script

सर्दियों में स्कूटर में हो सकती हैं ये परेशानियाँ, राइडर के लिए बन सकती हैं सिरदर्द

locationनई दिल्लीPublished: Jan 25, 2023 12:11:55 pm

Submitted by:

Tanay Mishra

Common Scooter Issues In Winter: सर्दियों के मौसम में ठंड की वजह से स्कूटर में बड़ी परेशानी हो सकती है। इससे राइडर को भी दिक्कत हो सकती है। आइए नज़र डालते हैं ठंड की वजह से स्कूटर में होने वाली परेशानियों पर और इनके सॉल्यूशन पर।

scooter_in_winter.jpg

Scooter in winter

भारत (India) में टू-व्हीलर्स को डेली कम्यूट के लिए सबसे बेहतरीन व्हीकल माना जाता है। इनमें भी स्कूटर्स को काफी सुविधाजनक माना जाता है। मोटरसाइकिल्स से सस्ता होने की वजह से स्कूटर्स को काफी पसंद किया जाता है। किफायती होने के साथ ही आरामदायक भी होते हैं। साथ ही इनमें अच्छे फीचर्स होते हैं। ऐसे में स्कूटर यूज़र्स को कई बेहतरीन ऑप्शंस मिलते हैं। पर सर्दियों के मौसम में स्कूटर्स में भी कुछ परेशानी हो सकती हैं, जिनसे राइडर को दिक्कत होती हैं। साथ ही इससे राइडिंग एक्सपीरियंस भी प्रभावित होता है।

ठंड की वजह से होती हैं ये कॉमन परेशानियाँ

स्कूटर के बेहद सुविधाजनक भी इसमें सर्दियों के मौसम में ठंड की वजह से कॉमन परेशानियाँ हो सकती हैं। इनसे राइडर को भी दिक्कत होती हैं। आइए जानते हैं सर्दियों में स्कूटर में होने वाली परेशानियों के बारे में।

1. बैट्री पावर का कम होना

स्कूटर में लगी बैट्री उसका एक बहुत ही अहम पार्ट होती है। बैट्री की मदद से ही स्कूटर को एनर्जी मिलती है, जिसका इस्तेमाल स्कूटर की मोटर, लाइट्स, कंट्रोलर और दूसरी कई एक्सेसरीज़ में होता है। पर सर्दियों के मौसम में ठंड की वजह से स्कूटर की बैट्री पावर कम हो जाती है। इससे स्कूटर के उन सभी पार्ट्स की परफॉर्मेंस में गिरावट देखने को मिलती है जिन्हें बैट्री से एनर्जी मिलती है। ऐसे में राइडर को काफी दिक्कत होती है।

scooter_ride_in_winter.jpg


यह भी पढ़ें

Aptera ने पेश की धूप से चार्ज होने वाली इलेक्ट्रिक कार, 643 किलोमीटर ड्राइविंग रेंज के साथ 4 सेकंड्स में पकड़ेगी 0-100Km की स्पीड

2. माइलेज होता है कम


लोग स्कूटर्स को इसलिए भी पसंद करते हैं क्योंकि इनका माइलेज शानदार होता है। शानदार माइलेज होने से पेट्रोल का खर्चा भी कम आता है और राइडिंग एक्सपीरियंस भी बेहतरीन रहता है। पर सर्दियों के मौसम में ठंड की वजह से स्कूटर का माइलेज भी कम हो जाता है। इससे राइडर को काफी दिक्कत होती है।

3. स्टार्ट करने में होती है परेशानी

सर्दियों के मौसम में ठंड की वजह से स्कूटर को स्टार्ट करने में भी परेशानी होती है। ये परेशानी सेल्फ स्टार्ट और किक स्टार्ट दोनों के दौरान ही होती है। इससे राइडर को काफी दिक्कत होती है।

यह भी पढ़ें

Jawa 42 Tawang Edition: सिर्फ 100 यूनिट्स ही बनाएगी कंपनी, जानिए क्या है स्पेशल

ट्रेंडिंग वीडियो