script

बालों में देसी घी लगाने से होते हैं कई फायदे, गंजे सिर पर भी ऊग आएंगे बाल

locationभोपालPublished: Dec 12, 2019 07:57:21 pm

Submitted by:

Faiz Faiz Mubarak

बालों hairs में देसी घी desi ghee लगाने से होते हैं कई फायदे benefits, गंजे सिर पर भी ऊग आएंगे बाल

health news

बालों में देसी घी लगाने से होते हैं कई फायदे, गंजे सिर पर भी ऊग आएंगे बाल

भोपाल/ गाय के दूध से बना देसी घी सेहत के लिए तो फायदेमंद होता है। वैसे तो कई लोग इसे भोजन में डालकर या रोटी पर लगाकर खाते हैं। कई स्वास्थ समस्याओं में चिक्तिस्क भी देसी घी के सेवन की सलाह देते हैं। लेकिन क्या आपको पता है. देसी घी हमारे शारिरिक स्वास्थ के साथ साथ हमारे बालों को सेहतमंद बनाने का भी काम करते हैं। ये एक घरेलु नुस्खा है, जिसे आजमाकर आप अपने बालों को लंबा, घना और शाईनी बना सकते हैं।


आयुर्वेद में इस नुस्खे को कारगर माना जाता है। बता दें कि, बालों में घी के इस्तेमाल से बालों की ग्रोथ तेजी से बढ़ती है, साथ ही स्मूथ और चमकदार भी होते हैं। बालों में घी की मालिश करते समय इस बात का ध्यान रखना बेहद जरूरी है कि, घी सिर्फ गाय के दूध से ही बना हुआ हो। आयुर्वेद चिकित्सक डॉ. राजेश शर्मा के मुताबिक, ‘शुद्ध गाय का घी किसी भी तेल से ज्यादा बालों को पोषण देता है।’ तो आइे जानते हैं, बालों में देसी घी की मालिश करने से क्या फायदे होते हैं।

 

पढ़ें ये खास खबर- शरीर का पाचन तंत्र हो जाएगा मजबूत, बस हर रोज करें ये काम


देसी घी से सर की मालिश करने से होंगे ये फायदे

health news

-दूर होगी रूसी

अगर आप बालों में रूसी की समस्या से परेशान हैं, तो आपके लिए देशी घी फायदेमंद होगा। बालों की जड़ों में घी और बादाम के तेल की मालिश करने से कुछ ही दिनों में आपको रूसी से छुटकारा तो मिलेगा ही, साथ ही स्काल्प की ड्रायनेस भी खत्म होगी।


-दो मुंहे बालों से छुटकारा

अकसर महिलाएं दो मुंहे बालों की समस्या से परेशान रहती हैं। क्योंकि, इससे बालों की लंबान तो कम ज्यादा हो ही जाती है, जो देखने में बहुत बुरी लगती है। साथ ही, इससे बालों की ग्रोथ भी रुक जाती है। इस समस्या से निजात पाने के लिए घी कुनकुना करके बालों की जड़ों में मसाज करने से इस समस्या से घी से बालों की मसाज करें।


-तेजी से बढ़ेंगे बाल

खासतौर पर लड़कियां चाहती हैं कि, उनके बाल लंबे, घने और खूबसूरत हों। इसके लिए वो कई तरह के ट्रीटमेंट करती हैं। लेकिन, क्या आपको पता है देसी घी आपकी ये ख्वाहिश पूरी कर सकता है। बालों की ग्रोथ बढ़ाने के लिए बालों में घी की मालिश करें और उसके बाद आंवला या प्याज का रस लगाएं। इसे 15 दिन में एक बार जरूर फॉलो करें।


-बालों के लिए परफेक्ट कंडिशनर

बाजार में मिलने वाले ज्यादातर केडिशनर में कैमिकल्स होते हैं। जो फोरी तौर पर तो बालों को चमकदार और मुलायम कर देते हैं, इनका अधिक इस्तेमाल बालों को कमजोर कर देता है।बालों को कंडिशनिंग करने के लिए सबसे बेहतर उपाय ये है कि, आप बालों में घी की मसाज करें। इसके साथ गुनगुने जैतून तेल को भी बराबर मात्रा में मिला लें।

 

पढ़ें ये खास खबर- क्या कभी कुल्हड़ में चाय पी है आपने? फायदे जानकर रह जाएंगे हैरान

 


-बेजान बालों में लौट आएगी चमक

बालों को मुलायम बनाने के साथ-साथ घी प्राकृतिक चमक भी देता है। तो अगर आपके बाल बेजान हैं और उनमें जरा भी चमक नहीं है, तो बेशक घी लगाना आपके लिए बेहतरीन विकल्प होगा।


-सुलझ जाएंगे उलझे बाल

देसी घी के इस्तेमाल से आप अपने उलझे बालों को आसानी से सुलझा सकती हैं। इसके लिए आपको देसी घी में जैतून का तेल मिलाकर अपने बालों में लगाना होगा। ऐसा करने से उलझे हुए बाल सुलझ जाएंगे।

 

-झड़ते बालों के लिए वरदान

एक बड़ी आबादी बाल झड़ने की समस्या से परेशान है। इसके कई कारण है। अकसर लोग इससके लिए कई तरह के उपचार करते हैं, लेकिन नतीजा सिफर ही रहता है। हालांकि, डॉ. राजेश शर्मा ने बताया कि, ये गाय के दूध से बने देसी घी बड़ी उपल्ब्धी है कि, इससे सर की नियमित मालिश बालों के छिद्रों को खोलती है, जिससे नए बाल आ सकें। अगर ऐसा ना भी हुआ तो बचे बाल तो झड़ने बंद हो ही जाएंगे।झड़ते बालों को रोकने के लिए मालिश करते समय आधे टी स्पून घी में आधा जैतून तेल मिला लें। इसे धीरे धीरे पूरे सर पर रब करें, आप देखेंगे कि, थोड़ी ही देर में घी सर में बहुत हद तक सोख जाएगा।

ट्रेंडिंग वीडियो