scriptWeather changed suddenly heavy rain storm hail along with lightning alert know big update | अचानक बदला मौसम, तेज बारिश, आंधी, ओले के साथ बिजली गिरने का अलर्ट जारी, जानें बड़ा अपडेट | Patrika News

अचानक बदला मौसम, तेज बारिश, आंधी, ओले के साथ बिजली गिरने का अलर्ट जारी, जानें बड़ा अपडेट

locationभोपालPublished: Feb 04, 2024 05:48:55 pm

Submitted by:

Faiz Mubarak

आगामी 48 घंटों के भीतर प्रदेश में मौसम खराब रहने की संभावना है। उत्तरी मध्य प्रदेश के बड़े हिस्से पर गरज-चमक के साथ हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है।

news
अचानक बदला मौसम, तेज बारिश, आंधी, ओले के साथ बिजली गिरने का अलर्ट जारी, जानें बड़ा अपडेट

मध्य प्रदेश के बड़े हिस्से में जहां एक तरफ ठंड से राहत देखी जा रही है तो वहीं सूबे के अधिकांश हिस्सों में अचानक मौसम में बदलाव के साथ बादलों की आवाजाही देखी जा रही है। यही नहीं कुछ हिस्सों में बूंदाबांदी भी होने लगी है। मौसम विभाग की मानें तो आगामी 48 घंटों के भीतर प्रदेश में मौसम खराब रहने की संभावना है। उत्तरी मध्य प्रदेश के ज्यादातक हिस्सों में गरज-चमक के साथ हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है। इन्हीं में से कुछ इलाकों में ओले भी पड़ सकते हैं। मौसम विभाग के अनुसार प्रदेश का मौसम पूरी तरह से 6 फरवरी से साफ होना शुरु होगा, जिसके बाद धूप खिलने लगेगी।


केंद्रीय मौसम विभाग के मुताबिक, उत्तर पश्चिमी भारत और मध्य भारत के ज्यादातर इलाकों में पश्चिमी विक्षोभ सक्रीय हुआ है। इसके प्रभाव से उत्तर, उत्तर पश्चिमी, मध्य भारत के कई हिस्सों के मौसम में बदलाव हुआ है। कई हिस्सों में बादल छाए हैं। पहाड़ों पर बर्फबारी हो रही है। मौसम विभाग के अनुसार इस पश्चिमी विक्षोभ का असर उत्तर पश्चिमी भारत के मैदानी इलाकों पर दिख रहा है, जिससे चंडीगढ़, हरियाणा और दिल्ली एनसीआर के कई हिस्सों में बारिश की सभावना है।

यह भी पढ़ें- कैंसर पता लगाना बेहद आसान, घर बैठे यहां करना होगा बस एक कॉल


इन जिलों में आंधी, पानी और ओलावृष्टि की संभावना

मध्य प्रदेश मौसम विभाग का कहना है कि प्रदेश के ग्वालियर चंबल संभाग के साथ-साथ उत्तर और पूर्वी मध्य प्रदेश के बड़े इलाके में आगामी दो दिन यानी 4 और 5 फरवरी को आंधी पानी और ओलावृष्टि की संभावना जताई जा रही है। मौसम विभाग की ओर से इन इलाकों में गरज चमक के साथ हल्की से मध्यम बारिश और ओलावृष्टि का येलो अलर्ट जारी किया गया है। भिंड, ग्वालियर, नीमच, श्योपुर, मुरैना, निवाड़ी, छतरपुर, शिवपुरी, टीकमगढ़ जिलों में हल्की से मध्यम बारिश की चेतावनी जारी की गई है।

यह भी पढ़ें- यहां खुल रहा है गिद्धों के लिए रेस्टोरेंट, मिलेगा खास तरह का भोजन


मौसम विभाग की सलाह

मौसम विभाग के अनुसार कल से सक्रीय हुए वेस्टन डिस्टरबेंस के चलते प्रदेश में अगले 2 से 3 दिनों तक मौसम खराब रहने की संभावना है। हालांकि इसके बाद दो-तीन दिन तक ठंड में बढ़ोतरी रहेगी। बाद में धीरे धीरे तापमान में बढ़ोतरी होगी। चंबल संभाग के कुछ हिस्सों में 40 किलोमीटर प्रतिघंटा की रफ्तार से तेज हवाएं चलेंगी। कुछ जगहों पर ओले भी पड़ सकते हैं। मौसम विभाग ने इस दौरान वज्रपात की चेतावनी भी दी है और लोगों से वृक्षों के नीचे नहीं जाने को कहा है।

ट्रेंडिंग वीडियो