scriptदिलचस्प है सिंधिया की प्रेम कहानी, पहली बार देखते ही कर लिया था शादी का फैसला, देखें फोटो | jyotiraditya scindia and priyadarshini love story | Patrika News

दिलचस्प है सिंधिया की प्रेम कहानी, पहली बार देखते ही कर लिया था शादी का फैसला, देखें फोटो

locationभोपालPublished: Mar 11, 2020 12:57:20 pm

Submitted by:

Ashtha Awasthi

राजसी ठाठ-बाट में पले ज्योदिरादित्य की प्रेम कहानी भी बहुत दिलचस्प है।कहते हैं उनकी और पत्नी प्रियदर्शनी राजे की मुलाकात एक प्रदर्शनी के दौरान हुई थीं…..

02_1.png

priyadarshini scindia

भोपाल। मध्य प्रदेश के कद्दावर नेता ज्योतिरादित्य सिंधिया ( Jyotiraditya Scindia) ने होली के दिन कांग्रेस से इस्तीफा देकर लोगों को झटका दिया है। सियासी उठापटक के बीच ज्योतिरादित्य सिंधिया आज भाजपा में शामिल होंगे। पार्टी जॉइन कराने के लिए भाजपा (bjp) अध्यक्ष जेपी नड्डा और अमित शाह मौजूद रहेंगे। अब सिंधिया को राज्यसभा भेजे जाने की तैयारी है।

Jyotiraditya Scindia supporters resigns from congress party in chambal

एमपी में लगातार सियासी घमासान जारी है लेकिन इसी बीच बात करते हैं ज्योतिरादित्य सिंधिया के निजी जीवन के बारे में, सिंधिया खानदान के महाराज कहे जाने वाले ज्योतिरादित्य की प्रेम कहानी बेहद दिलचस्प है। मात्र 19 साल की उम्र में ज्योतिरादित्य पढ़ाई के लिए विदेश चले गए , उन्होंने हार्वर्ड युनिवर्सिटी से ग्रेजुएशन किया है।

jyotiraditya-scindia-720.jpg

बहुत कम लोग जानते हैं कि प्रियदर्शिनी की मां आषाराजे गायकवाड़ नेपाल की राजकुमारी थीं। प्रियदर्शिनी के पिता संग्रामसिंह गायकवाड़ बड़ौदा के राजघराने के हैं।जहां तक ज्योतिरादित्य और प्रियदर्शिनी की शादी की बात है तो एक जलसे में 1991 में पहली बार ज्योतिरादित्य ने प्रियदर्शिनी को देखा था। उस समय ही वो उन्हें दिल दे बैठे थे। प्रियदर्शिनी और ज्योतिरादित्य की शादी 1994 में हुई थी और जब ग्वालियर की महारानी सिर्फ 20 साल की थीं।

jmag1_1449894106-1481551447_835x547.jpg

ज्योतिरादित्य सिंधिया को बडोदरा की गायकवाड़ रियासत की राजकुमारी पहली नजर में ही भा गई थीं। जब सिंधिया 1993 में अमेरिका की हॉवर्ड यूनिवर्सिटी में स्टडी करके वापस भारत आए तो उनकी शादी की चर्चा होने लगी।

gettyimages-452229424-594x594.jpg

इसी दौरान उनका रिश्ता बड़ोदरा के गायकवाड़ खानदान की प्रिसेंज प्रियदर्शिनी के साथ तय हुआ। इससे पहले सिंधिया एक फैमिली फंक्शन में पहले भी प्रियदर्शिनी से मिल चुके थे, लेकिन इसके पहले ही उनकी मां माधवीराजे सिंधिया ने उन्हें ग्वालियर रियासत की बहू बनाने का निर्णय ले लिया था।

jyotiraditya-scindia_family_5497379-m.jpg

वहीं एक फैमिली फंक्शन में माधवीराजे की मुलाकात भी प्रियदर्शिनी से हुई थी। उस समय प्रियदर्शिनी की उम्र 13 साल थी। तब माधवीराजे ने कहा कि यह लड़की बहुत सुंदर है। इससे पहले ज्योतिरादित्य सिंधिया को बड़ोदरा रियासत की राजकुमारी पहली ही नजर में भा गई थीं। वहीं मुलाकात के ठीक तीन साल बाद 12 दिसंबर 1994 में दोनों एक दूसरे के हो गए थे। अब उनके दो बच्चे महानआर्यमन सिंधिया और अनन्या सिंधिया है।

daughter_5497379-m.jpg

बड़ोदरा की राजकुमारी रहीं प्रियदर्शिनी राजे जो कि अब ग्वालियर की महारानी हैं, उन्हें अंग्रेजी की एक अंतरराष्ट्रीय महिला मैग्जीन ने देश की 50 सुंदर महिलाओं में शामिल किया था। सोफिया कॉलेज की ग्रेजुएट प्रियदर्शिनी राजे जब दिल्ली में होती हैं तो वे एक राजनेता यानि ज्योतिरादित्य सिंधिया की पत्नी होती हैं, जबकि ग्वालियर आते ही वे रॉयल परिवार की महारानी बन ये जिम्मेदारी निभाती हैं।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो