scriptदुनिया का अनोखा पेड़, पत्ता भी टूटता है तो बढ़ जाती है सरकार की टेंशन, 24 घंटे तैनात रहते हैं कमांडो | unique tree of the world a very special tree in madhya pradesh | Patrika News

दुनिया का अनोखा पेड़, पत्ता भी टूटता है तो बढ़ जाती है सरकार की टेंशन, 24 घंटे तैनात रहते हैं कमांडो

locationभोपालPublished: Sep 11, 2018 11:35:17 am

Submitted by:

Manish Gite

दुनिया का अनोखा पेड़, पत्ता भी टूटता है तो बढ़ जाती है सरकार की टेंशन, 24 घंटे तैनात रहते हैं कमांडो

vvip
भोपाल। मध्यप्रदेश के जिस बोधि वृक्ष की सुरक्षा के लिए रात-दिन पहरा रहता है, वह बीमारी की गिरफ्त में मुरझा रहा है। इस वीवीआईपी पेड़ के पत्तों को एक माह से लीफ कैटर पिलर नामक कीट चट कर रहा है। इसके पत्ते सूखने लगे हैं। खास बात यह है कि जब-जब इस पेड़ का पत्ता भी टूटता है तो सरकार की टेंशन बढ़ जाती है।

जी, हां यह अनोखा पेड़ रायसेन जिले के सांची स्तूप के पास लगा है। यह पेड़ दुनियाभर में प्रसिद्ध है। इसे 21 सितंबर 2012 को श्रीलंका के तत्कालीन राष्ट्रपति महेंद्र राजपक्षे और मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने एक दर्जन देशों के प्रतिनिधियों की मौजूदगी में रोपा था।

सुरक्षा कर्मचारियों का कहना है कि जब से पत्तों पर कीट का हमला शुरू हुआ है, तब से उद्यानिकी विभाग के किसी भी अफसर ने इसकी सुध नहीं ली है। उद्यानिकी विशेषज्ञों के अनुसार यह कीट बोधि वृक्ष के लिए खतरनाक है, जिस पर तत्काल ध्यान देने की जरूरत है।

 

 

vvip
यह पेड़ विश्व पर्यटन स्थल सांची के पास बौद्ध यूनिवर्सिटी की पहाड़ी पर लगा है। इसे 21 सितंबर 2012 को श्रीलंका के तत्कालीन राष्ट्रपति महेंद्र राजपक्षे व मध्यप्रदेश के सीएम शिवराज सिंह चौहान ने एक दर्जन देशों के प्रतिनिधियों की मौजूदगी में रोपा था।
श्रीलंका से लाकर रोपा था, सुरक्षा के लिए तैनात रहते हैं जवान
बताया जाता है कि जिस बोधि वृक्ष के नीचे भगवान बुद्ध को ज्ञान की प्राप्ति हुई थी, उसी वृक्ष की एक टहनी को श्रीलंका में लगाया गया था। उस वृक्ष की टहनी को लाकर यहां रोपा गया था। तभी से इसकी सुरक्षा पर शासन हर माह एक लाख रुपए खर्च कर रहा है। अब तक लगभग ६५ लाख रुपए खर्च हो चुके हैं। इस विशिष्ट वृक्ष की सुरक्षा में होमगार्ड के चार जवान दिन-रात तैनात रहते हैं। नगर परिषद सांची से पानी का टैंकर भेजा जाता है। जिले के अधिकारियों की नजर हमेशा इस पर रहती है। इसके बावजूद वृक्ष को खतरनाक कीट से नहीं बचाया जा सका है।
हमें तो बीमारी की जानकारी ही नहीं
बोधि वृक्ष में कोई बीमारी या कीट का प्रकोप होने की सूचना हमें नहीं मिली है। यदि ऐसा है तो कर्मचारी भेजकर जांच करवा लेंगे। वृक्ष की सुरक्षा के लिए समुचित दवा का छिड़काव कराएंगे।
-एमएस तोमर, जिला उद्यानिकी अधिकारी
vvip
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो