script

रात को सोने से पहले सिर्फ 2 लौंग खाकर पी लें पानी, हैरान कर देंगे फायदे

locationभोपालPublished: Aug 03, 2019 02:53:40 pm

Submitted by:

Faiz Faiz Mubarak

Clove benifits : खाने में लौंग के इस्तेमाल का मुख्य कारण भोजन का स्वाद बढ़ाने के साथ साथ उसे औषधीय गुणों से भरपूर करना भी होता है। क्योंकि, भोजन में इसके इस्तेमाल से स्वाद और सुगंध तो बढ़ती ही है। साथ ही, ये हमारे शरीर के लिए भी काफी फायदेमंद होती है।

health news

रात को सोने से पहले सिर्फ 2 लौंग खाकर पी लें पानी, हैरान कर देंगे फायदे

 

भोपालः लौंग में मौजूद कई अद्भुत गुणों ( benefits of Clove ) के कारण इसे आयुर्वेद ( Ayurveda ) में भी खास औषधी का स्थान प्राप्त है। अपने इन्हीं औषधीय गुणों के कारण लोंग का इस्तेमाल हजा़रों सालों से कई बीमारियों को दूर करने के लिए किया जाता रहा है। मूल रूप से इसका इस्तेमाल खाने में गरम मसाले ( spices ) के रूप में किया जाता है। खाने में इसके इस्तेमाल का मुख्य कारण भोजन ( food ) का स्वाद बढ़ाने के साथ साथ उसे औषधीय गुणों से भरपूर करना भी होता है। क्योंकि, भोजन में इसके इस्तेमाल से स्वाद और सुगंध तो बढ़ती ही है। साथ ही, ये हमारे शरीर के लिए भी काफी फायदेमंद ( benificial ) होती है। ये तो हुआ लोंग का भोजन में आम इस्तेमाल, लेकिन आज हम आपको लौंग ( Clove ) के कुछ अलग इस्तेमाल से शरीर ( body ) में होने वाले फायदों के बारे में बताएंगे। आइये जानते हैं उनके बारे में…।

 

पढ़ें ये खास खबर- क्या आप जानते हैं? हर गैस सिलेंडर पर होता है 50 लाख रुपए का क्लेम


लौंग में पाई जाती हैं ये खूबियां

लौंग में कई तरह के जीवाणु रोधी तत्व ( Anti bacterial element ) पाये जाते हैं। इसमें से पोटेशियम, फास्फोरस, आयरन , मैंगनीज फाइबर, विटामिन , ओमेगा 3, मैग्नीशियम , सोडियम के अलावा कई अन्य तत्व सम्मिलित होते हैं। वैसे तो इसका किसी समय इस्तेमाल शरीर के लिए फायदेमंद ही साबित होता है, लेकिन रात को सोने से पहले ( before sleep ) इसका सेवन सेहत को चमत्कारी लाभ ( miraculous benefits ) पहुंचाता है। रात को सोने से पहले दो लौंग खाकर पानी पीने से शरीर को क्या लाभ मिलते हैं। आइये जान लेते हैं।

 

International Day of friendship : इस friendship day को बनाएं यादगार, ये टिप्स और गिफ्ट्स आपके दोस्त को आएंगे बेहद पसंद

[typography_font:14pt;” >सोते समय दो लौंग खाकर पानी पीने के फायदे

लौंग में प्रचुर मात्रा मे फाइबर और अन्य तत्व मौजूद होते हैं। अगर आप रोज रात को सोते समय दो लौंग खाकर एक गिलास गुनगुना पानी ( hot water ) पी लेते हैं, तो इससे पेट संबंधी कई रोग दूर हो जाते हैं। जिसमें पेट दर्द, गैस, एसिडिटी , कब्ज जैसी समस्याएं जड़ से खत्म हो जाती हैं। साथ ही, ये तरीका हड्डियों ( bones ) में होने वाले दर्द को भी जड़ से खत्म करने में सक्षम होता है। जिसमें जोड़ों और घुटनों के दर्द ( joints pain ) से जल्द आराम मिलता है।

 

नोटः

ये लेख सामान्य जानकारी के लिए है। इसलिए इस लेख में दिए गए फेक्ट्स की पुष्टी पत्रिका नहीं करता।

ट्रेंडिंग वीडियो