scriptWinter Skin Care Tips: सर्दियों में खोई अपनी त्वचा की चमक को दोबारा पाने के लिए आजमाएं ये उपाय | Try these remedies to get back the glow of your skin lost during winte | Patrika News
ब्यूटी टिप्स

Winter Skin Care Tips: सर्दियों में खोई अपनी त्वचा की चमक को दोबारा पाने के लिए आजमाएं ये उपाय

Winter Skin Care Tips: सर्दियों के मौसम में हवा में नमी बेहद कम होती है और यही शुष्क हवा हमारी त्वचा से भी नमी छीन लेती है। सर्दियों के मौसम में त्वचा को खास देखभाल की जरूरत होती है। त्वचा में नमी बनाए रखने से रूखापन महसूस नहीं होता है। इसलिए सर्दियों में हमें अपने स्किन पर ज्यादा ध्यान देने की जरूरत पड़ती है।

Nov 21, 2021 / 04:49 pm

Roshni Jaiswal

Winter Skin Care Tips: सर्दियों में खोई अपनी त्वचा की चमक को दोबारा पाने के लिए आजमाएं ये उपाय

Try these remedies to get back the glow of your skin lost during winter

नई दिल्ली। Winter Skin Care Tips: सर्दी के सीजन में स्किन ड्राई होनी शुरू होती है। जिसकी वजह से कई लोगों की स्किन डल और बेजान नजर आने लगती है। ऐसे में चेहरे की चमक खो जाती है। सर्दियों में त्वचा की देखभाल के लिए खास इंतजाम करने होते हैं। कोल्‍ड क्रीम लगाने के बाद स्किन हाइड्रेट तो दिखती है पर इससे कई बार स्किन पर ब्‍लैकहेड्स ज्‍यादा दिखने लगते हैं। त्‍वचा पर नेचुरल ग्‍लो नहीं रहता। लड़कियां चेहरे पर निखार लाने के लिए क्‍या कुछ नहीं करतीं। तमाम कोशिशों के बावजूद चेहरे पर वो निखार नहीं आता, जिसकी उन्‍हें उम्‍मीद होती है। इसलिए सर्दियों में हमें अपने स्किन पर ज्यादा ध्यान देने की जरूरत पड़ती है। आज हम ठंड में चेहरे की चमक कैसे लौटाएं इसके बारे में बताएंगे। आइए जानते हैं सर्दियों में खोई अपनी त्वचा की चमक को दोबारा पाने के उपाय के बारे में।
यह भी पढ़े: जानिए गुलाब के फूल आपकी त्वचा को कोमल बनाए रखने में आपकी कैसे मदद करता है

खोई चेहरे की चमक दोबारा पाने के उपाय

पानी खूब पीएं :

ठंड का मौसम त्वचा को रूखा कर देता है और साथ ही साथ आपकी त्वचा को अंदरूनी नुकसान भी पहुंचाता है त्वचा में नमी बनाए रखने व इसे स्वस्थ रखने के लिए खूब पानी पीएं। यह शरीर की अशुद्धियों को भी बाहर निकाल देती है।

दूध से त्वचा की देखभाल :

पुराने समय में चेहरे पर ग्‍लो लाने के लिए दूध का प्रयोग किया जाता था। आप भी ग्लोइंग स्किन के लिए दूध का इस्तेमाल करें। रात में चेहरे पर दूध लगाएं, रूई से दूध को चेहरे पर लगाएं और जब से सूख जाए तो सो जाएं। अगले दिन सुबह धोएं।

गुनगुने पानी से नहाएं :

गर्म पानी से नहाने की वजह से त्वचा की नमी कम हो जाती है। इसलिए हमेशा गुनगुने पानी से ही नहाएं। चेहरा धोने के लिए भी गर्म या ठंडे पानी का इस्तेमाल करने के बजाय हल्के गुनगुने पानी से चेहरा धोएं।

मुल्तानी मिट्टी का करें इस्तेमाल :

सर्दियों में स्किन पर मुल्तानी मिट्टी लगाने से आपके चेहरे की चमक बढ़ती है। इसके लिए मुल्तानी मिट्टी में आप शहद मिलाकर लगाएं। इसके लिए 1 चम्मच मुल्तानी मिट्टी लें। अब इसमें 1 चम्मच शहद और गुलाबजल मिक्स करें। जब यह अच्छे से मिक्स हो जाए, तो इसे अपने चेहरे पर लगाएं। इसके बाद करीब 15 मिनट बाद धो लें। इससे आपकी स्किन पर निखार आ सकता है।
यह भी पढ़े: जानिए त्वचा के लिए ग्रीन टी फेस पैक कैसे फायदेमंद होता है

मौसमी-सब्जियों और फल खाएं :

पालक, टमाटर, गोभी, पपीता, अंगूर, संतरा आदि मौसमी सब्जी और फलों का सेवन करें। विटामिन सी से भरपूर फीड्स स्किन के लिए काफी फायदेमंद हो सकते हैं।

Home / Beauty Tips / Winter Skin Care Tips: सर्दियों में खोई अपनी त्वचा की चमक को दोबारा पाने के लिए आजमाएं ये उपाय

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो