फिर पड़ेगी हाड़ कंपाने वाली ठंड, तापमान में इस कारण आई अचानक गिरावट

फिर पड़ेगी हाड़ कंपाने वाली ठंड, तापमान में इस कारण आई अचानक गिरावट

Faiz Mubarak | Publish: Feb, 10 2019 11:17:17 AM (IST) Bhopal, Bhopal, Madhya Pradesh, India

फिर पड़ेगी हाड़ कंपाने वाली ठंड, तापमान में इस कारण आई अचानक गिरावट

भोपालः मध्य प्रदेश के मौसम ने अचानक अपना मिजाज़ बदलते हुए शुक्रवार से यू टर्न लिया है। कड़ाके की सर्दी ने तेवर दिखाने शुरू कर दिए हैं। तापमान में अचानक से भारी गिरावट आई है। इसका कारण है उत्तर भारत की ओर से चल रही बर्फीली हवाएं। ठंडी हवाओं ने प्रदेश की फिज़ा में ठंडक घोल दी है। प्रदेश के कई स्थानो पर शीत लहर का भी प्रकोप है, जिसके चलते दिन और रात के तापमान में लगातार गिरावट हो रही है। शुक्रवार रात से प्रदेश के कई हिस्सों में कहीं हल्की तो कहीं भारी बारिश और ओले भी पड़े जिसके बाद से फिजा में काफी नमी बन गई, जिसके कारण दिन के तापमान में भी गिरावट हुई है। शुक्रवार से बड़ी ठंड का सिलसिला शनिवार के दिन और रात में भी जारी रहा, जिसने प्रदेश का जीवन एक बार फिर अस्त व्यस्त कर दिया।

उत्तर भारत से चली बर्फीली हवाओं ने फिर बढ़ाई ठंड

मौसम विभाग के अनुसार, एक फिर उत्तर भारत की और से चल रही बर्फीली हवाओं ने प्रदेश की फिज़ा में ठिठुरन बढ़ाई है। इसके अलावा प्रदेश के कई हिस्सों में हुई वर्षा ने क्षेत्रीय तापमान गिराया है। मौसम विभाग का अनुमान है कि, आने वाले दिनों में ठंड का सिलसिला और भी बढ़ सकता है। इसका कारण ये है कि, जम्मू कश्मीर और हिमाचल के पहाड़ी इलाकों में एक बार फिर बर्फबारी का सिलसिला शुरु हो गया है। साथ ही, विभाग का ये भी अनुमान है कि, आगामी दिनों में प्रदेश के कई हिस्सों में हल्की-भारी वर्षा हो सकती है। कहीं कहीं ओले पड़ने का भी अंदेशा है, जिसके चलते तापमान में और गिरावट आ सकती है।

राजधानी में बनी शीत लहर की स्थिति

प्रदेश की राजधानी भोपाल में शीतलहर की स्थिति बन गई है। यहां भी शुक्रवार रात से सुबह तड़के तक कई बार हल्की भारी वर्षा हुई, जिसके चलते फिज़ा में काफी नमी बढ़ी है। इससे पहले तीन दिन यहां हल्की उमस की स्थिति बन गई थी। लेकिन शुक्रवार की बारिश के बाद यहां तापमान में अचानक 3.4 डिग्री की कमी दर्ज की गई। मौसम में आए अचानक बदलाव के बाद फरवरी पड़ी ठंड ने पांच साल की रिकॉर्ड ठंड दर्ज की है। इससे पहले फरवरी 2014 में एक बार न्यूनतम तापमान 7 डिग्री रिकॉर्ड किया गया था। शनिवार को भी राजधानी में ठंड का सिलसिला जारी रहा। शनिवार को अधिकतम तापमान 20.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया और न्यूनतम तापमान 8.1 डिग्री सेल्सियस दर्ज हुआ जो सामान्य से 5 डिग्री सेल्सियस कम रहा।

क्या कहता है प्रदेश का मौसम

मौसम विभाग के अनुसार भोपाल, इंदौर, रीवा, जबलपुर, सतना, सागर, राजगढ़, शाजापुर, श्यौपुरकला, नौगांव, सिवनी, मलाजखंड में शनिवार को शीत लहर की स्थिति बनी रही। इन शहरों में तापमान साम्य से काफी कम दर्ज किया गया। शनिवार को भी सुबह से ही शीतलहर चलने से होशंगाबाद, इंदौर और उज्जैन में तापमान में गिरावट आई। इन स्थानों पर न्यूनतन तापमान 8 डिग्री सेल्सियस से कम दर्ज किया गया, जो सामान्य से 4.5 डिग्री कम है। प्रदेश के कई हिस्सों में हुई वर्षा के बाद बादल छटने से तापमान में अधिक गिरावट हुई। फिलहाल प्रदेश में कोई भी सिस्टम सक्रीय नहीं है, लेकिन हवाओं का रुख उत्तर पश्चिमी होने के कारण प्रदेश के तापमान में आगामी एक-दो दिन में तापमान में तापमान में दो से तीन डिग्री की और गिरावट आ सकती है।

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned