा को स्वस्थ बनाने में मदद करता है। अखरोट के साथ कई चीजों को मिलाकर इस्तेमाल करने से त्वचा और निखरती है। तो आइए, आपको बताते हैं अखरोट के कुछ सौंदर्य लाभ।

त्वचा के लिए अखरोट के फायदे

मुलायम त्वचा के लिए फायदेमंद :

अखरोट स्किन को मुलायम बनाने के लिए भी जाना जाता है। इसमें मौजूद विटामिन-ई त्वचा को मुलायम बनाने के साथ पोषण भी दे सकता है। अखरोट के तेल में मौजूद फाइटोन्यूट्रिएंट्स और फैटी एसिड स्किन के टेक्सचर और गुणवत्ता में सुधार करने का काम भी करते हैं।
यह भी पढ़े: फेस की रेडनेस दूर करने के लिए अपनाएं ये घरेलू उपाय

झुर्रियों के लिए फायदेमंद :

अखरोट को दरदरा पीसकर स्क्रब तैयार करें। चेहरे की अनचाही लकीरों और झुर्रियों को दूर करने के लिए आप अखरोट के इस स्क्रब का इस्तेमाल कर सकते हैं। सप्ताह में दो बार इस स्क्रब का इस्तेमाल करने से ये अनचाही रेखाएं दूर हो जाती हैं।

चेहरे के अनचाहे बालों के लिए :

चेहरे पर अधि‍क बालों से परेशान हैं तो अखरोट का पेस्ट बहुत फायदेमंद साबित हो सकता है। अखरोट के पेस्ट को नीचे से ऊपर की ओर लगाइए और कुछ देर के बाद हल्के हाथ से मसलते हुए उतार दी‍जिए। ऐसा करने से बालों की ग्रोथ कम होने लगेगी।

टैनिंग दूर करने के लिए :

चेहरे से काले धब्बों और टैनिंग को मिटने के लिए अखरोट के तेल से गालों की रोज मालिश करें। ये तेल आपको किसी भी दूकान से आसानी से मिल जायेगा। इसमें विटामिन-ई मौजूद होता है, जो चेहरे को चमक देता है और त्वचा को अंदर से निखारता है।
यह भी पढ़े: अपनी स्किन टाइट रखने के लिए आजमाएं ये घरेलू उपाय

डार्क सर्कल्स दूर करने के लिए :

अखरोट का तेल इस्तेमाल करने से डार्क सर्कल्स दूर होते हैं। इसके लिए रोजाना रात को सोने से पहले अखरोट के तेल की कुछ बूंदों को हथेली पर लेकर आंखों के नीचे लगाएं फिर उंगलियों की मदद से हल्के हाथों से कुछ देर मसाज करें।

Home / Beauty Tips / Walnut for Skin: जानिए त्वचा के लिए अखरोट कितना फायदेमंद होता है

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो