scriptWeather News: प्रदेश के कई हिस्सों में हुई बारिश, मौसम बना सुहाना, मानसून के लिए करना होगा इंतजार | weather news: rain in madhya pradesh | Patrika News

Weather News: प्रदेश के कई हिस्सों में हुई बारिश, मौसम बना सुहाना, मानसून के लिए करना होगा इंतजार

locationभोपालPublished: Jun 28, 2019 10:05:33 am

Submitted by:

KRISHNAKANT SHUKLA

– मानसून को आगे बढऩे चार दिन अनुकूल परिस्थिति नहीं- इंदौर और होशंगाबाद में ठिठका मानसून- राजधानी में हुई बारिश प्री-मानसून के खाते में दर्ज- पहले गरजे फिर दो घंटे में 20 मिमी बरसे बादल

Weather News

Weather News: प्रदेश के कई हिस्सों में हुई बारिश, मौसम बना सुहाना, मानसून के लिए करना होगा इंतजार

भोपाल. प्रदेश में आमद दर्ज कराने के बाद मानसून मंडला, होशंगाबाद और इंदौर में अटक गया है। मानसून को आगे बढऩे के लिए अगले चार दिन अनुकूल परिस्थितियां नहीं हैं। हालांकि अरब सागर से आ रही नमी से प्रदेश में बारिश का दौर जारी है। गुरुवार को राजधानी भोपाल समेत कई शहरों में बारिश हुई। 

मौसम विशेषज्ञ एसके नायक ने बताया कि बंगाल की खाड़ी में बन रहे कम दबाव के क्षेत्र को अरब सागर से नमी मिल रही है। एक-दो दिन में इसके ताकतवर होने की संभावना है।

MUST READ : 65 करोड़ के घाटे पर 29.79 अरब रुपए का बजट पेश, बल्क की जगह मिलेगा व्यक्तिगत नल कनेक्शन

मानसून के लिए करना होगा इंतजार

शहर में गुरुवार को दोपहर बाद हुई बारिश ने मौसम सुहाना बना दिया। बादल समां बांधने के पहले एक घंटे तक गरजे फिर बरसकर पूरे शहर को तरबतर कर गए। शाम 5.30 बजे तक मौसम विभाग ने शहर में 20 मिमी बरसात दर्ज की। रात में भी बूंदाबांदी का दौर जारी रहा। राजधानी में यह बारिश प्री मानसून के खाते में दर्ज हुई। मौसम वैज्ञानिकों के अनुसार 24 घंटे में मानसून के आने की संभावना नहीं है। शुक्रवार को बादल छाएंगे और दोपहर बाद बूंदाबांदी हो सकती है।

Weather News

कहां-कितनी बारिश

भोपाल 20.2
इंदौर 19.0
दमोह 12.0
जबलपुर 12
सिवनी 7.0
(नोट: बारिश का आंकड़ा मिलीमीटर में)

बुधवार रात शहर के कई हिस्सों में अच्छी बारिश हुर्ई, लेकिन बैरागढ़ स्थित मौसम केन्द्र ने तकनीकी रूप से बरसात दर्ज नहीं की। गुरुवार की सुबह सामान्य दिनों की तरह खुले आसमान के बीच उमस भरी गर्मी से हुई। दोपहर एक बजे से बादल छाने शुरू हो गए।

एक घंटे तक बादल गरजते रहे। दोपहर ढाई बजे से शहर के कई हिस्सों में बूंदा-बांदी होने लगी थी, शाम साढ़े चार से पांच बजे तक तेज होती बारिश ने अधिकतर हिस्सों को कवर कर लिया। शाम को लगभग आधा घंटा तेज बारिश हुई जिससे शहर में कई जगह सड़कों पर जल जमाव की स्थिति बन गई।

MUST READ : स्वास्थ्य सुधार में एक पायदान और नीचे खिसका मध्यप्रदेश, केरल नंबर-1

तापमान में आई गिरावट

गुरुवार को बुधवार के मुकाबले 2.8 डिग्री की गिरावट के साथ तापमान 35.9 डिग्री दर्ज किया गया, जो सामान्य से 1.8 डिग्री कम रहा। न्यूनतम तापमान 26.5 डिग्री रहा। बरसात के बीच वातावरण में अच्छी खासी नमी बनी हुई है। ये सुबह 69 फीसदी तो शाम को 93 फीसदी दर्ज की गई।

Weather News

बारिश से बिजली कटौती

बिजली कटौती पर बवाल के बाद बारिश पूर्व मेन्टेनेंस को सीमित किया गया था। अब सप्लाई में आने वाली दिक्कतों से बचने के लिए बारिश में भी मेन्टेनेंस किया जाएगा। बिजली कंपनी के एमडी विशेष गढ़पाले ने मेन्टेनेंस की समय-सीमा खत्म होने के बाद गुरुवार से फिर मेन्टेनेंस शुरू कराया है। इसके लिए दो से छह घंटे तक का शटडाउन लिया जाएगा।

MUST READ : सिर्फ खून की सफाई ही नहीं बल्कि कई चमत्कारी गुणों से भरपूर होता है करेला, जानिए ये खास बातें

दरअसल, अप्रेल-मई में मेन्टेनेंस के लिए की जाने वाली कटौती पर रोक लगाई गई थी। इससे मेन्टेनेंस के लिए 25 दिन मिल पाए। राजधानी में 355 फीडर हैं। ऐसे में प्रति जोन एक टीम एक दिन में मेन्टेनेंस करे तो फीडर के रखरखाव में ही 15 दिन लगते। बिजली गुल की समस्या के निराकरण के लिए कंपनी ने फिर से मेन्टेनेंस का शेड्यूल बनाया है। इससे जो मेन्टेनेंस दो महीने पहले होना था, वह अब बारिश में होगा और राजधानीवासियों को बिजली कटौती का सामना करना होगा।

बिजली बंद हो तो इन नंबरों पर करें शिकायत

मध्य क्षेत्र विद्युत वितरण कंपनी के एमडी विशेष गढ़पाले ने बताया कि उपभोक्ता विद्युत अवरोधों की शिकायत कॉल सेन्टर के टोल फ्री नंबर 1912 व वॉट्सऐप नंबर 6267437536 पर करें। उन्होंने निर्देशित किया है कि बिजली अधिकारी 24 घंटे अपने मोबाइल फोन चालू रखें। मोबाइल बंद पाए जाने पर अनुशासनात्मक कार्रवाई की जाएगी।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो