scriptकितनी भी पुरानी हो पथरी, सिर्फ 1 हफ्ते में गला कर निकाल देंगे यह 2 खास नुस्खे | kidney stone treatment in hindi | Patrika News
भोपाल

कितनी भी पुरानी हो पथरी, सिर्फ 1 हफ्ते में गला कर निकाल देंगे यह 2 खास नुस्खे

कितनी भी पुरानी हो पथरी, सिर्फ 1 हफ्ते में गला कर निकाल देंगे यह 2 खास नुस्खे

भोपालJan 14, 2019 / 11:38 am

Faiz

health tips

कितनी भी पुरानी हो पथरी, सिर्फ 1 हफ्ते में गला कर निकाल देंगे यह 2 खास नुस्खे

भोपालः आजकल की भागदौड़ भरी जिंदगी में बिगड़ते खानपान और शहर के प्रदूषित पानी के कारण कई लोग पथरी जैसे घातक रोग की समस्या से जूझ रहे हैं। एक तरफ इसका इलाज कराना काफी महंगा तो होता ही है, जो सिर्फ होम्योपैथ या आयुर्वेद में है। इसके इलाज में काफी लंबा समय तो लगता ही है, साथ ही खाने पीने का परहेज पीड़ित को और भी कमजोर कर देता है। ऐवहीं, ऐलोपैथी में इसका सिर्फ एक निराकरण है और वो ये कि, पीड़ित को ऑपरेशन कराना होता है। इसके भी कई साइड इफेक्ट हैं। जो जीवनभर व्यक्ति के साथ चलते हैं और इस बात की भी गारंटी नहीं है कि, दौबारा से ये समस्या नहीं होगी।
इन सभी जटिलताओं को देखते हुए कई लोग इस परेशानी का इलाज कराने में भी डरते हैं। जब किसी व्यक्ति के किडनी में पथरी होती है तो उसकी पीड़ा का अंदाज़ा सिर्फ पीड़ित ही लगा सकता है। लेकिन, अगर समय रहते इसका इलाज ना किया जाए, तो हर रोज़ के हिसाब से इसकी पीड़ा बढ़ती ही जाती है। अंत में ये किडनियां फैल भी कर देती है। किडनी इंसानी शरीर का कितना महत्वपूर्ण अंग है ये तो सभी जानते ही हैं, अगर व्यक्ति की एक किडनी ही खराब हो जाए, तो उसका जीवन किसी विकलांगता से कम नहीं रह जाता।
चिकित्सकीय सलाह

राजधानी भोपाल के एक होम्योपैथ चिकित्सक डॉ. नाजिम अली ने बताया कि, किडनी में पथरी होने का सबसे बड़ा कारण हमारा खान-पान होता है। उन्होंने बताया कि, भोपाल के पानी में केल्शियम और हार्डनेस भारी मात्रा में है, जो यहां के लोगों की किडनी में पथरी होने का एक बड़ा कारण है। उन्होंने सलाह दी कि, शहर में रहने वाले लोगों को, अगर संभव हो तो घर में वाटर प्यूरिफायर लगवाएं या फिर खाने-पीने में इस्तेमाल होने वाले पानी को ब्वाइल करके ही अपनी ज़रूरत में लें।
इसीलिए, आज हम आपको किडनी में पथरी जैसे गंभीर रोग से राहत पाने के लिए कुछ उपाय बताएंगे। जिसे आजमा कर आप इस गंभीर समस्या से निजात पा सकते हैं। तो आइए जानते हैं, उन उपायों के बारे में…।
आपको बता दें हमारे शरीर में होने वाली पथरी मुख्य रूप से चार प्रकार की हो सकती है जैसे कि

-सिस्टीन पथरी- अनुवांशिक कारणों से।
-स्ट्राव्हाइट पथरी- पेशाब में इन्फेक्शन होने से।
-कैल्शियम पथरी- यह सबसे ज्यादा होती है।
-यूरिक एसिड पथरी- यह कम या दीषित पानी पीने से होती है।
ये हैं वो खास तीन उपाय

-पहला उपाय

पथरी की समस्या से छुटकारा पाने के लिए आपको एक गिलास पानी और दो प्याज की आवश्यकता होगी। एक बर्तन में प्याज और पानी ले और अच्छी तरह से पकाएं। प्याज का अर्क पूरी तरह पानी में उतर जाने पर उसे गैस से उतार लें। ठंडा होने पर इसे मिक्सी में पीस लें। इसके बाद एक ग्लास में इसका रस कपड़े में छानकर निकाल लें। इसका सेवन रोज़ाना सुबह उठने के बाद और सोने से पहले करें। तीन दिनों तक इस प्रक्रिया को जारी रखें, नतीजे आपके सामने होंगे।
-दूसरा उपाय

पपीते की जड़ को सुखाकर उसका पाउडर बना लें। अब इसे आधे ग्लास पानी में 6 ग्राम पाउडर मिलाकर अच्छी तरह से घोल लें। अब इस पानी को कपड़े की सहायता से छान लें और इसका सेवन करें। इस उपाय को 15 से 20 दिनों तक करने पर पथरी घुलना शुरु हो जाएगी और पेशाब के रास्ते निकल जाएगी।

Home / Bhopal / कितनी भी पुरानी हो पथरी, सिर्फ 1 हफ्ते में गला कर निकाल देंगे यह 2 खास नुस्खे

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो