scriptRailway Recruitment 2019: रेलवे ने निकाली कई पदों पर बंपर वैकेंसी, आज ही करें आवेदन | RRB: railway recruitment 2019 new vacancy notification | Patrika News

Railway Recruitment 2019: रेलवे ने निकाली कई पदों पर बंपर वैकेंसी, आज ही करें आवेदन

locationभोपालPublished: Jun 28, 2019 09:45:58 am

Submitted by:

Manish Gite

रेलवे ( Railway ) की नई भर्ती ( RRB Recruitment 2019 ) का इंतजार कर रहे मध्यप्रदेश के लोगों के लिए यह अच्छी खबर है।

rrb

Junior Engineer Jobs,railway recruitment 2019, railway,railway recruitment board

 

भोपाल। रेलवे ( railway ) की नई भर्ती ( RRB Recruitment 2019 ) का इंतजार कर रहे मध्यप्रदेश के लोगों के लिए यह अच्छी खबर है। रेलवे की नौकरी की चाह रखने वालों के लिए दो हजार से अधिक पदों पर भर्ती निकालीगई है। इस भर्ती की प्रक्रिया में आज ही आवेदन किया जा सकता है। इसके अलावा नई-नई भर्तियों की विस्तृत जानकारी ( RRB BPL ) की वेबसाइट rrbbpl.nic.in से ली जा सकती है।

RRB Recruitment 2019 के लिए सेंट्रल रेलवे ने बंपर वैकेंसी निकाली है। इस भर्ती में रेलवे कनीय अभियंता, वाणिज्यिक क्लर्क समेत कई पदों पर भर्ती करने जा रहा है। यह भर्ती स्टाफ के रिएंगेजमेंट के लिए की जा रही है। सेवानिवृत्त हो चुके रेलवे के कई कर्मचारी ही इन पदों पर आवेदन कर पाएंगे। इसके लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू हो गई है। आवेदन की अंतिम तारीख 12 जुलाई रखी गई है।

 

सेंट्रल रेलवे की RRB Recruitment 2019 की भर्ती प्रक्रिया के लिए अधिक जानकारी के लिए रेलवे की वेबसाइट से अधिक जानकारी हासिल की जा सकती है।

पदों की कुल संख्या – 2167

पदों के नाम
कनीय अभियंता, वाणिज्यिक क्लर्क, लैब अटेंडेंट, टिकट परीक्षक, वरिष्ठ खंड अभियंता, मेंटेनर, टेकनीशियन, वरिष्ठ लिपिक।

योग्यताः रेलवे की इस भर्ती के लिए उम्मीदवारों से 10वीं से लेकर ग्रेजुएट तक के उम्मीदवार आवेदन कर सकते हैं। अलग-अलग पदों के लिए अलग-अलग योग्यता तय की गई है।

 

आयु सीमा
इन पदों पर 65 साल से कम उम्र वाले आवेदन कर पाएंगे।


ऐसे करें आवेदन
रेलवे में भर्ती के लिए इच्छुक उम्मीदवार निर्धारित एप्लीकेशन फार्मेट में आवेदन कर सकते हैं। इस आवेदन को नीचे लिखे पते पर भेज सकते हैं।

 

यह है पता
Central railway , NM Joshi Marg, Byculla West, Jacob Circle, Mumbai, Maharashtra 400011

 

जल्द जारी होंगे एडमिट कार्ड
इधर, rrb ntpc admit card 2019 के cbt 1 की परीक्षा की तिथि और परीक्षा के एडमिट कार्ड जल्द ही जारी होने वाले हैं। CBI1 में क्वालिफाई होने वाले उम्मीदवारं को CBT2 के लिए बुलाया जाएगा। CBT2 पास करने वाले उम्मीदवारों को स्किल टेस्ट-टाइप टेस्ट भी देना होगा।
-डाकुमेंट्स का वेरिफिकेशन और मेडिकल टेस्ट होगा। इसी के बाद फाइनल सिलेक्शन किया जाएगा। चयन मेरिट के आधार पर होगा।
-पहले चरण की CBT1 में 100 प्रश्नों को हल करने के लिए उम्मीदवारों को 90 मिनट मिलेंगे। अवेयरनेस से 40 नंबर के सवाल पूछे जाएंगे। जनरल इंटेलिजेंस और रीजनिंग के 30 नंबर के सवाल पूछे जाएंगे। जबकि गणित के लिए 30 नंबर के सवाल पूछे जाएंगे।
-रेलवे ने कहा है कि केवल आधिकारिक सूचना पर ही भरोसा करें। किसी भई स्रोत से मिलने वाली भ्रामक जानकारी पर गौर न करें.
-रेलवे ने यह भी कहा है कि विश्वसनीय एवं रेलवे की वेबसाइट पर ही भरोसा करें।

 

वेरिफिकेशन की तारीख घोषित
RRB ने ALP टेक्नीशियन की भर्ती के लिए डॉक्यूमेंट्स और मेडिकल टेस्ट के लिए तारीख तय कर दी। सफल उम्मीदवारों का मेडिकल एग्जाम और डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन 7 जुलाई से 19 जुलाई 2019 तक होगा। परीक्षा में सफल उम्मीदवार अपने डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन और मेडिकल टेस्ट के लिए रेलवे की वेबसाइट देख सकते हैं।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो