scripthome remedies for open pores and skin problem | Skin Care Tips: अपने पोर्स को बंद करने के लिए अपना सकते हैं इन घरेलू नुस्खों को, जल्द दिखेगा असर | Patrika News

Skin Care Tips: अपने पोर्स को बंद करने के लिए अपना सकते हैं इन घरेलू नुस्खों को, जल्द दिखेगा असर

Skin Care Tips: आजकल कि लाइफस्टाइल ऐसी हो गई है कि त्वचा में कोई न कोई समस्या बनी ही रहती है, वहीं रोम छिद्रों का बड़े हो जाना ये भी एक आम समस्या है। ये चेहरे में चमक को कम कर देते हैं और चेहरे को बेदाग बनाते हैं। इनके वजह से पिम्पल्स, ब्लैकहेंड्स और एक्ने की समस्या बढ़ना शुरू हो जाती है।

 

नई दिल्ली

Updated: May 09, 2022 11:24:44 am

Skin Care Tips: चेहरे को ग्लोइंग और चमकदार बनाना चाहते हैं और बढ़े हुए रोमछिद्रों को कर करना चाहते हैं तो आज हम आपको कुछ आसान से घरेलू उपायों के बारे में बताएंगें। ओपन पोर्स की समस्या से ब्लैक हेड्स, एक्ने, पिम्पल्स की समस्या दूर होती जाती हैं। जिनकी त्वचा ऑयली होती है अक्सर उन्हें बड़े पोर्स की समस्या अधिक होती है। ऐसे में आज हम आपको कुछ आसान से घरेलू उपायों के बारे में बताएंगें जो ओपन पोर्स की समस्या को दूर करने में मदद करेंगें।
अपने पोर्स को बंद करने के लिए अपना सकते हैं  इन घरेलू नुस्खों को, जल्द दिखेगा असर
home remedies for open pores and skin problem
 
मुल्तानी मिट्टी और रोज वाटर का पेस्ट लगाएं
मुल्तानी मिट्टी और रोज वाटर ये दोनों चीजें हीं ओपन पोर्स की समस्या को दूर करने में मदद करते हैं। फेस को चमकदार और ग्लो को बरक़रार रखने के लिए एक कटोरी में थोड़ी सी मुल्तानी मिट्टी लें, उसमें
थोड़ा सा रोज वाटर मिलाएं और चेहरे में अच्छे से लगा लें, लगभग 15 मिनट तक इसे लगा रहने दें, फिर फेस को धोएं, ये धीरे-धीरे ओपन पोर्स की समस्या को कम कर देगा।
फेस में टमाटर के रस को लगाएं
फेस में टमाटर के रस के इस्तेमाल से ये ओपन पोर्स की समस्या को दूर करने में असरदार होता है, इसके लिए आप एक कटोरी टमाटर के रस को लें, पोर्स के साथ ही यदि पिम्पल्स की समस्या है तो इसमें एक-दो चम्मच नींबू के रस को भी मिला सकते हैं। इसे अपने फेस में अच्छे से लगा लें, पांच से दस मिनट तक फेस में लगा रहने दें और सूखने के बाद अपने फेस को वाश कर लें। कुछ ही दिनों में ओपन पोर्स की समस्या दूर हो जाएगी।
 
गुलाबजल और खीरे के जूस का करें प्रयोग
गुलाबजल और खीरे का जूस एस्ट्रीजेंट का काम करते हैं, खीरे का जूस और गुलाबजल ये दोनों ही त्वचा का पीएच को बरक़रार रखता है। वहीं ये एंटी बैक्टेरियल और एंटी ऑक्सीडेंट्स के गुणों से भी भरपूर होता है, जो रोमछिद्रों को प्रभावशाली तरीके से छोटा करता है। इसे रोजाना आप 15 मिनट के लिए अपने चेहरे में लगाएं और फेस को धो लें।

यह भी पढ़ें: सुबह चाय या कॉफ़ी कि जगह इन पेय पदार्थों से करें अपने दिन की शुरुआत, सेहत को मिलेंगें ये बेहतरीन लाभ
केले के छिलके का करें इस्तेमाल
केले के छिलके में विटामिन सी, विटामिन बी, विटामिन ई पाए जाते हैं, ये त्वचा को ग्लोइंग बनाता है, केले के छिलके में नेचुरल रूप से स्क्रबर का काम करता है, ये पोर्स के अंदर से विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालता है, वहीं इसमें स्टार्च की मात्रा भी प्रचुर होती है, जो पोर्स की समस्या को कम करने में मदद कर सकते हैं। वहीं ये फेस में मौजूद तेल को हटाने में भी असरदार होता है।

यह भी पढ़ें: एक नहीं 6 गुणों से भरपूर होता है ये जादुई फल, हड्डियों को भी बनाता है मजबूत
डिस्क्लेमर- आर्टिकल में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए दिए गए हैं और इसे आजमाने से पहले किसी पेशेवर चिकित्सक सलाह जरूर लें। किसी भी तरह का फिटनेस प्रोग्राम शुरू करने, एक्सरसाइज करने या डाइट में बदलाव करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श जरूर लें।
 

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

Monsoon Alert : राजस्थान के आधे जिलों में कमजोर पड़ेगा मानसून, दो संभागों में ही भारी बारिश का अलर्टमुस्कुराए बांध: प्रदेश के बांधों में पानी की आवक जारी, बीसलपुर बांध के जलस्तर में छह सेंटीमीटर की हुई बढ़ोतरीराजस्थान में राशन की दुकानों पर अब गार्ड सिस्टम, मिलेगी ये सुविधाधन दायक मानी जाती हैं ये 5 अंगूठियां, लेकिन इस तरह से पहनने पर हो सकता है नुकसानस्वप्न शास्त्र: सपने में खुद को बार-बार ऊंचाई से गिरते देखना नहीं है बेवजह, जानें क्या है इसका मतलबराखी पर बेटियों को तोहफे में देना चाहता था भाई, बेटे की लालसा में दूसरे का बच्चा चुरा एक पिता बना किडनैपरबंटी-बबली ने मकान मालिक को लगाई 8 लाख रुपए की चपत, बलात्कार के केस में फंसाने की दी थी धमकीराजस्थान में ईडी की एन्ट्री, शेयर ब्रोकर को किया गिरफ्तार, पैसे लगाए बिना करोड़ों की दौलत

बड़ी खबरें

कलकत्ता हाईकोर्ट की कड़ी टिप्पणी, कहा - 'पश्चिम बंगाल में बिना पैसे दिए नहीं मिलती सरकारी नौकरी'Jammu-Kashmir News: शोपियां में फिर आतंकी हमला, CRPF के बंकर पर ग्रेनेड अटैकओडिशा के 10 जिलों में बाढ़ जैसे हालात, ODRAF और NDRF की टीमों को किया गया तैनातकैबिनेट विस्तार के बाद पहली बार नीतीश कैबिनेट की बैठक, इन एजेंडों पर लगी मुहरशिमला में सेवाओं की पहली 'गारंटी' देने पहुंचेगी AAP, भगवंत मान और मनीष सिसोदिया कल हिमाचल प्रदेश के दौरे परममता बनर्जी के ट्विटर प्रोफाइल में गायब जवाहर लाल नेहरू की तस्वीर, बरसी कांग्रेसमुंबई पुलिस की बड़ी कार्रवाई, गुजरात के भरूच में पकड़ी ‘नशे’ की फैक्ट्री, 1026 करोड़ के ड्रग्स के साथ 7 गिरफ्तारकेंद्रीय मंत्री गजेंद्र सिंह के मानहानि के बयान पर मंत्री जोशी का पलटवार, कहा-दम है तो करें मानहानि
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.