scriptमॉल में खरीदारी करने वाले लोगों के लिए है अच्छी खबर, सरकार ने दिए हैं ये निर्देश | kamal nath government order to shopping mall for announced sale date | Patrika News

मॉल में खरीदारी करने वाले लोगों के लिए है अच्छी खबर, सरकार ने दिए हैं ये निर्देश

locationभोपालPublished: Jul 21, 2019 07:07:00 pm

Submitted by:

Muneshwar Kumar

मध्यप्रदेश में अब मॉल वाले बताएंगे कि SALE की तारीख, सबको लगाना होगा नोटिस

kamal nath government
भोपाल. अभी तक मॉल ( shopping mall ) जब किसी भी प्रोडक्ट की सेल लगती है तो ऑफर की जानकारी तो दी जाती है। लेकिन यह ऑफर कब तक है कि उसकी कोई तारीख ( sale date ) अंकित नहीं होती है। इसे लेकर मध्यप्रदेश सरकार ( kamal nath government ) एक निर्देश जारी करने वाली है। मॉल में लगने वाले सेल को लेकर उन्हें तारीख बतानी होगी, ये सेल कब तक है। इसकी जानकारी कमलनाथ सरकार के कैबिनेट मंत्री तुलसी सिलावट ( tulsi silawat ) ने दी।
दरअसल, मध्यप्रदेश विधानसभा की कार्यवाही रविवार को भी चल रही थी। कार्यवाही के बाद बाहर निकले मंत्री तुलसी सिलावट ने एक बड़ा बयान दिया। उन्होंने कहा कि मैंने एक निर्देश दिया है कि हर मॉल में जो सेल लगाते हो, उस सेल की अवधि क्या है, वो खत्म कब हो रहा है। ये सब कुछ मॉल वाले को बताना होगा। साथ ही नोटिस बोर्ड पर बताना होगा। उन्होंने कहा कि इसे लेकर अधिकारी को निर्देश दे दिए गए हैं। कल यानी सोमवार को इससे संबंधित आदेश निकल जाएगा।
इसे भी पढ़ें: रूस में 4 गोल्ड जीतने वाली भावना टोकेकर की खूबसूरत तस्वीरें, 47 की उम्र में प्रैक्टिस देख उड़ जाएंगे होश

 

अभी तक होता यह आया कि भोपाल या फिर मध्यप्रदेश के किसी और शहर के बड़े मॉल में जाएंगे तो वहां चल रहे शॉप में यह जानकारी तो होती है कि ऑफर क्या है। प्रोडक्ट पर कितनी की छूट मिल रही है। किसी मोड में पेमेंट करेंगे तो आपको कैश बैक मिलेगा। ऐसी जानकारी तो अंकित जरूर होती है। लेकिन ग्राहकों को यह पता नहीं होता है कि ये ऑफर अगर आज मिल रहा है तो कल है कि नहीं।
शॉप वाले भी नहीं देते जानकारी
वहीं, जो ग्राहक खरीदारी करने जाता है, अगर वो सही जानकारी मांगता है तो अक्सर यही बताया जाता है कि जल्दी ले लो ऑफर खत्म हो जाएंगे। या फिर यह कहा जाता है कि एक-दो दिन और हैं। ऐसे में ग्राहक सस्ते के चक्कर में उन प्रोडक्ट्स को ले लेते हैं। कई बार लोगों के पास पैसे नहीं होते हैं, लेकिन जब उन्हें लगता है कि अभी ये सामान कम दाम पर मिल रहे हैं तो वे कर्ज लेकर भी खरीदारी करते हैं।
इसे भी पढ़ें: झाड़ू लगाने वाले पीएम की सांसद साध्वी प्रज्ञा बोलीं- ‘नाली साफ कराने के लिए MP नहीं बनी हूं’

सरकार के नियम से फायदा
अगर सरकार के इस नियम का पालन मॉल संचालक करते हैं तो ग्राहकों के लिए यह फायदेमंद होगा। क्योंकि उन्हें यह पता होगा कि हमारी जरूरत की चीजों पर इतने दिनों तक की छूट मिल रही है। ऐसे में प्लान करके खरीदारी कर सकते हैं। वर्तमान व्यवस्था में ग्राहकों को सेल की अवधि पता ही नहीं होता है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो