scriptझाबुआ उपचुनाव: कांग्रेस में गुटबाजी, भूरिया और मेड़ा ने टिकट के लिए पेश की दावेदारी | Jhabua Assembly: By Election political temperature rises | Patrika News

झाबुआ उपचुनाव: कांग्रेस में गुटबाजी, भूरिया और मेड़ा ने टिकट के लिए पेश की दावेदारी

locationभोपालPublished: Sep 15, 2019 09:35:07 am

Submitted by:

Pawan Tiwari

पूर्व विधायक और पांच बार के सांसद ने टिकट के लिए पेश किया अपना दावा

झाबुआ उपचुनाव: कांग्रेस में गुटबाजी, भूरिया और मेड़ा ने टिकट के लिए पेश की दावेदारी

झाबुआ उपचुनाव: कांग्रेस में गुटबाजी, भूरिया और मेड़ा ने टिकट के लिए पेश की दावेदारी

भोपाल. झाबुआ उपचुनाव की घोषणा से पहले ही कांग्रेस और भाजपा के लिए यह सीट प्रतिष्ठा की लड़ाई बनती दिखाई दे रही है। मुख्यमंत्री कमलनाथ के झाबुआ दौरे के बाद माना जा रहा है कि कांग्रेस ने चुनाव की तैयारियों का शंखनाद कर दिया है। दोनों दलों में टिकटों की भागदौड़ शुरू हो गई है।
कांग्रेस के सामने मुश्किलें
फिलहाल कांग्रेस के सामने पूर्व विधायक जेवियर मेड़ा और कांतिलाल भूरिया में से किसी एक को टिकट देने का विकल्प है। भूरिया चाहते हैं कि उन्हें या उनके बेटे को व्रिकांत भूरिया को टिकट मिले। वहीं, जेवियर मेड़ा इसका विरोध कर रहे हैं।
कांग्रेस यह तथ्य जानती है कि विधानसभा चुनाव में मेड़ा के निर्दलीय उतरने के कारण ही विक्रांत भूरिया चुनाव हारे थे। ऐसे में सूत्रों का कहना है कि कांग्रेस मेड़ा को टिकट देने का विचार कर रही है। कांतिलाल भूरिया को संतुष्ट करने के लिए राज्यसभा भेजने का ऑफर दिया जा सकता है। कांग्रेस को लगता है कि अगर मेड़ा और भूरिया मिलकर चुनाव लड़ते हैं तो झाबुआ सीट पर कब्जा किया जा सकता है।
मुझसे कांग्रेस ने किया है वादा
पूर्व विधायक जेवियर मेड़ा का कहना है कि हम झाबुआ उपचुनाव जरूर जीतेंगे। मुख्यमंत्री ने मुझे टिकट देने का वादा किया है। वहीं, कांतिलाल भूरिया का कहना है किसे टिकट मिलेगा किसे नहीं। इसका फैसला कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी करेंगी। उन्हीं के फैसले का इंतजार करना चाहिए।
भाजपा डामोर के परिजनों को दे सकती है टिकट
वहीं, झाबुआ के गढ़ को भेदने में भाजपा के जीएस डामोर का सफलता मिली है। उन्होंने पहले विक्रांत भूरिया को विधानसभा चुनाव में हराया फिर उन्होंने लोकसभा चुनाव में कांतिलाल भूरिया को चुनाव हराया। सूत्रों का कहना है कि डामोर अपने बेटे या पत्नी को टिकट दिलाने की कोशिश में हैं। वहीं, भाजपा से पूर्व विधायक शांतिलाल बिलवाल भी दावेदारी कर रहे हैं।
क्या कहा राकेश सिंह ने ?
भाजपा प्रदेश अध्यक्ष राकेश सिंह ने कहा- चुनाव कार्यक्रम की घोषणा होने का बाद ही। टिकट किसे दिया जाए इस पर विचार करेंगे।

क्या हो रहे हैं उपचुनाव
विधायक जीएस डामोर के सांसद बनने के बाद उन्होंने विधायक पद से इस्तीफा दे दिया था जिस कारण से झाबुआ में उपचुनाव प्रस्तावित हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो