script

इन 6 बीमारियों के इलाज में बेहद कारगर है कढ़ी पत्ता, अनेक हैं इसके फायदे

locationभोपालPublished: Apr 14, 2019 04:30:02 pm

Submitted by:

Faiz Faiz Mubarak

इन 6 बीमारियों के इलाज में बेहद कारगर है कढ़ी पत्ता, अनेक हैं इसके फायदे

health news

इन 6 बीमारियों के इलाज में बेहद कारगर है कढ़ी पत्ता, अनेक हैं इसके फायदे

भोपालः खाने का स्वाद बढ़ाने के लिए अकसर लोग कुछ खास पकवानों में कढ़ी पत्ते का तड़का लगाते हैं। इससे खाने का स्वाद तो बढ़ता ही है, लेकिन क्या आपको मालूम है कि, कढ़ी पत्ते में स्वाद क साथ साथ सेहत से संबंधित कई गुण पाए जाते हैं। करी पत्ता में मौजूद पोषक तत्वों के कारण इसे आयुर्वेद में भी औषधी के रूप में जाना जाता है। कढ़ी पत्ते में मौजूद एंटी-ऑक्सीडेंट्स शरीर की रोग प्रतिरोधक छमता बढ़ाते हैं। इसमें विटामिन सी भी भरपूर मात्रा में पाया जाता है। एसिड भी होने के कारण ये खाने को पचाने में भी कारगर है, साथ ही पेट से संबंधित कई समस्याओं में इसका सेवन बेहद लाभकारी होता है। आइए जानते हैं इसके खास फायदों के बारे में…।

-लिवर बनाए हेल्दी

करी पत्ता में विटामिन सी और ए पाया जाता है जो लिवर को स्वस्थ रखता है। इसलिए अगर आप लिवर से जुड़ी समस्या से जूझ रहे हैं तो करी पत्ता का सेवन जरूर करें।

-खून की कमी करे दूर

कढ़ी पत्ते में भरपूर मात्रा में फॉलिक एसिड और आयरन पाया जाता है। इसका नियमित सेवन खून की कमी दूर करता है, जिससे एनीमिया बीमारी में राहत मिलती है।

-दिल को रखता है स्वस्थ

दिल को स्वस्थ रखने में करी पत्ता बेहद फायदेमंद होता है। करी पत्ता बैड कोलेस्ट्रॉल की मात्रा को कम होती है। साथ ही, ये गुड कोलेस्ट्रॉल बढ़ाने में कारगर होता है।करी पत्ता दिल से जुड़ी बीमारियों के खतरे को कम करता है।

-डाइबिटीज रखे नियंत्रित

साथ ही करी पत्ता का सेवन करने से ब्लड शुगर लेवल नियंत्रित रहता है। करी पत्ते में मौजूद फाइबर इंसुलिन को प्रभावित करके ब्लड शुगर को कंट्रोल करता है।

-बाल बनाए मज़बूत

करी पत्ता सेहत के साथ-साथ बालों के लिए भी लाभदायक है। इसका सेवन करने से बालों के सफेद होने की समस्या दूर होती है। साथ ही डैंड्रफ से भी राहत मिलती है।

-स्किन इंफेक्शन से छुटकारा

स्किन इंफेक्शन को दूर करने में करी पत्ता बहुत कारगर साबित होता है। करी पत्ते में एंटी-ऑक्सीडेंट और एंटी-फंगल गुण पाए जाते हैं जो त्वचा को इंफेक्शन से बचाकर रखता है और अगर किसी को चर्म रोज की समस्या है तो रोजाना इसके सेवन से कुछ ही दिनों में ठीक हो जाती है।

ट्रेंडिंग वीडियो