scriptकिचन में मौजूद है जोड़ों के दर्द और अर्थराइटिस की खास दवा, जानिए आसान उपचार | arthritis treatment in ayurveda in hindi | Patrika News

किचन में मौजूद है जोड़ों के दर्द और अर्थराइटिस की खास दवा, जानिए आसान उपचार

locationभोपालPublished: Mar 24, 2019 04:26:58 pm

Submitted by:

Faiz

किचन में मौजूद है जोड़ों के दर्द और अर्थराइटिस की खास दवा, जानिए आसान उपचार

health news

किचन में मौजूद है जोड़ों के दर्द और अर्थराइटिस की खास दवा, जानिए आसान उपचार

भोपालः खानपान में आए बदलाव और बदलती दिनचर्या के कारण ज्यादातर लोग वज़न बढ़ने की समस्या से जूझ रहे हैं। नतीजा ये कि, ऐसे लोगों का शरीर कई तरह की बीमारियों का गढ़ बन जाता है। इनमें सबसे प्रमुख बीमारी है अर्थराइटिस या गठिया, जिसके कारण पीड़ित को शरीर के जोड़ों और हड्डियों में दर्द की शिकायत रहने लगती है। इस तरह के दर्द का मुख्यकेन्द्र घुटने, कोहनी, उंगलियां और तलवे होते हैं। कई बार दर्द इतना बढ़ जाता है कि, उसके कारण जोड़ों में सूजन भी आ जाती है, जिससे व्यक्ति का उठना-बैठना भी मुश्किल हो जाता है। चिकित्सकों की माने तो, आमतौर पर ज्यादा वज़न और ज्यादा उम्र के कारण होने वाली इस बीमारी से निजात पाना आसान नहीं होता। इसकी दवाएं लंबे समय तक खानी पड़ती हैं, जिसके अन्य साइड इफेक्ट होना भी संभव है। इसलिए बेहतर होगा कि आप आयुर्वेद में बताए गए आसान घरेलू उपायों का प्रयोग करें। अर्थराइटिस का इलाज हर घर के किचन में मौजूद है। इसे गरम मसालों में इस्तेमाल की जाने वाली दालचीनी से ठीक किया जा सकता है। आइये जानते है इससे उपचार का आसान तरीका।

-दालचीनी पेस्ट से मिलती है दर्द में राहत

दालचीनी पाउडर में पानी की कुछ बूंदे मिलाकर गाढ़ा पेस्ट बना लें। इस पेस्ट का लेप पीड़ा वाले जोड़ पर लगाएं और फिर मुलायम कपड़े से ढंक दें, ताकि वो निकलने से तो बच ही जाए, साथ ही उसकी सुगंध शरीर के अंदर तक जा पहुंचे, जिससे दर्द में आराम मिले। दालचीनी में दर्दनिवारक और सूजनरोधी गुण पाए जाते हैं। आयुर्वेद के अनुसार, इसके नियमित प्रयोग से अर्थराइटिस के चलते होने वाली सूजन और पीड़ा में राहत मिलती है।

-दालचीनी में शहद मिलाएं फिर देखें कमाल

डेढ़ चम्मच दालचीनी पाउडर और एक चम्मच शहद मिक्स कर लें। रोज़ सुबह खाली पेट एक कप गर्म पानी के साथ इसका सेवन करें। इससे गठिया के दर्द में राहत मिलती है और जोड़ों में जमा यूरिक एसिड कम होता है, जिससे अर्थराइटिस धीरे-धीरे कम हो जाता है। अगर आप इस प्रक्रिया को बिना रुके नियमित रूप से फॉलो करते रहते हैं, तो अगले एक सप्ताह में इसका असर आपको नज़र आने लगेगा।

गठिया के उपचार में इन बातों का भी है खास स्थान

अर्थराइटिस व्यक्ति के जोड़ों, आंतरिक अंग और त्वचा को नुकसान पहुंचा देता है। घरेलू नुस्खे के अलावा अर्थराइटिस से राहत पाने के लिए इन बातों का भी ध्यान रखना आवश्यक है।

– गठिया से ग्रस्त व्यक्ति को अपने वजन का काफी ध्यान रखना होता है, क्योंकि ज्यादा वज़न से आपके घुटने तथा कूल्हों पर दबाव पड़ता है, जिससे तकलीफ तो होती ही है। साथ ही, शरीर का भार पड़ने से तकलीफ से राहत मिलना आसान नहीं होता।

-गठिया से ग्रस्त व्यक्ति को सुबह उठकर सबसे पहले गरम पानी से नहाना चाहिए। इससे तकलीफ वाले स्थान पर ढाल होता है, जिससे सूजन तेज़ी से कम हो जाती है।

-अगर डॉक्टर ने कोई दवा दी है, तो समय−समय पर अपनी दवा लेते रहें। इनसे दर्द और अकड़न में राहत मिलेगी।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो