scriptSuicide Disease: सलमान खान वाली बीमारी का इलाज अब भोपाल में, जानें क्या है ये दर्दनाक रोग, लक्षण और उपचार | Suicide Disease treatment in bhopal hamidiya AIIMS hospital symptoms how to treat Trigeminal neuralgia | Patrika News
भोपाल

Suicide Disease: सलमान खान वाली बीमारी का इलाज अब भोपाल में, जानें क्या है ये दर्दनाक रोग, लक्षण और उपचार

Suicide Disease: हमीदिया और एम्स की पेन क्लीनिक में किया जा रहा है दर्दनाक बीमारी से परेशान मरीजों का इलाज

भोपालJul 08, 2024 / 08:12 am

Sanjana Kumar

Suicide Disease

सलमान खान ने अमरीका में करवाया था दर्दनाक बीमारी Trigeminal neuralgia (Suicide Disease) का इलाज।

Suicide Disease: फिल्म अभिनेता सलमान खान ने जिस बीमारी से छुटकारे के लिए अमरीका में सर्जरी कराई थी, अब उसका इलाज भोपाल के हमीदिया अस्पताल में मिल सकेगा। सुसाइड डिजीज (ट्राइजेमिनल न्यूराल्जिया) में सिर-गाल और जबड़े में तेज दर्द होता है। खाना खाने, बात करने, चेहरे को छूने में ऐसा लगता है, मानो किसी ने सौ सुई चुभो दी।
2011 में अमरीका में कराई थी सर्जरी
सलमान खान ने 2011 में अमरीका में सर्जरी कराई थी। हमीदिया अस्पताल में इलाज शुरू होते ही एक मरीज को एक साल बाद इस बीमारी से राहत मिली। एम्स के बाद राजधानी का दूसरा सरकारी अस्पताल है जहां पेन क्लीनिक में इलाज किया जा रहा है।

जाने क्या है ये सुसाइड डिसीस (What is Suicide Disease)

इस बीमारी का नाम है ट्राइजेमिनल न्यूराल्जिया (Trigeminal neuralgia)। हमीदिया के एनेस्थीसिया विभाग के पेन मैनेजमेंट एक्सपर्ट डॉ. जयदीप सिंह की मानें तो यह न्यूरोलॉजिकल विकार है। जो चेहरे से दिमाग तक दर्द, स्पर्श और अन्य अहसास का सिग्नल भेजने वाली ट्राइजेमिनल नव्र्स का डिसऑर्डर है। जब इस नर्व को नुकसान पहुंचता है, यह दब जाती है, तब तेज दर्द होता है। इससे कई बार घबराहट और भय भी महसूस होता है।

ऐसे किया जाता है इलाज

पेन क्लीनिक में मरीज का इलाज परक्यूटेनियस बैलून कम्प्रेशन तकनीक से किया गया। इस प्रक्रिया से दर्द पैदा करने वाले मार्ग को बाधित किया जाता है। इसमें बिना चीरा लगाए मरीज को बीमारी से राहत मिल जाती है। इसमें करीब एक घंटा लगता है।

Hindi News/ Bhopal / Suicide Disease: सलमान खान वाली बीमारी का इलाज अब भोपाल में, जानें क्या है ये दर्दनाक रोग, लक्षण और उपचार

ट्रेंडिंग वीडियो