scriptइस तरह कभी भी नहीं खाएं टमाटर, सेहत को हो सकता है भारी नुकसान | health harm of tomato in hindi | Patrika News

इस तरह कभी भी नहीं खाएं टमाटर, सेहत को हो सकता है भारी नुकसान

locationभोपालPublished: Feb 27, 2019 12:42:36 pm

Submitted by:

Faiz

इस तरह कभी भी नहीं खाएं टमाटर, सेहत को हो सकता है भारी नुकसान

health news

इस तरह कभी भी नहीं खाएं टमाटर, सेहत को हो सकता है भारी नुकसान

भोपालः भारत के व्यंजनों में पूरी तरह इस्तेमाल किए जाने के साथ ही टमाटर सलाद का भी बहुत अहम हिस्सा रहते हैं। इसके अलावा इसका उपयोग सब्जी के रूप में करने के साथ-साथ सलाद और चटनी तथा सूप के रूप में बखूबी किया जाता है। टमाटर में भरपूर मात्रा में कैल्शियम, फास्फोरस और विटामिन-सी पाया जाता है। आमतौर पर लोग टमाटर के गुणों के बारे में ही जानते हैं, लेकिन क्या आपको पता है कि टमाटर सेहत के लिए काफी नुकसान दे भी होता है।

आमतौर पर लोगों में कई चीजों को लेकर मिथ और पूर्वाग्रह होते हैं। इसमें ज्यादातर सेहत और खानपान से जुड़े होते हैं। अकसर लोगों का मानना होता है कि, टमाटर का सेवन करने से किडनी स्टोन यानि पथरी की समस्या हो जाती है। कई लोग तो इस मान्यता के चलते टमाटर का सेवन ही नहीं करते। लेकिन क्या इस धारणा के पीछे कोई सच्चाई भी है? क्या वाकई टमाटर खाने से किडनी स्टोन की समस्या हो सकती है। आइये जानते है इसके बारे में…।

क्या वाकई टमाटर का सेवन होता है हानिकारक

राजधानी भोपाल के स्वास्थ चिकित्सक डॉ. नाजिम अली ने बताया कि, जब किसी के शरीर में ऑक्जालेट पदार्थ की मात्रा बढ़ जाती है तो व्यक्ति को किडनी स्टोन की समस्या होती है। ये ऑक्जालेट पदार्थ व्यक्ति के शरीर में खाने-पीने के माध्यम से पहुंचता है। वहीं, टमाटर में ऑक्जालेट पदार्थ पाया जाता है। हालांकि, ये सीमित मात्रा में ही होता है, जिसके सेवन से किडनी स्टोन होने की आशका नहीं रहती। लेकिन अगर कोई व्यक्ति इसे ज्यादा मात्रा में खाता है या पालक और टमाटर की सब्जी का ज्यादा सेवन करते हैं, तो स्टोन का खतरा बढ़ जाता है। इसलिए, टमाटर का ज्यादा सेवन या पालक की सब्जी के साथ सेवन सेहत के लिए हानिकारक हो सकता है।

टमाटर के सेवन से अन्य नुकसान

-टमाटर का ज्यादा मात्रा में या रोजाना सेवन से आपको एसिडिटी की समस्या होने का अंदेशा ज्यादा रहता है। दरअसल, इसमें बहुत अधिक मात्रा में अम्ल होता है जिससे इसका सेवन करने पर आपके पेट में अम्लीयता बढ़ती है और यह एसिडिटी का गंभीर कारण बन सकता है।

-टमाटर के बीज शरीर में जाने से पथरी होने के चांसेस ज्यादा बढ़ जाता है, क्योंकि ये आसानी से किडनी में पहुंचकर पथरी यानि स्टोन का निर्माण करते हैं।

-टमाटर में मौजूद टरपीन्स नामक तत्व आपकी शारीरिक दुर्गन्ध का कारण बन सकता है। पाचन के दौरान इसका विघटन, शरीर की दुर्गन्ध बढ़ाता है।

-आजकल ऑर्गेनिक टमाटरों के बजाए इंजेक्शन या केमिकल का इस्तेमाल कर पकाए गए टमाटर बाजारों में बहुतायत मात्रा में उपलब्ध होते हैं, जो व्यक्ति को बेचेनी, ब्लडप्रेशर और अन्य सेहत समस्याएं दे सकता है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो