scriptसावधान! कहीं आप भी भोजन करते समय तो नहीं देखते TV? | food harms at the time of watch tv | Patrika News
भोपाल

सावधान! कहीं आप भी भोजन करते समय तो नहीं देखते TV?

खाना खाते समय टीवी बिल्कुल भी नहीं देखना चाहिए। क्योंकि, खाना खाते समय हमारा ध्यान खाने पर केन्द्रित होना चाहिए। खाने पर ध्यान केन्द्रित करने से मूंह की ग्रंथियों से रसायन निकलता है, जो खाना पचाने में मदद करता है। खाना खाते समय अगर हमारा ध्यान खाने पर नहीं होगा, तो हमें खाने का स्वाद भी पर्याप्त मात्रा में पता नहीं चल सकेगा।

भोपालJun 03, 2019 / 11:37 am

Faiz

health news

सावधान! कहीं आप भी भोजन करते समय तो नहीं देखते TV?

भोपालः व्यक्ति की कई कई बुरी आदतें उसे कई गंभीर बीमारियों और समस्याओं से बचाता है। अकसर नुकसान पहुंचाने वाली कई बुरी आदतें इंसान को बचपन से ही लग जाती हैं। आज के समय में बच्चों को सही आदतें सिखाना एक बड़ी चुनौती हैं। एक समय ऐसा आता है, जब बचपन की इन गलतियों पर माता-पिता द्वारा उन्हें जब तक रोका-टोका ना जाए तो कुछ समय बाद बच्चों को ये गलतियां, गलतियां नहीं लगतीं। हालांकि, कुछ समय बाद इनके नुकसान सामने आने लगते हैं, जिनपर ध्यान ना दिया जाए तो ये जानलेवा भी हो सकते हैं। अकसर लोगों की खाना खाते समय टीवी देखने की आदत होती है। अकसर ये आदत लोगों को उनके बचपन से ही लगी होती है, जिसके परिणाम स्वरूप व्यक्ति को कई समस्याओं और गंभीर बीमारियों का सामना करना पड़ सकता है। आइए जानते हैं खाना खाते समय टीवी देखने के क्या नुकसान हो सकते हैं।

Today petrol diesel rate: लगातार घट रहे हैं पेट्रोल-डीजल के रेट, जानिए आपके शहर के दाम

-नहीं निकल पाता पर्याप्त रसायन

खाना खाते समय बिल्कुल भी टीवी नहीं देखना चाहिए। क्योंकि, खाना खाते समय हमारा ध्यान खाने पर केन्द्रित होना चाहिए। खाने पर ध्यान केन्द्रित करने से मूंह की ग्रंथियों से रसायन निकलता है, जो खाना पचाने में मदद करता है। खाना खाते समय अगर हमारा ध्यान खाने पर नहीं होगा, तो हमें खाने का स्वाद भी पर्याप्त मात्रा में पता नहीं चल सकेगा। खाने के स्वाद के आधार पर हमारे मूंह से खाना पचाने में सहायक ग्रंथियां पूरी तरह सक्रीय नहीं हो पातीं और पर्याप्त मात्रा में रसायन नहीं निकाल पातीं। ऐसे में हमारे शरीर में पहुंचने वाला खाना पच ही नहीं पाता, जो पेट की कई गंभीर समस्याओं का कारण बन सकता है।

बड़ी खबरः मौसम विभाग ने जारी किया रेड अलर्ट, अगले 24 घंटे के लिए दी ये बड़ी चेतावनी


-कितना खाना खाया और कितना नहीं

टीवी देखते समय ज्यादातर लोग उसमें दिखाई जा रही चीजों में खो जाते हैं। साथ ही वो खाना भी खाते रहते हैं। यानी यूं कहें कि, एक तरह से टीवी देखने में मगन हो जाते हैं। ऐसी स्थिति में उन्हें ये पता ही नहीं चल पाता कि, उन्होंने कितना खाना खाया और कितना नहीं। दो ही स्थितियों में नुकसान टीवी देखते हुए खाना खाने वाले का ही है। अगर वो कम खाना खाकर उठ जाता है, तो थोड़े दिनों में कमजोर होने लगेगा, जिसके बारे में आपको पता भी नहीं चल सकेगा कि, आपकी इस कमजोरी का कारण क्या है। वहीं, टीवी देखने में मगन व्यक्ति ज्यादा खाना में बच्चे इतने मगन हो जाते हैं कि उन्हें ये पता ही नहीं चलता कि उन्होंने कितना खा लिया। ऐसे में कई बार लोग ज्यादा खा जाते हैं जिस वजह उन्हें पेट दर्द की शिकायत रहती है।

क्या आपने खाया है मेरठ का शाही पराठा, स्पेशल स्वाद की दीवानी हुई राजधानी, देखें वीडियो


-हो सकती हैं ये समस्याएं

ज्यादातर लोग टीवी देखते हुए खाना खाने की धुन में जल्दी-जल्दीखाना खाते हैं। ऐसे में उनका भोजन पर्याप्त मात्रा में नहीं चब पाता। जिससे पेट में अपच, पेट दर्द मरोड़ और पेट संबंधी बीमारियां हो जाती हैं। इसलिए यह बेहद जरूरी है कि आप खाना खाने के बाद ही टीवी देखें ताकि आप भोजन को अच्छी तरह चबाकर खा सकें।

इन बातों को नज़रअंदाज़ करने से होता है थायराइड, जानिए इसका बेस्ट ट्रीटमेंट


नोटः

ये लेख सामान्य जानकारी के लिए है। इसलिए इस लेख में दिए गए फेक्ट्स की पुष्टी पत्रिका नहीं करता।

Home / Bhopal / सावधान! कहीं आप भी भोजन करते समय तो नहीं देखते TV?

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो