scriptइस नए सेफ्टी फीचर से लैस होकर आई KTM 200 Duke, एक्सीडेंट होने पर नहीं होगा बाल भी बांका | KTM 200 Duke ABS Launched in India | Patrika News
ऑटोमोबाइल

इस नए सेफ्टी फीचर से लैस होकर आई KTM 200 Duke, एक्सीडेंट होने पर नहीं होगा बाल भी बांका

केटीएम ने अपनी बेहतरीन बाइक KTM 200 Duke का नया एंटी लॉक ब्रेकिंग सिस्टम (ABS) वेरिएंट शुक्रवार को लॉन्च किया है।

नई दिल्लीNov 24, 2018 / 09:31 am

Sajan Chauhan

KTM 200 Duke

इस नए सेफ्टी फीचर से लैस होकर आई KTM 200 Duke, एक्सीडेंट होने पर नहीं होगा बाल भी बांका

ऑस्ट्रिया की जानी-मानी ऑटोमोबाइल कंपनी केटीएम ने अपनी बेहतरीन बाइक KTM 200 Duke का नया एंटी लॉक ब्रेकिंग सिस्टम (ABS) वेरिएंट शुक्रवार को लॉन्च किया है। आइए जानते हैं कैसी है ये बाइक और कैसे हैं इसके फीचर्स।

इंजन और पावर
इंजन और पावर की बात की जाए तो इस बाइक में 199.5 सीसी का सिंगल सिलेंडर लिक्विड कूल्ड इंजन दिया गया है 24.6 बीएचपी की पावर और 19.2 न्यूटन मीटर का टार्क जनरेट करता है। 6 स्पीड गियरबॉक्स से लैस इंजन काफी ज्यादा दमदार है।

फीचर्स की बात की जाए तो इस बाइक में 43एमएम अप साइड डाउन फोर्क्स, रियर मोनोशॉक सस्पेंशन सेटअप, फ्रंट 300 एमएम पावर ब्रेक, रियर 230 एमएम पावर ब्रेक, 17 इंच एलॉय व्हील दिए गए हैं। केटीएम की ये बाइक वाइट और ब्लैक, ऑरेंज और ब्लैक कलर के विकल्प में उपलब्ध रहेगी। केटीएम 200 ड्यूक एबीएस में बॉश से लेकर एबीएस लगाया गया है। फिलहाल बाजार में केटीएम 200 ड्यूक का बिना एबीएस वाला वेरिएंट भी बाजार में मौजूद रहेगा। नई 200 ड्यूक में एबीएस के अलावा कोई बदलाव नहीं किया गया है।

अब हम बात करेंगे कि एंटी लॉक ब्रेकिंग सिस्टम या abs क्या होता है और कैसे काम करता है। एबीएस किसी भी दुपहिया वाहन में दिए जाने वाला एक जरूरी सेफ्टी फीचर है। इस फीचर को एंटी स्किड ब्रेकिंग सिस्टम भी कहा जाता है। इस फीचर की मदद से फिसलने वाली जगह पर वाहन को रोकने वाले स्पेस को कम किया जाता है। इस फीचर से वाहन की सेफ ड्राइविंग तय हो जाती है। अगर वाहन में एबीएस है तो अचानक ब्रेक लगाने पर कंट्रोल खत्म नहीं होगा और एक्सीडेंट होने के खतरा भी कम हो जाएगा।

कीमत
कीमत की बात की जाए तो केटीएम 200 ड्यूक एबीएस ( KTM 200 Duke Abs ) की एक्स शोरूम कीमत लगभग 1.6 लाख रुपये तय की गई है। फिलहाल बाजार में केटीएम 200 ड्यूक का बिना एबीएस वाला वेरिएंट भी बाजार में मौजूद रहेगा। विदआउट एबीएस 200 ड्यूक की एक्स शोरूम कीमत 1.51 लाख रुपये है।

Home / Automobile / इस नए सेफ्टी फीचर से लैस होकर आई KTM 200 Duke, एक्सीडेंट होने पर नहीं होगा बाल भी बांका

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो