बाइक चलाने वालों की अब खैर नहीं, सरकार ने लागू किया नया नियम

बाइक चलाने वालों की अब खैर नहीं, सरकार ने लागू किया नया नियम

Pragati Vajpai | Publish: May, 15 2019 05:36:05 PM (IST) | Updated: May, 15 2019 07:04:41 PM (IST) बाइक

  • हेलमेट नहीं लगाने पर नहीं मिलेगा पेट्रोल
  • नोएडा अथॉरिटी का फैसला

नई दिल्ली: हमारे देश में लोग हेलमेट सिक्योरिटी के लिए नहीं बल्कि चालान से बचने के लिए ज्यादा पहनते हैं लेकिन अब हेलमेट न लगाने पर आप ट्रैफिक पुलिस से भले ही बच जाए, लेकिन पेट्रोल पंप पर आपको फ्यूल नहीं मिलेगा। दरअसल नोएडा और ग्रेटर नोएडा के जिला प्रशासन ने सेफ्टी और यातायात के नियमों के प्रति जागरूक करने के लिए हेलमेट नहीं पहनने वाले बाइकर्स को पेट्रोल नहीं देने का फैसला किया है। टू व्हीलर हेलमेट मैन्युफैक्चरर्स एसोसिएशन ने कहा कि जिला प्रशासन का ये निर्णय बेहद सराहनीय है और इससे निश्चित रूप से सवारों को हेलमेट के महत्व के बारे में जागरूक किया जा सकेगा।

रेनो Triber को टक्कर देगी 7 सीटर Maruti Wagon R, कम कीमत में मिलेंगे शानदार फीचर्स

ये नियम 1 जून से लागू होगा।टू व्हीलर हेलमेट मैन्युफैक्चरर्स एसोसिएशन का कहना है कि गौतम बुद्ध नगर के जिला मजिस्ट्रेट ने ये एक ऐसी पहल की है जो वास्तव में दो-पहिया चालकों के लिए फायदेमंद है क्योंकि हेलमेट एक जीवन रक्षक उपकरण है और इसे हर हाल में पहनना चाहिए।

जिला मजिस्ट्रेट ने नोएडा और ग्रेटर नोएडा में सभी ईंधन भरने वाले पेट्रोल स्टेशनों को जागरूकता फैलाने और लोगों को हेलमेट पहनने के लिए कहा है और ये निर्देश दिया है कि जब भी कोई दोपहिया चालक ईंधन भरवाने के लिए पहुंचे तो उनको हेलमेट पहने होने पर ही ईंधन उपलब्ध कराया जाएगा।

माइलेज के मामले में ये ऑटोमैटिक कारें मचाती हैं तहलका, कीमत भी है बेहद कम

सेंट्रल मोटर व्हीकल एक्ट, 1988 के नियम 129 के अनुसार, दो-पहिया चालकों के साथ-साथ दूसरे सवार को भी हेलमेट पहनना अनिवार्य है। ये हेलमेट भारतीय मानक ब्यूरो द्वारा निर्धारित निर्देशों को ध्यान में रखते हुए बने हुए होने चाहिए। सवारी करते समय हेलमेट नहीं पहनना कानून का उल्लंघन है और भारतीय दंड संहिता की धारा 188 के तहत छह महीने तक का कारावास हो सकता है।

खबरें और लेख पड़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते है । हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते है ।
OK
Ad Block is Banned