script26 हजार कर्मचारियों के बोनस से रोशन होगा बाजार | Bonus will illuminate the market | Patrika News

26 हजार कर्मचारियों के बोनस से रोशन होगा बाजार

locationभरतपुरPublished: Oct 30, 2021 11:29:30 am

Submitted by:

Meghshyam Parashar

स्वागत को तैयार बाजार, कोरोनाकाल के बाद अब बंपर खरीदारी की उम्मीद

26 हजार कर्मचारियों के बोनस से रोशन होगा बाजार

26 हजार कर्मचारियों के बोनस से रोशन होगा बाजार

भरतपुर. राज्य सरकार की ओर से जिले के करीब 26 हजार कर्मचारियों को इस बार दीपावली पर बोनस दिया जा रहा है। कोरोनाकाल के बाद इस बार दीपावली पर बाजार गुलजार होंगे। धनतेरस से बाजार की उम्मीद अब परवान चढ़ गई है। इस बार बोनस के साथ वेतन भी मिलेगा तो संभव है कि हर कर्मचारी डिमांड के अनुसार व्यय करेगा। इससे बाजार को भी मजबूती मिलेगी। इस बार सरकार ने कर्मचारियों को 50 प्रतिशत राशि नगद यानि वेतन के साथ देने की घोषणा की। जबकि पिछले साल दीपावली पर कर्मचारियों को 25 प्रतिशत राशि नकद दी गई थी। इसके अलावा सरकार ने पिछले दिनों महंगाई भत्ते के तौर पर भी उपहार दिया था। ऐसे में कर्मचारियों के त्योहारी सीजन में निवेश की पूरी तैयारी कर ली है। कर्मचारियों के हाथ में त्योहारी सीजन में पैसा आने से व्यापारियों ने उनके हिसाब से कई तरह की योजनाएं शुरू की है। वित्त विभाग के अनुसार बोनस का यह लाभ राज्य सेवा के अधिकारियों (राजपत्रित) को छोड़कर पे-मैट्रिक्स लेवल-12 अथवा ग्रेड पे-4800 और इससे नीचे के लेवल का वेतन ले रहे राज्य कर्मचारियों को मिलेगा। बोनस पंचायत समिति व जिला परिषद् के कर्मचारियों को भी मिलेगा। इस बार प्रत्येक कार्मिक को अधिकतम 6774 रुपए का बोनस मिल सकेगा।
इस बार किस सेक्टर को क्या उम्मीद

1. रियल एस्टेट: कोरोना से सबक के बाद निवेश पर जोर

कोरोनाकाल में आमजन के साथ कर्मचारियों को भी अपने मकान का महत्व समझ आया है। कई कर्मचारियों ने दीपावली सीजन में रियल एस्टेट में पैसा निवेश करने की योजना बनाई है। भरतपुर व जयपुर के रियल एस्टेट कारोबारियों की मानें तो कर्मचारियों की ओर से छोटे अप्रूव्ड भूखंड के अलावा विला सबसे ज्यादा पसंद किया जा रहा है। त्योहारी सीजन में होने वाली कुल बुकिंग में अब तक 30 से 35 प्रतिशत बुकिंग कर्मचारी वर्ग की ओर से कराई गई है।
2. ऑटो मोबाइल: सार्वजनिक परिवहन से दूरी, खुद के वाहन की चाह

रियल एस्टेट के बाद ऑटो मोबाइल सेक्टर में सबसे ज्यादा पैसा खर्च करने की तैयारी है। इस बार कुल बुकिंग में से सर्वाधिक बुकिंग कर्मचारियों ने ही कराई है। चार पहिया वाहनों की बुकिंग के पीछे बड़ा कारण कोरोनाकाल से सबक लेना है।
3. सर्राफा: निवेश में भी दिखेगी चमक

सर्राफा कारोबारियों ने कर्मचारियों के बोनस को लेकर निवेश के हिसाब से कुछ ऑफर भी दिए हैं। एक्सपर्ट का कहना है कि सोने-चांदी के भावों की चमक लगातार बरकरार है इसलिए निवेश के लिए सर्राफा को भी चुना जा रहा है।
4. म्यूचुअल फंड: विकल्पों की भरमार

कर्मचारियों के साथ आमजन के लिए विभिन्न कंपनियों ने कई योजनाएं लांच की है। करीब 15 से 20 प्रतिशत कर्मचारियों की ओर से म्यूचुअल फंड की योजनाओं को भी पसंद किया जा रहा है। इसके अलावा ई-मंडी, एफडी सहित अन्य निवेश की योजनाओं के प्रति आमजन के साथ कर्मचारियों में उत्साह बढ़ा है।
एक्सपर्ट व्यू: अब निवेश को लेकर आ रहा बदलाव

-समाज में अब निवेश को लेकर धारणाएं बदल रही हैं। पहले नकदी के जरिए भी कई तरह के व्यापार किए जाते थे। अब चाहे व्यापारी वर्ग हो या कर्मचारी सभी सुरक्षित निवेश चाहते हैं। आवश्यकता पडऩे पर पैसे की आवश्यकता पूरी हो सके। बच्चों की पढ़ाई व शादी के साथ मकान का सपना भी इसमें देखा जाता है।
सीए विनय गर्ग, भरतपुर

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो