scriptकिडनी खराब होने से पहले मिलने लगते हैं ये 5 संकेत, इन्हें ना करें नज़रअंदाज | kidney problem symptoms and treatment in hindi | Patrika News
भोपाल

किडनी खराब होने से पहले मिलने लगते हैं ये 5 संकेत, इन्हें ना करें नज़रअंदाज

गलत खान-पान या दवाओं के साइड इफेक्ट से भी किडनियों में खराबी आती है। हालांकि, किडनी खराब होने से पहले कुछ संकेत मिलने लगते हैं। अगर हम इन संकेतों को समझ कर चिकित्सक से परामर्श कर लें, तो सेहत के लिए फायदे का सौदा होगा।

भोपालJun 15, 2019 / 04:18 pm

Faiz

health news

किडनी खराब होने से पहले मिलने लगते हैं ये 5 संकेत, इन्हें ना करें नज़रअंदाज

भोपालः किडनी हमारे सरीर का एक बेहद महत्वपूर्ण अंग होता है। इसका मुख्य काम शरीर में मौजूद खून को साफ करके बॉडी को बेहतर क्रियानवयन कराने का काम करता है। यानी आप समझ ही गए होंगे कि, शरीर को सुचारू ढंग से चलाने के लिए बेहतर व्यवस्थाएं बनाने का काम किडनी ही करती हैं। हालांकि, किसी कारण वश एक किडनी खराब होने पर सिर्फ एक किडनी की मदद से भी जीवित रहा जा सकता है। लेकिन इसके बाद शरीर का सुचारू ढंग से काम कर पाना संभव नहीं रहता। अकसर किडनी की बीमारी का पता शुरू में नहीं चल पाता, इसलिए डॉक्टरी भाषा में इसे साइलेंट किलर भी कहा जाता है। नेफ्रोलॉजिस्ट डॉ. विनय कटियार के मुताबिक, गलत खान-पान या दवाओं के साइड इफेक्ट से भी किडनियों में खराबी आती है। हालांकि, किडनी खराब होने से पहले कुछ संकेत मिलने लगते हैं। अगर हम इन संकेतों को समझ कर चिकित्सक से परामर्श कर लें, तो सेहत के लिए फायदे का सौदा होगा। तो आइये जानते हैं उन संकेतों के बारे में…।

पढ़ें ये खास खबर- क्या आपके शरीर में भी है खास विटामिन्स की कमी? इन संकेतों से पहचाने

ये 5 संकेत मिलें तो हो जाएं सतर्क

1-किडनियों में किसी भी तरह का इंफेक्शन होने पर बार बार पैशाब आने लगता है। अकसर ये समस्या रात के समय और बढ़ जाती है। हालांकि, ऐसा ज्यादा पानी पीने के कारण भी हो सकता है, लेकिन अगर आपने ज्यादा पानी भी नहीं पिया है फिर भी ये समस्या हो रही है, तो तुरंत आपको किसी किडनी स्पेशलिस्ट चिकित्सक से परामर्श करना चाहिए।

 

2-किडनी में किसी तरह की समस्या होने पर व्यक्ति को यूरीन करते समय काफी तेज़ तकलीफ होती है। धीरे धीरे इस दर्द में बढ़ोतरी होती रहती है। अगर आप भी किसी ऐसी समस्या से ग्रस्त हैं, तो इसे कोई आम समस्या ना समझें, तुरंत डॉक्टर से परामर्श करें।

 

3-यूरिन करते समय बहुत ज्यादा झाग आने लगे या यूरिन के साथ ब्लड भी निकलने लगे तो इसे कोई छोटी मोटी समस्या ना समझें। तुरंत डॉक्टर को दिखाएं।

 

4-किडनी की खराबी होने पर शरीर से टॉक्सिंस बाहर नहीं निकल पाते। ऐसी स्थिति में चमड़ी रोग भी हो सकता है।

 

5-किडनी खराब होने पर ब्लड में यूरिया की मात्रा बढ़ जाती है। ऐसी स्थिति में वय्क्ति के मूंह से बदबू आने लगती है।

Home / Bhopal / किडनी खराब होने से पहले मिलने लगते हैं ये 5 संकेत, इन्हें ना करें नज़रअंदाज

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो