script

मोबाइल से घर बैठे करें अस्पतालों में ऑनलाइन बुकिंग, नहीं लगानी पड़ेगी लाइन

locationभोपालPublished: Apr 14, 2019 01:00:11 pm

Submitted by:

KRISHNAKANT SHUKLA

hospital online appointment system से घर बैठे करें अस्पतालों में ऑनलाइन बुकिंग, नहीं लगानी पड़ेगी लाइन

online appointment in hospital

online appointment in hospital

भोपाल. अस्पताल में मरीज को दिखाने के लिए ऑनलाइन अपॉइंटमेंट सेवा शुरू कर दी गयी है। अब आप कभी भी बिना लाइन के अस्पताल में डॉक्टर से परामर्श और जांच रिपोर्ट ले सकते हैं। इसके लिए आपको घर बैठे मोबाइल से मरीज के नाम से अस्पताल में ऑनलाइन बुकिंग करनी होगी। भोपाल एम्स अस्पताल में पहले ये सुविधा शुरू की गयी। अब हमीदिया अस्पताल में भी ऑनलाइन बुकिंग सेवा दी जा रही।

ऑनलाइन देख सकेंगे मरीज जांच रिपोर्ट

अस्पताल प्रबंधन जल्द ही इसमें नई सुविधा भी जोडऩे वाला है। अन्य कार्यों के शुल्क के लिए पेमेंट भी ऑनलाइन कर सकते हैं। इसके साथ ही अब मरीज जांच रिपोर्ट भी ऑनलाइन देख सकेंगे। हमीदिया प्रदेश का पहला सरकारी अस्पताल होगा जो पूरी तरह से पेपर लैस हो जाएगा। दरअसल हमदिया अस्पताल में हॉस्पिटल ऑनलाइन सिस्टम तैयार हो चुका है। इससे अस्पताल की सारी सुविधाएं ऑनलाइन हो जाएंगी।

कागजी कार्रवाई से मिलेगा छुटकारा

सॉफ्टवेयर से अस्पताल में रजिस्टर में इंट्री करने से छुटकारा मिल जाएगा। मरीज जैसे ही ओपीडी पर्चा बनवाएगा उसकी जानकारी ऑनलाइन सॉफ्टवेयर पर भी पहुंच जाएगी। अगर मरीज जांच कराने लैब जाएगा, वहां टेक्नीशियन उसके रजिस्ट्रेशन नंबर से सारी जानकारी मशीन में ऑनलाइन ले लेंगे। मोबाइल नंबर और ई- मेल आईडी पर्चा बनवाते समय ही दर्ज हो चुका होगा।

इसके पहले हमीदिया अस्पताल में आने वाले मरीजों को पर्चा बनवाने के लिए लाइनों में लगना पड़ रहा था। लेकिन पहले ऑनलाइन अपाइंटमेंट सुविधा और अब मोबाइल सुविधा शुरू होने जा रही है। इसे मरीजों को असुविधा होने की आशंका भी लगाई जा रही है। हालांकि अस्पताल प्रशासन का कहना है कि इसके लिए मरीजों को भी जानकारी दी जाएगी। साथी उन्हें पेपर लैस के कार्यप्रणाली को समझाया जाएगा। शुरूवात में इसका ट्रायल किया जाएगा। मरीजों की फीडबैक के बाद सुचार रूप से पेपर लैस नियम लागू किया जाएगा।

वेबसाइट से ले ऑनलाइन अपॉइंटमेंट

हमीदिया अस्पताल में ऑनलाइन अपॉइंटमेंट के लिए जीएमसी की वेबसाइट http://hamidia.gmcbhopal.net/gmc/appt/ और एम्स के लिए https://ors.gov.in/copp/ पर दी गई लिंक पर मरीज या परिजन को नाम, पता, मोबाइल नंबर, दिन व डॉक्टर का नाम चुनना होगा। इसके बाद एक आईडी नंबर मिलेगा।

यह नंबर रजिस्ट्रेशन काउंटर में बताने पर मरीज का पर्चा बन जाएगा। ओपीडी में मरीजों की संख्या करीब 25 फीसदी बढ़ गई है। ओपीडी में पहले औसतन 1600 मरीज रोज आते थे, अब 2000 मरीज आ रहे हैं। मरीज बढऩे की वजह से ओपीडी रजिस्ट्रेशन में ज्यादा समय लग रहा है, इसलिए ऑनलाइन अपाइंटमेंट की सुविधा शुरू की जा रही है।

बायरोलॉजी लैब और सीटी एमआरआई भी जल्द

ऑनलाइन अपॉइटमेंट के साथ अब मरीजों को जल्द ही सीटी एमआरआई की सुविधा भी मिलने लगेगी। इसके लिए टेंडर प्रक्रिया पूरी हो चुकी है। अस्पताल प्रबंधन के मुताबिक तीन महीने में एमआरआई जैसी बड़ी सुविधा भी शुरू हो जाएगा। इसके साथ ही वायरोलॉजी लैब भी शुरू हो जाएगी।

हमीदिया अस्पताल की कोआर्डिनेटर अमृता वाजपेयी ने बताया कि ओपीडी में मरीजों की संख्या बढ़ रही है। मरीजों की सुविधा के लिए ऑनलाइन अपॉइंटमेंट की व्यवस्था की जा रही है। जल्द ही नई सुविधाएं भी मरीजों को मिलेंगी।

ट्रेंडिंग वीडियो