script

Dubai-Bangkok flight: दिल्ली-मुंबई के बाद अब दुबई-बैंकॉक की उड़ान को तैयार

locationभोपालPublished: May 25, 2022 01:07:39 pm

Submitted by:

Manish Gite

आसमान की सैरः कई हवाई कंपनियां अब भोपाल से इंटरनेशनल फ्लाइट शुरू करने की इच्छुक…।

bpl1.jpg

भोपाल के राजाभोज इंटरनेशनल एयरपोर्ट से दिल्ली, मुंबई की नियमित उड़ान सेवा सुविधा मिलने के बाद हाल ही के महीनों में बेंगलूरु, हैदराबाद, पुणे सहित उत्तरप्रदेश के प्रयागराज जैसे शहरों तक एयर कनेक्टिविटी मिलनी शुरू हो गई है। कई हवाई कंपनियां अब भोपाल से इंटरनेशनल ट्रैफिक शुरू करने की तैयारी में हैं। इसके लिए सबसे पहले दुबई एवं बैंकॉक के लिए फ्लाइट कनेक्टिविटी देने पर चर्चा चल रही है। दुबई की सीधी उड़ान अभी इंदौर के देवी अहिल्या एयरपोर्ट से उपलब्ध है। राजा भोज एयरपोर्ट को कस्टम्स एयरपोर्ट का दर्जा देने और इमिग्रेशन चेकपोस्ट बनाने पर सिविल एविएशन मिनिस्ट्री ने सैद्धांतिक सहमति दे दी है।

इस संबंध में सहमति पत्र जारी करते हुए वित्त मंत्रालय से औपचारिक अधिसूचना जारी करने का अनुरोध किया है। अधिसूचना के बाद भोपाल एयरपोर्ट से इंटरनेशनल कार्गो और फ्लाइट आपॅरेशन का संचालनशुरू होने का रास्ताखुल जाएगा।

 

 

 

flight_divert.jpg

मिनिस्ट्री ऑफ सिविल एविएशन ने भोपाल एयरपोर्ट को कस्टम्स नोटिफाइड एयरपोर्ट घोषित करने और यहां इमिग्रेशन चेकपोस्ट शुरू करने के मप्र सरकार और एयरोपोर्ट अथॉरिटी ऑफ इंडिया (एएआइ) के अनुरोध को मान्य करते हुए आगे की कार्यवाही के लिए वित्त मंत्रालय को सहमति पत्र जारी कर दिया है। राजा भोज इंटरनेशनल एयरपोर्ट से वर्ष 2030 तक फ्लाइट की संख्या बढ़कर प्रतिदिन 40 तक पहुंचने की उम्मीद है

शहर के गांधीनगर क्षेत्र में राजा भोज एयरपोर्ट है। यहां हेल्प डेस्क बनाई गई है। इससे उन यात्रियों को विशेष तौर पर मदद मिलेगी जो पहली बार विमान से सफर करने के लिए एयरपोर्ट पहुंचते हैं। उन्हें सुरक्षा जांच के बारे में, स्वचलित मशीन से बोर्डिंग टिकट निकालने, बैगेज एक्स-रे जांच प्रक्रिया, वॉशरूम आदि के बारे में जानकारी मिलती है।

vistara_airline_offers_cheap_fare_in_summer_time_sales_domestic_and_international_flights.jpg

इमिग्रेशन चेकपोस्ट की सिफारिश

राजा भोज एयरपोर्ट पर 200 इंटरनेशनल और 1500 डोमेस्टिक यात्रियों के आवागमन की सुविधाएं हैं। वर्ष 2010 से हज की फ्लाइट्स का संचालन भी किया जा रहा है। इनके आधार पर ही इसे कस्टम्स एयरपोर्ट का दर्जा दिए जाने और इंटरनेशनल फ्लाइट्स के लिए इमिग्रेशन चेकपोस्ट की सिफारिश वित्त मंत्रालय से की गई है।

ट्रेंडिंग वीडियो