एडवेंचर बाइक्स को मात देगी 130 किमी माइलेज वाली ये इलेक्ट्रिक बाइक, लॉन्चिंग से पहले मिले इतने ऑर्डर

एडवेंचर बाइक्स को मात देगी 130 किमी माइलेज वाली ये इलेक्ट्रिक बाइक, लॉन्चिंग से पहले मिले इतने ऑर्डर

Pragati Vajpai | Publish: Apr, 19 2019 12:02:38 PM (IST) बाइक

  • भारतीय कंपनी ने शोकेस की इलेक्ट्रिक बाइक
  • लॉन्चिंग से पहले मिली रिकॉर्ड बुकिंग

नई दिल्ली: ऑटोमोबाइल सेक्टर फिलहाल इलेक्ट्रिक व्हीकल्स पर फोकस कर रहा है। मार्केट में कई सारी इलेक्ट्रिक कारें और बाइक पहले ही आ चुके हैं लेकिन इलेक्ट्‌रिक व्हीकल्स में भी वो व्हीकल्स लोगों को ज्यादा पसंद आते हैं जो न सिर्फ माइलेज अच्छा दे बल्कि जिनको चार्ज करने में कम टाइम लगे।

फिलहाल एक एक भारतीय कंपनी ने अपनी इलेक्ट्रिक बाइक लान्च की है, जो सिंगल चार्जिंग में 130 किमी की दूरी तय करेगी।

T-Cross का नया वर्जन हुआ लॉन्च, देखें वीडियो

कोयंबटूर बेस्ड इलेक्ट्रिक व्हीकल स्टार्टअप Gugu Energy ने अपनी इलेक्ट्रिक बाइक से पर्दा उठाया है। लुक की बात करें तो ये बाइक दिखने में किसी स्कूटर की तरह दिखती है, लेकिन असल में यह इलेक्ट्रिक बाइक है। इस बाइक के कंपनी ने 2 वेरिएंट पेश किए हैं।

गर्मी में होगा कश्मीर की ठंड का अहसास, बस कार में लगाए 350 रुपए की ये डिवाइस

कंपनी का दावा है कि लो रेंज वेरिएंट 6.5 सेकंड में 0 से 100 किमी प्रति घंटा की स्पीड पकड़ लेता है और इसकी टॉप स्पीड 100 किमी प्रति घंटा है। वहीं लान्ग रेंज वेरिएंट बाइक मात्र 3 सेकंड में 0 से 100 किमी प्रति घंटा की स्पीड पकड़ लेती है। इसकी टॉप स्पीड 145 किमी प्रति घंटा है। हाईवे पर हवा से बचने के लिए इसमें विंड स्क्रीन भी दी गई है।

फीचर्स की बात करें तो इस बाइक में हाइवे पर हवा से बचने के विंड स्क्रीन दी गई है वहीं बाइक में इन बिल्ट जीपीएस, व्हील डायग्नोस्टिक फीचर के साथ 5 इंच का टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम दिया गया है। इसके अलावा इस बाइक में आपको रियल टाइम ट्रैफिक अपडेट भी मिलता रहेगा। कंपनी का दावा है कि फास्ट चार्जिंग के सपोर्ट करने वाली ये बैटरी 8 लाख किलोमीटर तक चल सकती है।

पेट्रोल पंप पर इस तरह लगाया जाता है चूना, होता है भारी नुकसान

electric bike

चार्जिंग- जैसा कि कंपनी का दावा है कि बाइक की बैटरी फास्ट चार्जिंग को सपोर्ट करती है तो आपको मालूम हो कि लो रेंज बैटरी 30 मिनट में 80 प्रतिशत चार्ज होती है वहीं लॉन्ग रेंज बैटरी को चार्ज होने में 45 मिनट का टाइम लगेगा।

ग्राहकों को महिन्द्रा का तोहफा, बिना खरीदें घर ले जा सकेंगे कारें

कीमत की बात करें तो Gugu R-SUV के लो रेंज वैरियंट की कीमत 1.25 लाख रुपये और लान्ग रेंज वैरियंट की कीमत 3 लाख रुपये होगी। R-SUV के लिए कंपनी को अभी तक करीब 5,000 प्री-ऑर्डर और बुकिंग मिल चुकी हैं।

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned