आपका स्मार्टफोन भी बार-बार हो जाता है गर्म तो फॉलो करें ये टिप्स, फोन रहेगा कूल

आपका स्मार्टफोन भी बार-बार हो जाता है गर्म तो फॉलो करें ये टिप्स, फोन रहेगा कूल

Faiz Mubarak | Publish: May, 25 2019 03:53:10 PM (IST) Bhopal, Bhopal, Madhya Pradesh, India

आपका स्मार्टफोन भी बार-बार हो जाता है गर्म तो फॉलो करें ये टिप्स, फोन रहेगा कूल

भोपालः मोबाइल फोन आज हर इंसान की आम जरूरत बन गई है। शायद ही कोई ऐसा व्यक्ति हो जो आज स्मार्टफोन पर निर्भर ना हो। दुनिया में कई लोग तो ऐसे भी हैं, जो स्मार्टफोन के बिना जीवन की कल्पना भी नहीं कर सकते। बाजार में लोगों को आकर्षित करने के लिए स्मार्टफोंस में प्रोसेसिंग पॉवर में बढ़ोत्तरी, एडवान्स्ड मेगापिक्सल्ड कैमरा और जल्दी चार्ज होने वाली हेवी ड्यूटी बेटरीज के स्मार्टफोन उपलब्ध हैं। हालांकि, कॉम्पिटीशन के इस दौर में कंपनियां कम से कम दामों में लोगों को गेजेट उपलब्ध कराने के चक्कर में उनकी क्वालिटी से कंप्रोमाइज कर देती हैं, जिसके परिणाम स्वरूप लोगों को परेशानियों का सामना करना पड़ता है।

आपने देखा होगा कि, कई स्मार्टफोन थोड़ी देर भी इस्तेमाल किये जाने पर हीटअप हो जाते हैं। अकसर स्मार्टफोन्स में ये समस्या होती है। भोपाल स्थित मोबाइल रिपेयरिंग शॉप के ऑनर के मुताबिक, बाजार में बने रहने के लिए कंपनियां सस्ते दामों में स्मार्टफोन बेचते हैं। इसके कारण गेजेट की क्वालिटी में गिरावट आती है, यही कारण है कि, कुछ ही दिनों में स्मार्टफोन ओवरहीट होने लगता है। हालांकि, स्मार्टफोन गर्म होने के कई कारण हो सकते हैं। अगर आप भी स्मार्टफोन के गर्म होने से परेशान है तो आज आपके लिए स्मार्टफोन रिपेयरिंग एक्सपर्ट्स के परखे हुए टिप्स बताएंगे, जो आपके स्मार्टफोन को ओवरहीट होने से बचाएंगे। आइये जानते हैं उन खास टिप्स के बारे में...।

ये टिप्स रखेंगे आपका स्मार्टफोन कूल

-बेक कवर निकालें

अगर आपका स्मार्टफोन हर वक़्त कवर में है तो उसका कवर निकाल दें। ऐसा करने से फोन जल्दी ओवर हीट नहीं होगा, क्योंकि हीट निकलने की जगह बनेगी। खासकर चार्ज और हैवी एप्स का उपयोग करते समय इस बात का ज़रूर ध्यान रखें।

-इस तरह करें चार्ज

स्मार्टफोन को चार्ज करते समय उसे किसी हार्ड सर्फेस, जैसे टेबल पर रखे। ऐसा करने से गर्माहट आसानी से निकल जाती है, लेकिन सोफा, पलंग जैसी जगहों पर रखने से गर्माहट वहीं रहती है और मोबाइल गरम होने लगता है

-रातभर चार्ज ना करें मोबाइल

अगर आप रात के समय मोबाइल चार्जिंग पर लगाकर सो जाते हैं तो ये आपके मोबाइल फोन के लिए बेहद हानिकारक है, इसलिए आज से ही ऐसा करना बंद कर दें। क्योंकि, मोबाइल कितना ही बड़ा और एडवांस क्यों ना हो, उसे चार्ज होने में बहुत से बहुत दो घंटे लगते हैं, ऐसे में इसे सारी रात चार्ज करने से इसमें ओवर हीट की परेशानी होने लगती है। ज्यादा समय मोबाइल चार्ज करने से बैटरी की क्षमता पर भी असर पड़ता है।

-यह एप करें तुरंत अन इनस्टॉल

कुछ एप्स ऐसे भी होते है जो अधिक प्रोसेसिंग पॉवर और ग्राफिक्स खाते हैं। यह एप बैटरी और डिवाइस को अधिक गर्म करते हैं। इससे मोबाइल गर्म होने लगता है। ऐसे एप्स की जांच कर उन्हें अपने फोन से तुरंत हटाएं क्योंकि, वो कहीं न कहीं आपके फोन की लाइफ कम कर रहे हैं।

-सीधी धूप से बचाएं

अकसर स्मार्टफोन धूप के संपर्क में आने से भी गर्म हो जाते हैं। इसलिए हमें हमेशा कोशिश रखनी चाहिए कि, अपना स्मार्टफोन सीधे तौर पर धूप के संपर्क में ना आने दें। याद रखें तापमान का असर भी मोबाइल पर पड़ता है।

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned