scriptMP संविदा शिक्षक भर्ती: नए सत्र तक हो जाएंगी नियुक्तियां! | mp samvida shikshak bharti 2018 latest news 20 jan | Patrika News
भोपाल

MP संविदा शिक्षक भर्ती: नए सत्र तक हो जाएंगी नियुक्तियां!

पीईबी 3 बार परीक्षा (MP SAMVIDA SHIKSHAK BHARTI EXAM 2018) की संभावित तारीखें घोषित कर चुका है, लेकिन भर्ती नहीं हो सकीं…

भोपालJan 20, 2018 / 08:27 pm

दीपेश तिवारी

MP Samvida shiksak exam Rules
भोपाल। मध्यप्रदेश संविदा शाला शिक्षक भर्ती परीक्षा लगातार देरी का शिकार होती जा रही है। बार बार भर्ती प्रक्रिया को टाले जाने से परीक्षार्थियों में नाराजगी है। जबकि कुछ दिनों पहले राज्य शिक्षा मंत्री दीपक जोशी ने कहा था कि जल्द ही तारीख घोषित कर दी जाएंगी और फरवरी तक परीक्षाएं आयोजित कर ली जाएंगी परंतु जनवरी खत्म होने को है, अब तक तारीख का ऐलान ही नहीं हुआ है। ऐसे में माना जा रहा है कि यदि यही हालात रहे तो नए शिक्षा सत्र शुरू होने से पहले भर्तियां (RECRUITMENT) नहीं हो पाएंगी। बता दें कि मप्र में नया शैक्षणिक सत्र 1 अप्रैल 2018 से शुरू होना है।
राज्य सरकार ने 2013 में विधानसभा चुनाव के ठीक पहले प्रदेश में संविदा शाला शिक्षकों की भर्ती(MP SAMVIDA SHIKSHAK BHARTI EXAM 2018) की घोषणा की थी। भर्ती नियम तैयार करते-करते चुनाव भी हो गए। इसके बाद से सरकार दो बार नियम जारी कर चुकी है। प्रोफेशनल एग्जामिनेशन बोर्ड (पीईबी) 3 बार परीक्षा की संभावित तारीखें घोषित कर चुका है, लेकिन भर्ती नहीं हो रही।
इस बीच शिक्षकों के रिक्त पद 22 हजार से बढ़कर 41 हजार तक पहुंच गए। आखिरकार वित्त विभाग की आपत्ति के बाद कैबिनेट को 9 हजार 560 पद कम करने पड़े। अब 31 हजार 645 पदों पर भर्ती होना है। जबकि प्रदेश के सरकारी स्कूलों में 41 हजार 218 शिक्षकों की कमी है।
75 हजार अतिथि शिक्षकों को साधने की कोशिश…
जानकारों का मानना है कि सरकार 10 साल से सरकारी स्कूलों में पढ़ा रहे 75 हजार अतिथि शिक्षकों को खुश करने की कोशिश में लगी है। उन्हे बोनस अंक देने की घोषणा की गई थी परंतु अतिथि शिक्षकों ने इसे अस्वीकार कर दिया। अब सरकार के पास कोई नया रास्ता नहीं है। वहीं पिछले दिनों सीएम 50 प्रतिशत महिला आरक्षण का ऐलान भी कर दिया है।
फरवरी में परीक्षा…
जानकारों का यह तक मानना है कि ऐसी स्थिति में फरवरी में तो परीक्षा होना मुश्किल ही दिखता है, लेकिन यदि हो भी जाती है तो भी नए शिक्षा सत्र mp samvida shikshak bharti 2018 latest news 20 jan शुरू होने से पहले भर्तियां नहीं हो पाएंगी।
वो सब जो आपके लिए जानना जरूरी है…
ये रहेगा परीक्षा शुल्क!:
– परीक्षा शुल्‍क आनाक्षित वर्ग के अम्‍यर्थियों के लिए 500 रुपए।
– अनुसूचित जाति एवं जनजाति /अन्‍य पिछड़ा वर्ग एवं निशक्‍तजन अभ्‍यर्थियों के लिए 250 रुपए।
– वहीं सीधी भर्ती बैकलॉग के लिए कोई शुल्‍क नही लिया जावेगा।
– आॅनलाईन आवेदन कियोस्‍क के माध्‍यम से भरने वाले आवेदक को एमपीआनलाईन का पोर्टल शुल्‍क 70 रूपयें अतिरिक्‍त देने होंगे।
ये हैं खास बातें:
– व्‍यापम परीक्षा mp samvida shikshak bharti 2018 को दो पाली में कराएगा।
– परीक्षा केंद्र भोपाल, इंदौर,जबलपूर,उज्‍जैन,ग्वालियर आदि होने की संभावना हैं।
– अनुसूचित जाति एवं अनुसूचित जनजाति के उम्‍मीदवार को डीएड व बीड में छूट दी जा सकती है। ऐसे अनुसूचित जाति एवं अनुसूचित जनजाति उम्‍मीदवार जिन्होंने डीएड एवं बीएड नहीं किया है वो भी संविदा शाला शिक्षक भर्ती परीक्षा वर्ग 1 2 3 के फार्म भर सकेंगे।
– अन्‍य उम्‍मीदवारों के लिए बीएड एवं डीएड अनिवार्य कर दिया गया है ।
– लगभग 45000 पदों पर होगी संविदा शाला शिक्षकों की भर्ती परीक्षा।
– Samvida शाला शिक्षक वर्ग 1,2,3 की भर्ती परीक्षा ऑनलाईन कराई जानी है।
– लगभग 2 से तीन माह तक चल सकती है संविदा शाला शिक्षक भर्ती परीक्षा।
– Samvida शाला शिक्षक भर्ती परीक्षा में ऐसे उम्‍मीदवार जिनकी पढ़ाई अभी रनींग चल रही है वो ये भर्ती परीक्षा के पात्र नहीं होंगे।
इसका मतलब ये है अन्‍य वर्ग के उम्‍मीदवार जो जिनका बीएड एवं डीएड की परीक्षा होनी बाकी है वो अपात्र माने जाएंगे। ऐसे में हजारों उम्‍मीदवार का सपना टूट सकता है जो अभी द्वितीय वर्ष की तैयारी कर रहे है।
MP Samvida शाला शिक्षक भर्ती परीक्षा 2018 grade 1,2,3 :
– हाल ही में महिलाओं को सरकार की तरफ से नये साल पर विशेष आरक्षण दिया जा रहा है। जिसके तहत 50 प्रतिशत पद महिलाओं के लिए रहेंगे।
– Samvida भर्ती सौ दिन के अनुभव पर ही बोनस अंक देने की तैयारी कर रही है सरकार।
– करीब 12 लाख उम्‍मीदवार देंगे संविदा शाला शिक्षक की भर्ती परीक्षा ।
– मध्‍य प्रदेश के बाहार के उम्‍मीदवारों को निराशा हाथ लग सकती है इस बार सिर्फ मध्‍यप्रदेश के उम्‍मीदवारों को ही मौका दिया जा सकता है।
ऐसे मिलेंगे बोनस अंक:
– मध्‍यप्रदेश शासन अब दिन के हिसाब से बोनस अंक देने वाली है 100 से 1 वर्ष तक 5 अंक निर्धारित है। – 200 से 2 वर्ष तक 10 अंक एवं उसके बाद के अतिथि शिक्षकों को 15 अंक दे सकती है।
MP Samvida शाला शिक्षक भर्ती परीक्षा 2018 :
– सबसे ज्‍यादा लगभग 5 लाख उम्‍मीदवार सविंदा शाला भर्ती परीक्षा वर्ग 3 में सामिल हो सकते है।
– मध्‍यप्रदेश शासन ने परीक्षा में आधार कार्ड को अनिवार्य कर दिया है ऐसे उम्‍मीदवार जिन्‍होंने अपना आधार अपडेड नहीं किया है वो जल्‍द ही अपना आधार अपडेट कर ले । अन्‍यथा उन्‍हे परीक्षा में परेशानी का सामना करना पढ सकता है।
– Samvida शाला शिक्षक वर्ग 3 हेतू न्‍यूनतम योग्‍यता ग्रेजवेशन 50 प्रतिशत के साथ उत्‍तीर्ण होनी आवश्‍यक है । एवं साथ में बीएड एवं डीएड भी अनिवार्य है ।
– अनुसूचित जाति एवं अनुसूचित जनजाति के उम्‍मीदवार को डीएड व बीड में छूट दी जा रही है।
– संविदा शाला शिक्षक वर्ग 2 के लिए न्‍यूनतम योग्‍यता ग्रेजवेशन 50 प्रतिशत के साथ उत्‍तीर्ण होनी आवश्‍यक है । साथ में बीएड एवं डीएड भी अनिवार्य है । अनुसूचित जाति एवं अनुसूचित जनजाति के उम्‍मीदवार को डीएड व बीड में छूट दी जा रही है।
– Samvida शाला शिक्षक वर्ग 1 के लिए न्‍यूनतम योग्‍यता ग्रेजवेशन 50 प्रतिशत के साथ उत्‍तीर्ण होनी आवश्‍यक है । साथ में बीएड एवं डीएड भी अनिवार्य है । अनुसूचित जाति एवं अनुसूचित जनजाति के उम्‍मीदवार को डीएड व बीड में छूट दी जा रही है।

Home / Bhopal / MP संविदा शिक्षक भर्ती: नए सत्र तक हो जाएंगी नियुक्तियां!

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो