script

देशभर के सर्वश्रेष्ठ कॉलेजों और विश्वविद्यालयो की लिस्ट जारी , छत्तीसगढ़ के इस संस्थान ने इनोवेशन में बनाई जगह

locationभिलाईPublished: Jun 06, 2023 12:43:43 pm

Durg Education Information: केंद्रीय शिक्षा मंत्रालय (Ministry of Education) ने सोमवार को देशभर के कॉलेजों और विश्वविद्यालयों (top indian college list) की नेशनल इंस्टीट्यूट फ्रेमवर्क रैंकिंग जारी कर दी। इस रैंकिंग में छत्तीसगढ़ से सिर्फ रूंगटा कॉलेज ( rungta college) ऑफ इंजीनियरिंग एंड टेक्नोलॉजी (रूंगटा आर-1) को जगह मिली है

देशभर के सर्वश्रेष्ठ कॉलेजों और विश्वविद्यालयो की लिस्ट जारी , छत्तीसगढ़ के इस  संस्थान  ने इनोवेशन में  बनाई जगह

देशभर के सर्वश्रेष्ठ कॉलेजों और विश्वविद्यालयो की लिस्ट जारी , छत्तीसगढ़ के इस संस्थान ने इनोवेशन में बनाई जगह

Durg Education Information: भिलाई . केंद्रीय शिक्षा मंत्रालय ने सोमवार को देशभर के कॉलेजों और विश्वविद्यालयों की नेशनल इंस्टीट्यूट फ्रेमवर्क रैंकिंग जारी कर दी। इस रैंकिंग में छत्तीसगढ़ से सिर्फ रूंगटा कॉलेज ऑफ इंजीनियरिंग एंड टेक्नोलॉजी (रूंगटा आर-1) को जगह मिली है। रिसर्च और इनोवेशन के क्षेत्र में खुद को साबित कर रूंगटा कॉलेज ने देश के सर्वश्रेष्ठ 150 शिक्षण संस्थानों की फेहरिश्त में स्थान हासिल किया है। इससे एजुकेशन हब भिलाई का मान भी बढ़ा है।
यह भी पढ़ें : Bijapur Naxal Attack : IED ब्लास्ट से घायल जवानों की हालत गंभीर,एयरलिफ्ट कर भेजा रायपुर

Durg Education Information: कॉलेज को यह रैंकिंग 50 से अधिक पेटेंट, 314 से ज्यादा इंटरनेशनल रिसर्च पेपर, 18 स्टार्टअप, विभिन्न शोध कार्य के लिए 5 करोड़ का डीएसटी अनुदान जैसे मापदंडों पर खरा उतरने के लिए दी गई है। इसके अलावा इनोवेशन रैंकिंग में प्रदेश का कोई भी संस्थान शामिल नहीं हो पाया है। प्रदेशभर के कॉलेजों ने इस रैंकिंग में हिस्सा लिया था, जिसमें रूंगटा इंजीनियरिंग को टॉप-101 से 150 कॉलेजों की श्रेणी में रखा गया। प्रदेश के अन्य सभी शिक्षण संस्थान क्वालिफाई नहीं कर पाए।
एमडीआरए में भी मिल स्थान

हाल ही में मशहूर सर्वे एजेंसी एमडीआरए ने 14 विषयों के 1302 कॉलेजों का सर्वे कराया, जिसमें कॉलेजों की खूबियां, फीस, इंफ्रास्ट्रक्चर, रिचर्स, बिजनेस इन्क्यूबेशन, प्लेसमेंट जैसे पहलूओं को बारीकी से परखने के बाद सभी की रैंकिंग तय की गई।
यह भी पढ़ें :इस तरह से शासकीय कर्मचारी ने लगाया लाखों रुपए का चूना, पुलिस ने किया गिरफ्तार

यहां भी रूंगटा इंजीनियरिंग कॉलेज ने अपनी काबिलियत दिखाई और देश के टॉप-100 इंजीनियरिंग कॉलेजों में शामिल हुआ। वहीं पिछले साल हुई एनआईआरएफ रैंकिंग में रूंगटा आर-1 कॉलेज ऑफ फार्मास्युटिकल साइंस ने कीर्तिमान रचते हुए देश के टॉप-सौ फार्मेसी कॉलेज की रैंकिंग में जगह बना ली।
इसलिए जरूरी एनआईआरएफ

एनआईआरएफ रैंकिंग का मकसद उच्च शिक्षा की गुणवत्ता में सुधार करना है, ताकि छात्रों को बेहतर संस्थान चुनने में मदद मिल सके। इस रैंकिंग के जरिए सर्वश्रेष्ठ कॉलेजों की पहचान होती है, वहीं शिक्षण संस्थानों को खुद की कमियों को दूर करते हुए उसमें सुधार करने का मौका दिया जाता है।
यह भी पढ़ें :CG Crime : जहां दो युवकों को मारा था चाकू, वहीं पर बदमाशों को कान पकड़वा कर पुलिस ने पैदल घुमाया

साल 2018 से देशभर के सभी तकनीकी, गैर तकनीकी व चिकित्सकीय शिक्षण संस्थानों को एनआईआरएफ की रैंकिंग में हिस्सा लेना अनिवार्य कर दिया गया है।

ट्रेंडिंग वीडियो