scriptWestern disturbance double attack heavy rain on 9 10 11 12 february alert to severe cold will gain strength dense fog IMD Forecast | 9,10,11,12 को यहां भारी बारिश का Alert, घने कोहरे के साथ फिर जोर पकड़ेगी कड़ाके की ठंड | Patrika News

9,10,11,12 को यहां भारी बारिश का Alert, घने कोहरे के साथ फिर जोर पकड़ेगी कड़ाके की ठंड

locationभोपालPublished: Feb 07, 2024 08:23:30 pm

Submitted by:

Faiz Mubarak

बारिश और घने कोहरे का अलर्ट जारी, जानें कब से कब तक खराब रहने वाला है मध्य प्रदेश का मौसम ?

news
9,10,11,12 को यहां भारी बारिश का Alert, घने कोहरे के साथ फिर जोर पकड़ेगी कड़ाके की ठंड

मध्य प्रदेश में एकबार फिर मौसम बदलने जा रहा है। मौसम विभाग के अनुसार एक साथ दो वेदर सिस्टमों के सक्रीय होने की वजह से मध्य प्रदेश के मौसम में एक बार फिर बदलाव होने वाला है। मौसम विभाग की मानें तो एक ट्रफ रेखा के प्रभाव से आने वाली 9 से 12 फरवरी के बीच मध्य भारत के अलग-अलग क्षेत्रों में बारिश की संभावना जताई गई है। वहीं, इससे पहले प्रदेश के बड़े हिस्से पर कोहरे का प्रकोप देखा जाएगा।


मौसम का पूर्वानुमान देने वाली एक निजी एजेंसी द्वारा जारी रिपोर्ट के अनुसार एक पश्चिमी विक्षोभ साइक्लोनिक सर्कुलेशन के रूप में जम्मू संभाग और पंजाब पर बना हुआ है। एक अन्य साइक्लोनिक सर्कुलेशन दक्षिण पूर्व मध्य प्रदेश और उसके आसपास है। यही नहीं एक ट्रफ रेखा दक्षिण पूर्व मध्य प्रदेश पर बने साइक्लोनिक सर्कुलेशन से लेकर कर्नाटक तक देखी जा रही है। इसी के चलते मध्य भारत में एक बार फिर मौसम बदलने वाला है। मध्य भारत के विभिन्न हिस्सों में 9 से 12 फरवरी के बीच बड़े हिस्से में बारिश होगी।

यह भी पढ़ें- हरदा ब्लास्ट पर उमा भारती को आतंकी साजिश का शक, बोलीं- SIMI का गढ़ रहा है ये क्षेत्र


किसानों को फायदा पहुंचा सकती है हल्की बारिश

बीते 24 घंटों से मध्य प्रदेश में उत्तर भारत की तरफ से बर्फीली हवाओं के चलने का सिलसिला शुरु हुआ है। यही कारण है कि राजधानी भोपाल समेत बड़े हिस्से में एक बार फिर ठंड मेहसूस होने लगी है। मद्य प्रदेश मौसम विभाग द्वारा जारी अपडेट के मुताबिक, मध्य प्रदेश में 9 फरवरी से बादलों की आवाजाही शुरु हो जाएगी। इससेसूबे के कई हिस्सों में 9 से 12 फरवरी के बीच हल्की और मध्यम बारिश दर्ज की जाएगी। हालांकि, हल्की बारिश किसानों के लिए फायदेमंद साबित हो सकती है।

यह भी पढ़ें- ये कोई हरा भरा खेत नहीं, बारूद का ढेर है, होश उड़ा देगा Video


इन जिलों में कोहरे का अलर्ट

मध्य प्रदेश के विभिन्न हिस्सों में नौ फरवरी से पहले घने से ज्यादा घने कोहरे का प्रकोप देखा जा सकता है। इस संबंध में मौसम विभाग की ओर से यलो अलर्ट जारी किया गया है। उज्जैन, सीधी, सिंगरौली, उमरिया, रतलाम, मुरैना, मंदसौर, सीहोर, दतिया, नीमच, पन्ना, सतना, रीवा, मऊगंज, रायसेन, भिंड, छतरपुर, शाजापुर, नरसिंहपुर, निवाड़ी, टीकमगढ़ और शहडोल में सुबह के वक्त हल्के से मध्यम कोहरा छाए रहने की संभावना है। सर्द हवाएं चलने के कारण सूबे में दो दिन तक ठंड में बढ़ोतरी देखी जा सकती है। उसके बाद मौसम बदलने से तापमान में बढ़ोतरी होगी।

ट्रेंडिंग वीडियो