मिल गया कैंसर का इलाज, 4th स्टेज के कैंसर को जड़ से उखाड़ फेंक देगी ये चीज

मिल गया कैंसर का इलाज,  4th स्टेज के कैंसर को जड़ से उखाड़ फेंक देगी ये चीज
cancer

Astha Awasthi | Publish: Mar, 10 2019 03:21:35 PM (IST) Bhopal, Bhopal, Madhya Pradesh, India

मिल गया कैंसर का इलाज, 4th स्टेज के कैंसर को जड़ से उखाड़ फेंक देगी ये चीज

भोपाल। कैंसर से मौतों के मामले में टॉप 5 में मध्यप्रदेश का नाम शामिल हो गया है। ये आंकड़ा केन्द्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय की रिपोर्ट में कुछ महीनों पहले हुआ था। ये रिपोर्ट बताती है कि प्रतिदिन 84 मौत के साथ हर दिन 191 नए मरीज कैंसर के सामने आ रहे हैं। कैंसर ने आज एक इतना बड़ा स्वरूप ले लिया है कि मध्यम परिवार के लिए इसका इलाज कराना भी मुश्किल हो गया है।

 

cancer

एक्सपर्ट्स कहते हैं लाइफस्टाइल के चलते कैंसर होने के मामले ज्यादा हैं। पुरुषों में जहां तंबाकू मुंह और लंग्स के कैंसर की सबसे बड़ी वजह है, तो महिलाओं में इंफेक्शन के चलते सरवाइकल कैंसर के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं। हालांकि महिलाओं में सबसे ज्यादा ब्रेस्ट कैंसर के मामले सामने आ रहे है। जागरुकता से कैंसर के बढ़ते मामलों पर अंकुश लगाया जा सकता है। जितना ज्यादा इसे लेकर लोगों को एजुकेट किया जाएगा उतना फायदा होगा। वहीं कुल मरीजों में से आधों की मौत होने की वजह लोग उस स्थिति में डॉक्टर के पास पहुंचते हैं जहां कैंसर लास्ट स्टेज तक पहुंच चुका होता है।

cancer

ऐसे घटेगा कैंसर का खतरा

आपने पिज्जा और पास्ता जैसे फूड्स में कई बार ओरिगेनो का प्रयोग किया होगा। यूरोप में इस्तेमाल होने वाली यह हर्ब अब पूरी दुनिया में प्रयोग की जाने लगी है। कई शोधों में पाया गया है कि ओरिगेनो में कई औषधीय गुण होते हैं। डॉयटीशियन रश्मि श्रीवास्तव बताती हैं कि ओरिगेनो विटामिन ए, सी, ई, के, आयरन, फोलेट, कॉपर, कैल्शियम, नियासिन, पोटेशियम, जिंक और मैग्नीशियम जैसे विटामिन व खनिजों से भरपूर होता है। जड़ी-बूटियों को उनके गुणों के लिए जाना जाता है क्योंकि वे एंटी ऑक्सीडेंट से समृद्ध होती हैं। ओरिगेनो में कैंसर कोशिकाओं को नष्ट करने की क्षमता होती है। इस जड़ी-बूटी के नियमित इस्तेमाल से कैंसर के खतरे को कम किया जा सकता है।

 

cancer

मासिक धर्म के दौरान अगर आपको तेज दर्द और ऐंठन होती है तो ओरिगेनो की चाय आपके लिए फायदेमंद हो सकती है। इसके लिए एक कप पानी को उबाल लें और उसमें एक चौथाई चम्मच ओरिगेनो डाल दें। इस चाय को पीरियड्स के शुरुआती दो दिनों में पीएं। आपको काफी आराम मिलेगा। सामान्य दिनों में भी इसे हर्बल टी के तौर पर पी सकते हैं।

cancer

यह भी करें प्रयोग

ओरिगेनो मुंहासों या दाग-धब्बों के इलाज के लिए फायदेमंद होता है। इसमें एंटी फंगल, एंटी सेप्टिक और एंटी ऑक्सीडेंट गुण होते हैं। कई ब्यूटी उत्पादों जैसे फुट क्रीम, स्किन टोनर और फेस वॉश में इसका उपयोग किया जाता है। आप घर पर भी इसका फेसपैक बना सकते हैं। इसे बनाने के लिए एक दो चम्मच ऐलोवेरा जैल, दो चम्मच खीरे का रस और पांच से छह बूंदें ओरिगेनो ऑयल की मिक्स कर लें। इस मिश्रण को अपने चेहरे पर लगाएं और सूखने तक यूं ही रहने दें। बाद में ठंडे पानी की मदद से चेहरे को धो लें। इसके बाद किसी अच्छे मॉइश्चराइजर की मदद से स्किन को हाइड्रेट करना न भूलें। इससे आपको त्वचा संबंधी कई समस्याओं में आराम मिलेगा और महंगे स्किन प्रोडक्ट्स पर भी आपका पैसा खराब नहीं होगा।

 

बंद नाक की समस्या होने पर

इस चमत्कारी जड़ी-बूटी का उपयोग पसंदीदा व्यंजनों में मसाले के अलावा दवा के रूप में भी कर सकते हैं। यह एंटी वायरल, एंटी बैक्टीरिया, एंटी इंफ्लेमेटरी, एंटी एलर्जेनिक और एंटी ऑक्सीडेंट से भरपूर होती है। यह हमारी रोग प्रतिरोधक क्षमता को भी बढ़ाने का काम करती है। नियमित रूप से इसका प्रयोग आपको कई प्रकार के रोगों से बचाने का काम करता है। बंद नाक के लिए ओरिगेनो ऑयल की तीन बूंद को आधा कप उबले हुए पानी में मिला कर पी लें। आप चाहें तो स्टीम लेने के लिए तैयार किए गए पानी में भी ओरिगेनो ऑयल को डाल सकते हैं और दिन में दो बार स्टीम ले सकते हैं। इससे बंद नाक जल्दी खुल जाती है।

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned