scriptकोरोना वायरस से भारत में हुई पहली मौत, बढ़ा टेंशन, ये सावधानियां आएंगी काम | first death effect coronavirus these remedies is efficient | Patrika News
भोपाल

कोरोना वायरस से भारत में हुई पहली मौत, बढ़ा टेंशन, ये सावधानियां आएंगी काम

शराब पीने और नॉनवेज खाने से होता है कोरोना वायरस? जानें सोशल मीजिया पर वायरल इन सवालों के परफेक्ट जवाब

भोपालMar 11, 2020 / 07:07 pm

Faiz

news

कोरोना वायरस से भारत में हुई पहली मौत, बढ़ा टेंशन, ये सावधानियां आएंगी काम

भोपाल/ कर्नाटक के कलबुर्गी में कोरोना वारयस की चपेट में आए 76 वर्षीय संदिग्ध व्यक्ति की मौत हो गई है। विभाग के अधिकारियों के मुताबिक, मृतक की मौत के बाद नमूने जांच के लिए बेंगलुरु प्रयोगशाला भेजे गए हैं। अगर इस बात की पुष्टी हो जाती है कि, व्यक्ति की मौत का कारण कोरोना वायरस ही था, तो ये भारत में इस संक्रमण के हुई पहली मौत का मामला होगा। मामला सामने आने के बाद भारत समेत मध्य प्रदेश में इसे वायरस को लेकर एक बार फिर चिंताएं बढ़ गईं हैं। वहीं, सोशल मीडिया पर एक बार फिर ऐसे मैसेजेस वायरल होने लगे हैं, जिनमें कहा जा रहा है कि, शराब पीने से कोरोना वायरस को खत्म किया जा सकता है या नॉनवेज खाना छोड़कर इस संक्रमण से बचा जा सकता है।


कोरोना वायरस की दहशत के बीच इन दिनों सोशल मीडिया पर कई भ्रामक बातें भी फैलाई जा रही है, जो काफी तेजी से वायरल भी हो रही हैं। जैसे कहा ये जा रहा है कि, शराब का सेवन करने से कोरोना वायरस के संक्रमण से बचा जा सकता है। ये भी चर्चा है कि, कोरोना वायरस से बचना है तो नॉनवेज का सेवन पूरी तरह छोड़ दें। हालांकि, इन बातों में कितनी सच्चाई है, आइये जान लेते हैं एक्सपर्ट से… ।

 

पढ़ें ये खास खबर- कोरोना वायरस से बचना है तो करें आदाब और नमस्कार से स्वागत, जानिए बेहद जरूरी टिप्स


शराब का सेवन करके कोरोना वायरस से बच सकते हैं?

AIIMS के डॉ. रणदीप गुलेरिया के मुताबिक, शराब के अपने आप में कई गंभीर साइड इफेक्ट हैं। इसके सेवन से लिवर, किडनी आदि लगभग सभी महत्वपूर्ण अंगों पर असर पड़ता है। इसके सेवन से कैंसर जैसी जानलेवा बीमारी होने के भी अधिक चांसेस होते हैं। हालांकि, सोशलमीडिया पर फैलाई जा रही भ्रामकता के जरिये कहा जा रहा है कि, इसमें मौजूद अल्कोहल थ्रोट और आंतो में पहुंचने वाले वायरस को नष्ट करता है। लेकिन, हकीकत में ऐसा बिल्कुल भी नहीं है। ये एक संक्रमण है, जिसे फिलहाल कुछ नॉम्स को फॉलो करके ही दूर रखा जा सकता है। इसका इलाज ऐसी किसी भी चीज से संभव नहीं जिसके अपने कई नुकसान हैं।

 

पढ़ें ये खास खबर- कोरोना वायरस का अलर्ट : ये लक्षण दिखाई दें तो हो जाएं सतर्क, सरकार ने जारी की खास एडवाइजरी


कोरोना वायरस से बचना है तो छोड़ दें नॉनवेज का सेवन?

पिछले कई दिनों से ऐसी चर्चाएं भी हैं कि, अगर कोरोना वायरस के संक्रमण से बचना है तो, नॉनवेज खाना छोड़ दें। हालांकि, अधिक मात्रा में नॉनवेज का सेवन वैसे ही सेहत के लिए हानिकारक होता है, लेकिन ये मानना कि, नॉनवेज खाने वालों को कोरोना वायरस होता है, ये मानना गलत है। हालांकि, नॉनवेज का सेवन करने से पहले उसके हाइजीन, साथ ही साथ अच्छी तरह पकाने के कायदे को जरूर फॉलो करें। लेकिन, अब तक सामने आए आंकड़ों पर गौर करें तो ये संक्रमण इंसानों से इंसानों में फैल रहा है। यानी किसी संक्रमित व्यक्ति के संपर्क में आने से कोरोना के संक्रमण फैलता है।

 

ये लक्षण दिखें तो हो जाएं सावधान

वैसे तो इन दिनों मौसम में बदलाव होने के कारण खांसी, जुकाम, बुखार और सांस लेने में तकलीफ जैसे लक्षण लोगों में आमतौर पर देखे जा रहे हैं। लेकिन, स्वास्थ एवं परिवार कल्याण विभाग द्वारा जारी एडवाइजरी में कहा गया है कि, अगर ये समस्या अपने ओसत समय से ज्यादा वक्त तक बनी रहे तो इसे लेकर आपके किसी नजदीकी मान्यता प्राप्त चिकित्सक से जरूर परामर्श कर लें। हो सके तो संबंधि जांच भी करा लें।


कोरोना वायरस से बचाव के उपाय

-पानी उबालकर पियें

-आहार में विटामिन सी, जिंक और विटामिन बी कॉम्प्लेक्स देने वाले पदार्थों की मात्रा बढ़ाएं।

-स्वच्छता पर खास ध्यान दें।

-तुलसी, अदरक, काली मिर्च, मिश्री और कुछ बूंदे नींबू की डालकर काढ़ा बनाकर पीयें।

-गिलोय का सेवन सुबह खाली पेट करना फायदेमंद होता है।

-भोजन में सब्जियों का सूप भी ले सकते हैं।

-किसी भी प्रकार का पेय पदार्थ (कोल्ड ड्रिंक्स) आइस्क्रीम कुल्फी आदि खाने से बचें।

-किसी भी प्रकार का डिब्बा बंद भोजन, पुराना बर्फ का गोला, सील बंद दूध और इसी दूध से बनी मिठाइयां जो 48 घंटे से पहले बनी हो, उसे खाने से बचें।

-कोरोना वायरस से बचने के लिए अपने हाथों को साबुन या गर्म पानी से धोएं। खांसते और छींकते वक्त नाक और मूंह को किसी टिश्यू पेपर या रुमाल से ढकें, क्योंकि ये वायरस छींक से भी फैलता है।

Hindi News/ Bhopal / कोरोना वायरस से भारत में हुई पहली मौत, बढ़ा टेंशन, ये सावधानियां आएंगी काम

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो