scriptUP Board Exam 2018: इंटरमीडिएट का यह पेपर हुआ लीक, 20 फरवरी को है परीक्षा | UP Board Exam 2018: Intermediate Chemistry Paper Leak in Bijnore | Patrika News

UP Board Exam 2018: इंटरमीडिएट का यह पेपर हुआ लीक, 20 फरवरी को है परीक्षा

locationबिजनोरPublished: Feb 17, 2018 10:05:42 am

Submitted by:

sharad asthana

बिजनौर के नजीबाबाद में इतिहास के पेपर की जगह बांट दिए गए केमिस्ट्री के पेपर, 18 फरवरी को आएगा नया सेट

Inter
बिजनौर। उत्‍तर प्रदेश में इस समय यूपी बोर्ड के पेपर चल रहे हैं। इसमें इस साल जहां लाखों छात्रों ने परीक्षा छोड़ी है, वहीं कई जगह पेपर आउट होने की भी खबर आ रही हैं। इस बीच शुक्रवार को नजीबाबाद क्षेत्र में एक ऐसा मामला सामने आया, जिससे शिक्षा विभाग में हड़कंप मच गया। दरअसल, शुक्रवार को सेकंड पाली में इंटरमीडिएट की परीक्षा के दौरान इतिहास के पेपर की जगह छात्रों और छात्राओं को केमिस्ट्री का पेपर बांट दिया गया। जैसे ही इसकी खबर फैली तो शिक्षा विभाग में हड़कंप मच गया। इस घटना के डीआईओएस का कहना है कि यूपी बोर्ड में इंटरमीडिएट का पेपर 20 फरवरी को है। उच्‍चाधिकारियों को इससे अवगत करा दिया गया है। अब 18 फरवरी को केमिस्ट्रिी का नया सेट आ जाएगा। इसके अलावा जहां-जहां भी यह पेपर गया होगा, उन सभी जगहों पर इस सेट को बदला जाएगा।
महिला थाने में तैनात दरोगा रात और सुबह करता था ऐसा काम , सुनकर आगबबूला हो उठीं एसएसपी

मौके पर पहुंचे अधिकारी

उधर इसकी सूचना मिलने पर बिजनौर डीआईओएस व जिला विद्यालय निरीक्षक ने मौके पर पहुंचकर स्कूल का निरीक्षण किया। पेपर लीक होने के मामले में स्कूल केंद्र व्यस्थापक को हटा दिया गया है। पता चला है की जब बच्चों को इतिहास की जगह केमिस्ट्री का पेपर दिया गया तो उन्‍होंने टीचर को जानकारी दी कि आज इतिहास का पेपर है, न कि केमिस्ट्री का। आनन-फानन में केंद्र व्यस्थापक ने डीआईओएस अधिकारी को इस घटना की सूचना दी।
रातों-रात सुपर स्टार बनी मलेयालम अभिनेत्री प्रिया प्रकाश पर अब देवंबी मौलवी ने दिया ऐसा बयान

लिफाफा खुलते ही मचा हड़कंप

यह मामला जनपद के साहनपुर स्थित राजा चरत सिंह इंटर काॅलेज का है। शुक्रवार को यूपी बोर्ड इंटरमीडिएट का इतिहास का पेपर था। राजा चरत सिंह इंटर काॅलेज साहनपुर में इतिहास के 74 छात्र-छात्राओं की परीक्षा थी। विद्यालय प्रशासन ने सीलबंद लिफाफा खोला तो एक लिफाफे में इतिहास के 30 प्रश्नपत्र मिले, जबकि दूसरे में इतिहास की बजाए रसायन विज्ञान के 50 प्रश्नपत्र निकले। लिफाफा खुलते ही हड़कंप मच गया। प्रधानाचार्य सुरेशपाल सिंह ने मामले की सूचना जिला विद्यालय निरीक्षक को दी। इसके बाद डीआईओएस ने आसपास के सेंटरों से इतिहास का पेपर मंगवाकर परीक्षा संपन्न कराई।
होली से पहले मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने दिल्ली- एनसीआर के लोगों को दिया बड़ा तोहफा

इतिहास की जगह दे दिया केमिस्‍ट्री का पेपर

डीआईओस राजेश कुमार ने बताया की शुक्रवार को द्वितीय पाली में इंटरमीडिएट के इतिहास के पेपर के स्थान पर रसायन विज्ञान का पेपर छात्रों को क्लास निरीक्षक द्वारा बांट दिया गया। गलत पेपर बंटने की सूचना पर उन्‍होंने स्कूल में पहुचकर निरीक्षण किया। इस मामले में जिला विद्यालय निरीक्षक ने केंद्र व्यवस्थापक सुशील व अतिरिक्त केंद्र व्यवस्थापक को हटा दिया है। उधर, केंद्र व्यस्थापक द्वारा इस लापरवाही को लेकर स्पष्टीकरण मांगा गया है। कुछ ही देर के बाद स्कूल में छात्रों को इतिहास का पेपर बांटकर परीक्षा को कराया गया है। इस घटना की जानकारी आलाधिकारियों को भी दे दी गई है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो