script

इन 3 जिलों में अभी और पड़ेगी कड़ाके की ठंड, इस जिले में पहुंचा 3 डिग्री

locationभोपालPublished: Jan 12, 2020 05:48:07 pm

Submitted by:

Ashtha Awasthi

जानिए कैसा रहेगा मौसम का हाल…..

भोपाल। एक दो दिन ठंड की थोड़ी राहत के बाद बीते दो दिनों से पूरे मध्य प्रदेश में सर्दी (cold wave in madhya pradesh) ने अपने तेवर फिर से दिखाने फिर से शुरु कर दिए हैं। प्रदेश के लगभग सभी जिलों में कड़ाके की सर्दी का कहर (Cold Alert) जारी है। मौसम विभाग (Weather) का कहना है कि पूरे उत्तर भारत से आ रही सर्द हवाओं के (Heavy Cold Alert) चलते प्रदेश के सभी जिलों में कड़ाके की ठंड जारी है।

 

 

ठंड की वजह से स्कूलों में छुट्टी को लेकर कलेक्टर का फर्जी आदेश कॉपी वायरल, स्टूडेंट कंफ्यूज

श्योपुर में सबसे कम तापमान दर्ज किया गया है जहां पारा 5 डिग्री तक पहुंच गया है। वहीं भोपाल में न्यूनतम तापमान 6 डिग्री दर्ज किया गया है। इसी तरह राजधानी समेत 16 शहरों में तापमान 10 डिग्री के नीचे पहुंच गया है। भीषण सर्दी ने लोगों का बुरा हाल कर दिया है। वहीं कई हिस्सों में घना कोहरा छाने से जनजीवन बुरी तरह प्रभावित हुआ है।

कड़ाके की ठंड में ठिठुरा जालोर, दोपहर तक नदारद रही धूप

धार में 5.2 तो रायसेन में 3 डिग्री तापमान

भोपाल शहर में लगातार दो दिनों से कड़ाके की सर्दी का दौर जारी है। दिन में धूप निकलने के बाद भी हवा से ठंडक बरकरार है। रात के तापमान ने केवल इस सीजन का सबसे कम न्यूनतम 4.6 डिग्री दर्ज हुआ, बल्कि इसने पिछले दो साल का रिकार्ड भी तोड़ते हुए एक नया रिकार्ड बनाया। प्रदेश में सबसे ज्यादा ठंडे शहर 1.6 डिग्री के साथ पर्यटन स्थल पचमढ़ी तथा 1.7 डिग्री के साथ बैतूल रहे। यहां सुबह पेड़ पौधों पर जमी ओस भी बर्फ में तब्दील हो गयी। वहीं धार में 5.2 तो रायसेन में 3 डिग्री तापमान तापमान रहा।

अगले कुछ दिनों में होगी बर्फबारी, बढ़ती ठंड को देखते हुए बढ़ गई स्कूलों में छुट्टी की तारीख, डीएम ने दिए आदेश

इन 3 जिलों में पड़ेगी कड़ाके की ठंड

मौसम विज्ञान केंद्र के मौसम विज्ञानी एसएन साहू ने बताया कि गुरुवार शाम से ही लगातार 10 से 14 किमी. प्रति घंटा की रफ्तार से उत्तरी हवाएं चल रही हैं। उत्तर भारत में भीषण ठंड पड़ रही है। इसके चलते वहां से आ रही सर्द हवाओं से राजधानी सहित पूरे प्रदेश में दिन और रात के तापमान में गिरावट दर्ज की जा रही है। वहीं सोमवार तक प्रदेश के तीन जिलों रीवा, शहडोल और जबलपुर संभागों में कड़ाके की ठंड पड़ने के आसार हैं। फिलहाल यहां पर ठंड से अभी राहत मिलने वाली नहीं है।

ट्रेंडिंग वीडियो