scriptWinter Skin Care: सर्दियों में साबुन की जगह नहाने में इस्तेमाल करें ये चीज जिससे स्किन रहेगी मुलायम | use these things in bathing instead of soap in winter | Patrika News

Winter Skin Care: सर्दियों में साबुन की जगह नहाने में इस्तेमाल करें ये चीज जिससे स्किन रहेगी मुलायम

locationनई दिल्लीPublished: Nov 19, 2021 05:43:50 pm

Submitted by:

Roshni Jaiswal

Winter Skin Care: सर्दी के मौसम में ज्यादातर लोग गर्म पानी से नहाना पसंद करते हैं । इससे आपकी स्किन ड्राई और खींची-खींची हो जाती है। साथ ही स्किन का कलर भी डल होने लगता है। लेकिन त्वचा में निखार व चमक लाने के लिए जमाने से उबटन का इस्तेमाल किया जाता रहा है। इसलिए त्वचा को मुलायम बनाए रखने के लिए साबुन की जगह पर उबटन का उपयोग करें।

Winter Skin Care: सर्दियों में साबुन की जगह नहाने में इस्तेमाल करें ये चीज जिससे स्किन रहेगी मुलायम

use these things in bathing instead of soap in winter

नई दिल्ली। Winter Skin Care: सर्दियों में हम नहाने के लिए गर्म पानी का प्रयोग करते हैं। गर्म पानी बॉडी को रिलैक्स करता है, इसलिए हम गर्म पानी में देर तक नहाते रहते हैं। जिससे त्वचा की नमी कम होती है। लेकिन त्वचा में निखार व चमक लाने के लिए जमाने से उबटन का इस्तेमाल किया जाता रहा है। उबटन हर घर में बनाया जाने वाला एक पैक होता है जो स्‍किन को अच्‍छी तरह से एक्सफोलिएट कर चेहरे और बॉडी पर चमक लाता है। आप उबटन को घर में ही मौजूद चीजों से बना सकती हैं। इसे अपनी स्‍किन केयर रूटीन में शामिल करें और कुछ ही दिनों में फर्क आपके सामने होगा। अगर आपको भी सर्दियों में साबुन के कारण रूखापन हो रहा है तो आप साबुन को छोड़कर इन चीजों का इस्तेमाल करें।

नहाने के लिए करें इन चीजों का इस्तेमाल

बेसन और दूध का उबटन :

हफ्ते में दो बार अपने शरीर को साफ करने के लिए साबुन की जगह उबटन का इस्तेमाल करें। उबटन को बनाने के लिए बेसन में थोड़ा दूध मिलाकर पेस्ट तैयार कर लें। अब इसे पूरे शरीर पर कुछ देर के लिए लगाकर छोड़ दें। 15 से 20 मिनट बाद शरीर को रगड़कर धो लें। इससे आपकी त्वचा से ड्राइनेस तो दूर होगी साथ ही आपकी स्किन की रंगत में भी सुधार आएगा।
यह भी पढ़े: जानिए त्वचा के लिए ग्रीन टी फेस पैक कैसे फायदेमंद होता है

नहाने से पहले तेल मालिश :

ड्राइनेस से बचने के लिए आप तेल मालिश का भी सहारा ले सकते हैं। इसके लिए आपको नहाने से आधे घंटे पहले नारियल, बादाम या जैतून के तेल से पूरे शरीर की मालिश करनी होगी। ऐसे में जब आप नहाएंगे तो आपकी स्किन ड्राई नहीं होगी और यहां तक कि आपको स्किन को मॉइश्चराइज करने के लिए क्रीम लगाने की भी जरूरत नहीं पड़ेगी।

शावर जेल यूज करें :

साबुन से तुलना करें तो शावर जेल सॉफ्ट और माइल्ड होता है। बहुत से शावर जेल ऐसे होते हैं जिसमें मॉइश्चराइजिंग एजेंट्स भी होते हैं जो आपकी स्किन को ड्राई होने से बचाते हैं जबकि साबुन आपकी स्किन को सर्दियों में ड्राई बना देता है।

कच्चे दूध से नहाएं :

अगर आपके स्किन पर इन सब चीजों से एलर्जी होती है तो आप कच्चा दूध लगाएं। इससे आपको परेशानी भी कम होगी। साथ ही आपके पैसे भी बचेंगे। और देखा जाए तो दूध में तो कईं तरह के पोषक तत्व भी पाएं जाते हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो