scriptBest mileage bikes in India: महीने का पेट्रोल खर्च होगा बेहद कम, माइलेज के मामले में सबसे आगे हैं ये सस्ती बाइक्स | Best mileage bikes in India 2022 TVS Sport to bajaj CT100 to Honda HF | Patrika News
बाइक

Best mileage bikes in India: महीने का पेट्रोल खर्च होगा बेहद कम, माइलेज के मामले में सबसे आगे हैं ये सस्ती बाइक्स

यहां हम आपको कुछ ऐसी ही सस्ती और किफायती बाइक्स के बारे में जानकारी दे रहे हैं जोकि आपके डेली यूज़ के लिए बेस्ट साबित हो सकती हैं और महीने के फ्यूल का खर्चा भी काफी कम कर सकती हैं।

नई दिल्लीAug 01, 2022 / 10:15 am

Bani Kalra

best_cheapest_mileage_bikes.jpg

इस समय एक लीटर पेट्रोल की कीमत 100 रुपये के पार है। अब ऐसे में गाड़ी चलाना काफी महंगा पड़ रहा है। अब तो बाइक्स चलाने वालों की जेब पर भी असर दिखने लगा है, खासकर उन लोगों के लिए जो महंगी और बड़े इंजन वाली बाइक्स राइड करते हैं और डेली 60-80 किलोमीटर का सफ़र एक दिन में करते हैं। लेकिन अगर आप पेट्रोल की बढ़ती कीमतों से परेशान है और एक ऐसी बाइक चाहते हैं जो न केवल कीमत में हो बल्कि माइलेज के मामले में भी सबसे आगे हो तो यहां हम आपको कुछ ऐसी ही सस्ती और किफायती बाइक्स के बारे में जानकारी दे रहे हैं जोकि आपके डेली यूज़ के लिए बेस्ट साबित हो सकती हैं और महीने के फ्यूल का खर्चा भी काफी कम कर सकती हैं।

best_cheapest_mileage_bikes_list.jpg

 

 

Hero HF 100

हीरो मोटोकॉर्प (hero motocorp) की HF 100 एक बेहद सिम्पल बाइक्स है और इसकी सीट आरामदायक है।इस बाइक की एक्स-शो रूम कीमत 51 हजार रुपये है। इस बाइक में फ्यूल इंजेक्शन टेक्नोलॉजी के साथ 97.2cc का इंजन दिया है, जो कि 8.36 PS की पावर और 8.05Nm का टॉर्क जेनरेट करता है। यह इंजन 4 स्पीड गियरबॉक्स से लैस है। ARAI के मुताबिक यह बाइक 67 kmpl तक की माइलेज निकाल सकती है। इस बाइक में 9.1 लीटर की क्षमता का फ्यूल टैंक दिया है। इसका ग्राउंड क्लीयरेंस 165mm है। बाइक के फ्रंट और रियर व्हील्स में ड्रम ब्रेक की सुविधा मिलती है।

Bajaj Platina 110

 

बजाज की प्लेटिना 110 बाइक एक बेहद कामयाब बाइक है। इस बाइक की एक्स-शो रूम कीमत 69,216 रुपये से शुरू होती है। इंजन की बात करें तो इसमें 115 cc का 4-स्ट्रोक, सिंगल-सिलेंडर, एयर-कूल्ड इंजन मिलता है, जोकि 8.6 PS की पावर और 9.81 Nm टॉर्क जेनरेट करता है। यह इंजन 4-स्पीड ट्रांसमिशन से लैस है। इस इंजन में इलेक्ट्रॉनिक फ्लूल इंजेक्शन सिस्टम भी दिया गया है। ARAI के मुताबिक यह बाइक 104 Kmpl की माइलेज देती है। बेहतर ब्रेकिंग के लिए इसके फ्रंट में ABS सेफ्टी फीचर के साथ 240 mm फ्रंट disc brake की सुविधा दी गई है जबकि इसके रियर में ड्रम ब्रेक मिलता है।

Bajaj CT100X

बजाज की ही एक और किफायती बाइक है ‘CT100X’ है जोकि अपने सिंपल डिजाइन और बढ़िया माइलेज की वजह से लोगों को लुभा रही है। इंजन की बात करें तो इस बाइक में 115cc का इंजन लगा है जोकि 8bhp की पावर और 10 Nm का टॉर्क देता है। यह इंजन 4-स्पीड गियरबॉक्स से लैस है। ARAI के मुताबिक यह बाइक 104 Kmpl तक की माइलेज दे सकती है। बेहतर ब्रेकिंग के लिए इसमें 130mm ड्रम ब्रेक की सुविधा मिलती है। इसमें 11 लीटर का फ्यूल टैंक दिया है। Bajaj CT100X एक्स-शो रूम कीमत 66,298 रुपये से शुरू होती है।

 


TVS Sport

बेस्ट माइलेज बाइक की बात हो और TVS Sport का नाम न हो तो ऐसा हो नहीं सकता। 110cc बाइक सेगमेंट में TVS Sport काफी ज्यादा पसंद की जाती है। Sport में 110cc का इंजन लगा है जोकि 8.29PS की पावर और 8.7Nm का टॉर्क जनरेट करता है। यह इंजन 4 स्पीड गियरबॉक्स से लैस है। ET-Fi टेक्नोलॉजी की मदद से यह बाइक 15 फीसदी की ज्यादा माइलेज देती है। एशिया बुक ऑफ़ रिकॉर्ड और इंडिया बुक ऑफ़ रिकॉर्ड के मुताबिक इस बाइक ने माइलेज का एक नया रिकॉर्ड बनाया है। रिकॉर्ड के मुताबिक TVS Sport एक लीटर में 110.12 kmpl की माइलेज देती है। बाइक की टॉप स्पीड 90 kmph है। इस बाइक में 10 लीटर का फ्यूल टैंक लगा है। बाइक के फ्रंट और रियर व्हील्स में ड्रम ब्रेक की सुविधा मिलती है। TVS Sport की कीमत 60 हजार रुपये से शुरू होती है।

Home / Automobile / Bike / Best mileage bikes in India: महीने का पेट्रोल खर्च होगा बेहद कम, माइलेज के मामले में सबसे आगे हैं ये सस्ती बाइक्स

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो