script125 साल पुराना 3 मंजिला मकान ढहा, 3 वाहन मलबे में दबे | Bhopal News: 3 floor building collapse | Patrika News

125 साल पुराना 3 मंजिला मकान ढहा, 3 वाहन मलबे में दबे

locationभोपालPublished: Sep 11, 2019 12:10:27 pm

Submitted by:

KRISHNAKANT SHUKLA

Bhopal News: 3 floor building collapse खजांची गली में ढह गया 125 साल पुराना तीन मंजिला मकान, 3 वाहन मलबे में दबे

125 साल पुराना 3 मंजिला मकान ढहा, 3 वाहन मलबे में दबे

125 साल पुराना 3 मंजिला मकान ढहा, 3 वाहन मलबे में दबे

भोपाल. पुराने शहर के मारवाड़ी रोड स्थित खजांची गली में मंगलवार दोपहर करीब साढ़े बारह बजे सवा सौ साल पुराना तीन मंजिला मकान ढह गया। गनीमत रही कि इस समय गली खाली थी, जिससे किसी को चोट नहीं आई। मकान का आधा हिस्सा गिरने से तीन वाहन मलबे में दब गए। इस मकान में जनरल स्टोर संचालित होती है, पर हादसे के वक्त ये बंद थी। मालूम हो कि निगम प्रशासन ने इस भवन को जर्जर घोषित कर नोटिस दिया था, लेकिन गिराने की कार्रवाई नहीं की। अपर आयुक्त रणवीर सिंह का कहना है कि संपत्ति विवाद के कारण यहां कार्रवाई नहीं की गई। इस मकान पर मालिकाना हक वल्लभदास मोड के परिवार का बताया जा रहा है।

MUST READ : 2 बेटों को बचाने में उतरे पिता की मौत

 

गौरतलब है कि नगर निगम ने पुराने शहर में ही 700 भवनों को जर्जर घोषित किया है, पर कार्रवाई सिर्फ नोटिस तक ही सीमित है। राजधानी व्यवसायी संघ अध्यक्ष श्यामबाबू अग्रवाल का कहना है कि कई भवनों की उम्र पूरी हो चुकी है, पर निगम इन्हें तोड़ता नहीं है। इससे हादसे की आशंका बनी रहती है।

 

MUST READ : खतरनाक ब्रिज पर जाने से रहे सावधान!

 

अधिकतर भवन 80 से 125 साल पुराने

पुराने शहर के अधिकतर बाजारों में 80 से 125 साल पुराने भवन हैं और इनमें किराएदारों का कब्जा है। खजांची गली में जिस जगह भवन गिरा है उसके आगे छह से अधिक जर्जर मकान हैं। मंगलवार को जो भवन गिरा है उसमें बरसों से जनरल स्टोर की दुकान रही थी। पूर्व में यहां 20 से अधिक किराएदार थे, लेकिन धीरे-धीरे खाली होते गए। कारोबारियों का कहना है कि लखेरापुरा, इब्राहिमपुरा, नदीम रोड, लोहा बाजार, जुमेराती, काजीपुरा, गुर्जरपुरा, घोड़ा निक्कास, इतवारा, छावनी, बुधवारा जैसे बाजारों में अनेक जर्जर भवन हैं, जो बड़े हादसे की वजह बन सकते हैं।

 

 

बारिश से कमजोर हो रहे मकान

कारोबारी दिनेश चारुपा और भूपेंद्र कोठारी का कहना है कि जिन मकानों को खाली करने का नोटिस दिया है, उन्हें तत्काल खाली कराया जाए। इस साल हो रही भारी बारिश से मकानों के नीचे पानी बैठ रहा है, जिससे नींव कमजोर हुई है। जर्जर मकानों के ढहने का खतरा कई गुना बढ़ गया है।

 

MUST READ : आफत की बारिश से मौसम वैज्ञानिक हैरान, मची तबाही

जहांगीराबाद में भी ढह गया कच्चा मकान

जहांगीराबाद गली नंबर दो में एक 200 वर्गफीट का पुराना कच्चा मकान गिर गया। जुनैद खान का ये मकान लंबे समय से बंद था। हादसे में बड़ा नुकसान नहीं हुआ। निगम के अमले ने इस मकान के बचे हुए हिस्से को गिराया।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो