scriptअब प्रत्येक पारी में 16 हजार अभ्यर्थी देंगे पटवार भर्ती परीक्षा | 16 thousand candidates will give patwar recruitment exam | Patrika News

अब प्रत्येक पारी में 16 हजार अभ्यर्थी देंगे पटवार भर्ती परीक्षा

locationभरतपुरPublished: Oct 20, 2021 05:39:38 pm

Submitted by:

Meghshyam Parashar

-तीसरी बार बढ़ाई अभ्यर्थियों की संख्या, 12 फ्लाइंग स्क्वायड टीम रखेंगी नकल पर नजर

अब प्रत्येक पारी में 16 हजार अभ्यर्थी देंगे पटवार भर्ती परीक्षा

अब प्रत्येक पारी में 16 हजार अभ्यर्थी देंगे पटवार भर्ती परीक्षा

भरतपुर. कर्मचारी चयन बोर्ड की ओर से दो दिन 23 व 24 अक्टूबर को होने वाली पटवारी भर्ती परीक्षा चार पारियों में होगी। सभी परीक्षा केंद्र जिला मुख्यालय पर ही हैं। आयोग ने तीसरी बार चार पारियों में होने वाली परीक्षा में अभ्यर्थियों की संख्या बढ़ा दी है। अब प्रत्येक पारी में 16 हजार अभ्यर्थी परीक्षा देंगे। ऐसा कोरोना गाइडलाइन के तहत पिछले दिनों राज्य सरकार की ओर से जारी छूट के तहत किया गया है। इससे फायदा यह भी होगा कि आसपास के जिलों के अभ्यर्थियों को भी परेशान नहीं होना पड़ेगा।
कर्मचारी चयन बोर्ड से मिले प्रश्न-पत्र हथियारबंद पुलिस के पहरे में रखवाए जाएंगे। परीक्षा के दिन पारी से पहले ही प्रश्न-पत्र केंद्रों पर पहुंचाए जाएंगे। पटवार परीक्षा की पहली पारी सुबह साढ़े आठ बजे से सुबह 11.30 बजे तक होगी। दूसरी पारी दोपहर ढाई बजे से शाम साढ़े पांच बजे होगी। दो पारियों के बीच तीन घंटे का अंतराल होगा। इससे अभ्यर्थी आसानी से आवागमन कर सकेंगे। परीक्षा के सफल संचालन के लिए 57 केंद्रों पर केंद्राधीक्षक, 104 पर्यवेक्षक, 12 फ्लाइंग स्क्वायड, 12 डिप्टी कॉर्डिनेटर नियुक्त किए गए हैं। राजस्थान कर्मचारी चयन बोर्ड से आई सूची के अनुसार 23 अक्टूबर को प्रथम चरण में सुबह साढ़े आठ बजे से 11.30 बजे तक भरतपुर के 6825, करौली के 9320 अभ्यर्थी, द्वितीय चरण में दोपहर ढ़ाई बजे से शाम पांच बजे तक भरतपुर के 7820, करौली के 8330 अभ्यर्थी, 24 अक्टूबर को तृतीय चरण में सुबह साढ़े आठ बजे से 11.30 बजे तक भरतपुर के 136, करौली के 7649, धौलपुर के 8367 अभ्यर्थी, चतुर्थ चरण में दोपहर ढाई बजे से शाम साढ़े पांच बजे तक भरतपुर के 142, करौली के 11190, धौलपुर के 4818 अभ्यर्थी परीक्षा में शामिल होंगे।
परीक्षा में यह सामग्री रहेगी वर्जित

अभ्यर्थी को केंद्र पर ई प्रवेश-पत्र, फोटोयुक्त पहचान-पत्र की मूल प्रति, उपस्थिति पत्रक पर चस्पा करने के लिए ढाई गुणा ढाई सेमी की रंगीन फोटो नीली स्याही का पारदर्शी बाल पैन लेकर आना होगा। फोटो युक्त पहचान-पत्र में आधार कार्ड, पासपोर्ट, ड्राइविंग लाइसेंस आदि में से कोई एक लाना होगा। पुरुष अभ्यर्थियों के लिए आधी बाजू की शर्ट, टी शर्ट, पैंट, हवाई चप्पल, स्लीपर, महिला अभ्यर्थियों के लिए आधी बाजू का सलवार सूट या साड़ी, ब्लाउज, हवाई चप्पल, स्लीपर बालों में साधारण रबड़ बैंड ड्रेस कोड होगा। अगर कोई परीक्षार्थी पूरी बाजू का कुर्ता, शर्ट, ब्लाउज पहन कर आएगा या फिर कपड़ों पर बड़ा बटन, जड़ाऊ पिन, बैज, फूल आदि लगा होगा तो प्रवेश नहीं दिया जाएगा। लाख व कांच की पतली चूडिय़ों के अलावा किसी भी तरह का जेवरात, अन्य तरह की चूडिय़ां, कान की बाली, अंगूठी, ब्रेसलेट, धूप का चश्मा पहने होने पर प्रवेश नहीं दिया जाएगा।

ट्रेंडिंग वीडियो