Weather Update : नॉर्थ-ईस्ट से सर्द हवा चलने पर अचानक 2 डिग्री गिरा तापमान, पड़ेगी कड़ाके की ठंड

नॉर्थ-ईस्ट की ओर से सर्द हवाएं चलने के कारण सोमवार-मंगलवार की दरमियानी रात से तापमान में अचानक एक से दो डिग्री सेल्सियस की गिरावट दर्ज की गई है।

By: Faiz

Published: 01 Dec 2020, 12:32 PM IST

भोपाल/ मध्य प्रदेश में नॉर्थ-ईस्ट की ओर से सर्द हवाएं चलने के कारण सोमवार-मंगलवार की दरमियानी रात से तापमान में अचानक एक से दो डिग्री सेल्सियस की गिरावट दर्ज की गई है। हवाओं का रुख बदलने से भोपाल में एक डिग्री से ज्यादा और इंदौर में दो डिग्री से ज्यादा रात का पारा लुढ़का। जबकि एक दिन पहले ही इंदौर का न्यूनतम तापमान 17.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो सामान्य से 5 डिग्री सेल्सियस अधिक था। वहीं, राजधनी भोपाल का न्यूनतम तापमान सामान्य से एक डिग्री कम यानी 11.4 डिग्री दर्ज किया गया।

 

पढ़ें ये खास खबर- औद्योगिक इतिहास की सबसे बड़ी दुर्घटना है भोपाल गैस त्रासदी, जानिए कितनी भयानक थी वो रात


आगामी 4-5 दिन रहेगा उतार चढ़ाव

वरिष्ठ मौसम वैज्ञानिक जेडी मिश्रा के मुताबिक, जब तक नॉर्थ ईस्ट से आने वाली सर्द हवाओं का सिलसिला यूं ही बना रहेगा, यानी आगाी चार-पांच दिन तापमान में इसी तरह कमी देखी जाएगी। इसमें उतार चढ़ाव भी होगा। अभी मौजूदा कोई सिस्टम नहीं है। हवाओं के बदलने के कारण थोड़ी ठंडक हुई है। साउथ में एक तूफान की संभावना बनी है, लेकिन, उसका मध्य प्रदेश के मौसम पर इसका कोई सीधा असर पड़ने की संभावना नहीं है।

 

पढ़ें ये खास खबर- रेल यात्रियों के लिए खुशखबरी : राजधानी से इन दो शहरों के लिए मंगलवार से शुरु हो रही हैं स्पेशल ट्रेनें


राजधानी की दूसरी सबसे सर्द रात

मौसम विभाग के मुताबिक, मध्य प्रदेश के चारों बड़े शहरों की बात की जाए, तो भोपाल में दिन और रात के तापमान में गिरावट दर्ज की जा रही है। भोपाल में नवंबर में दूसरी सबसे सर्द रात रही। इससे पहले 10.5 डिग्री तक पारा आ चुका था, जबकि वर्ष 2018 में नवंबर की सबसे सर्द रात 11.4 डिग्री रही थी। इस लिहाज से यह नवंबर की दूसरी सबसे र्द रात दर्ज की गई।

 

पढ़ें ये खास खबर- युवती के जरिए हवाला कारोबार, रेलवे स्टेशन पर बैग में मिले 50 लाख रुपए, आयकर विभाग को सौंपा मामला


इन शहरों में भी लगातार गिर रहा तापमान

नॉर्थ ईस्ट से चलने वाली इन सर्द हवाओं के चलते ही प्रदेश के इंदौर और जबलपुर में भी लगातार तापमान में गिरावट दर्ज हो रही है। इंदौर में तो रविवार-सोमवार की रात सबसे ज्यादा गर्म थी, लेकिन बीती रात का पारा लुढ़ककर 15 डिग्री से नीचे आ पर आ गया। इससे लोगों को कुछ राहत मिली, जबकि जबलपुर में रात का पारा 10 डिग्री के आसपास रहा। इधर, ग्वालियर में भी तापमान 10 डिग्री से नीचे ही दर्ज किया गया।

 

पढ़ें ये खास खबर- 41 लाख की जमीन 12 लाख में नीलाम करने वाली तहसीलदार निलंबित, पति के ड्राइवर के नाम कराई थी ज़मीन


प्रदेश में सबसे कम और सबसे ज्यादा यहां दर्ज हुआ तापमान

प्रदेश में सबसे कम तापमान उमरिया और नौगांव में दर्ज किया गया। दोनो ही शहरों में रात का पारा 8 डिग्री के आसपास दर्ज किया गया। उमरिया में 8 और नौगांव में 8.3 डिग्री सेल्सियस न्यूनतम तापमान दर्ज किया गया। रात में सबसे ज्यादा तापमान होशंगाबाद और खंडवा में रहा। होशंगाबाद में 15.4 डिग्री और खंडवा में यह 15 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया। इधर अधिकतम तापमान की बात करें, तो खंडवा में सबसे ज्यादा 33.5 डिग्री और खरगौन में 33.2 डिग्री सेल्सियस रहा।

Show More
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned