scriptअब 90 पहुंचा मौत का आंकड़ा, दुकानदार, बैंकर्स व मंडी कर्मचारियों की होगी रैंडम सैंपलिंग | Bankers and market employees will have random sampling | Patrika News

अब 90 पहुंचा मौत का आंकड़ा, दुकानदार, बैंकर्स व मंडी कर्मचारियों की होगी रैंडम सैंपलिंग

locationभरतपुरPublished: Oct 21, 2020 10:24:00 am

Submitted by:

Meghshyam Parashar

-जिला कलक्टर ने बैठक में दिए आदेश, फिर 70 कोरोना संक्रमित निकले

अब 90 पहुंचा मौत का आंकड़ा, दुकानदार, बैंकर्स व मंडी कर्मचारियों की होगी रैंडम सैंपलिंग

अब 90 पहुंचा मौत का आंकड़ा, दुकानदार, बैंकर्स व मंडी कर्मचारियों की होगी रैंडम सैंपलिंग

भरतपुर. जिले में कोरोना संक्रमितों के साथ ही अब मौत का आंकड़ा भी बढ़ रहा है। हालांकि पिछले करीब दो महीने से विभाग वर्तमान रिपोर्ट ही दे रहा है। पुराने आंकड़ों को लेकर गफलत की स्थिति बनी ही हुई है। मंगलवार को जिले में 70 कोरोना संक्रमित और निकले हैं। जबकि एक और कोरोना संक्रमित की मौत के साथ ही कुल मौत 90 हो चुकी है। साथ जिला कलक्टर ने दुकानदार, बैंकर्स व मंडी कर्मचारियों के अलावा आमजन के अधिक संपर्क में आने वालों की रैंडम सैंपलिंग के निर्देश दिए हैं। हालांकि पिछले करीब 15 दिन से विभाग से सैंपलिंग भी बढ़ा दी है। इसी कारण मरीज भी अधिक निकल रहे हैं।
जिला कलक्टर नथमल डिडेल की अध्यक्षता में जिला स्वास्थ्य समिति की बैठक मंगलवार को कलक्ट्रेट सभागार में की गई। बैठक में जिला कलक्टर ने कोरोना वायरस, परिवार कल्याण, टीकाकरण, नि:शुल्क दवा योजना, जननी सुरक्षा योजना, राजश्री योजना, शिशु मृत्यु एवं मातृ मृत्यु समीक्षा, मौसमी बीमारी, पीसीपीएनडीटी, आशा आदि की समीक्षा की। उन्होंने निर्देश दिए कि जिले में कोविड-19 की रेंडम सैम्पलिंग की जाए। इसमें दुकानदार, बैंकर्स, मण्डी कर्मचारी शामिल हों। साथ ही ओपीडी में चिकित्सा संस्थानों पर आने वाले आईएलआई मरीजों की सैम्पलिंग शत-प्रतिशत करने के निर्देश दिए। उन्होंने चिकित्सा अधिकारियों को निर्देश दिए कि कार्य के प्रति लापरवाही बरतने वाले कार्मिकों को नोटिस दें। साथ ही उन्होंने कहा कि सभी कार्यक्रमों की ऐसी कार्ययोजना बनाएं कि सभी विभागीय कार्यक्रमों में प्रगति शत-प्रतिशत उपलब्ध हो। इससे जिले की प्रगति राज्य स्तर पर अंडर 10 में आनी चाहिए। जिला कलक्टर ने सभी बीसीएमओ को निर्देश दिए कि वे अपने अधीनस्थ कार्मिकों को लक्ष्य आवंटित करते हुए निर्देशित करें कि वे अधिक से अधिक संख्या में नसबंदी करवाने हेतु लाभान्वितों को प्रोत्साहित करें साथ ही सभी चिकित्सा संस्थानों पर होने वाले प्रसव का 30 प्रतिशत तक पीपीआईयूसीडी निवेशन सुनिश्चित कराएं। साथ ही शिविर आयोजन के संबंध में अधिक से अधिक प्रचार-प्रसार कराएं। उन्होंने चिकित्सा अधिकारियों को निर्देश दिएं कि टीकाकरण के प्राप्त लक्ष्यों को समय पर पूर्ण करें तथा सभी जीवित जन्मों को बीसीजी जन्म डोज देने, ड्रॉपआउट को कम करने तथा माइक्रो प्लान अनुसार टीकाकरण करने, एएफपीकेस की रिपोर्ट करने के निर्देश दिए। जिला कार्यक्रम प्रबंधक कौशल कुमार ने एएनसी पंजीकरण के समय ही प्रसूता का बैंक एकाउण्ट नम्बर, आधार कार्ड, भामाशाह कार्ड नम्बर आदि पीसीटीएस में दर्ज करने, आशा सॉफट के माध्यम से आशाओं को होने वाले भुगतान को समय पर पूर्ण करने, प्रसूता को देय ऑनलाइन प्रोत्साहन राशि में गेप को जल्द ही पूर्ण करने हेतु कहा गया।
कामां में डिप्थीरिया से बच्चों की मौत, जिला कलक्टर ने जताई नाराजगी

जिला कलक्टर ने कामां क्षेत्र में डिप्थीरिया से हुई बच्चों की मौतों को गंभीरता से लेते हुए विस्तृत जानकारी ली और सभी जिला एवं खण्ड स्तरीय अधिकारियों को संबंधित क्षेत्र में सघन मॉनिटरिंग करते हुए टीकाकरण से छूटे बच्चों को टीकाकृत करने एवं आवश्यक व्यवस्थाएं सुनिश्चित करने के निर्देश दिए। उन्होंने नि:शुल्क दवा योजना की समीक्षा करते हुए निर्देश दिए कि सभी चिकित्सा संस्थानों एवं सभी नि:शुल्क दवा वितरण केन्द्रों पर सभी दवाइयां उपलब्ध हों। इससे मरीजों को दवाइयां आसानी से उपलब्ध हों। साथ ही सभी डीडीसी की पर्चियां शत-प्रतिशत ऑनलाइन करने हेतु निर्देश दिए। उन्होंने सभी बीसीएमओ एवं चिकित्सा प्रभारियों को निर्देश दिए कि वे नियमित रूप से फील्ड भ्रमण एवं मॉनिटरिंग करें। राजश्री योजना में चल रहे गेप को अविलम्ब पूर्ण करवाने के निर्देश दिए साथ ही उन्होंने कम प्रगति रिपोर्ट पर नाराजगी प्रकट करते हुए सभी प्रभारियों को जेएसवाई, राजश्री, अन्तरा, पीपीआईयूसीडी, नसबंदी की प्रगति में सुधार लाकर समय पर लाभार्थियों को प्रोत्साहन राशि का भुगतान करने हेतु निर्देश दिए।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो