scriptपेट्रोल से चलने वाले Scooters को मार्केट से साफ कर देगा ये स्कूटर, 1 बार चार्ज होकर चलेगा 180 किमी | okinawa i praise electric scooter Launched in India | Patrika News
ऑटोमोबाइल

पेट्रोल से चलने वाले Scooters को मार्केट से साफ कर देगा ये स्कूटर, 1 बार चार्ज होकर चलेगा 180 किमी

ओकिनावा आई-प्रेज ( Okinawa i-Praise ) इलेक्ट्रिक स्कूटर को भारत में लॉन्च कर दिया है, ये Scooter एक बार चार्ज होकर 180 किमी की दूरी तय कर सकता है।

नई दिल्लीJan 25, 2019 / 01:11 pm

Sajan Chauhan

Okinawa i-Praise

पेट्रोल से चलने वाले स्कूटर को मार्केट से साफ करदेगा ये Scooter स्कूटर, 1 बार चार्ज होकर चलेगा 180 किमी

ओकिनावा स्कूटर्स ने अपने नए इलेक्ट्रिक स्कूटर ओकिनावा आई-प्रेज ( Okinawa i-Praise ) को लॉन्च कर दिया है। ओकिनावा के इस इलेक्ट्रिक स्कूटर ( electric scooter ) की बुकिंग पिछले साल 2018 में ही हो गई थी। आइए जानते हैं कैसा है ये स्कूटर और कैसे हैं इसके फीचर्स।

पावर और स्पेसिफिकेशन
पावर और स्पेसिफिकेशन की बात की जाए तो इस इलेक्ट्रिक स्कूटर में डीसी मोटर दी गई है जो कि 3.4 पीएस की पावर और 18-40 न्यूटन मीटर का टार्क जनरेट करती है। अधिकतम रफ्तार की बात की जाए तो ये स्कूटर 55-75 किमी प्रति घंटे की अधिकतम स्पीड से दौड़ सकता है। इस स्कूटर में 2.9 केडब्ल्यूएच लिथियम आयन बैटरी दी गई, जिसे बाहर भी निकाला जा सकता है। ये बैटरी सिर्फ 2-3 घंटों में फुल चार्ज हो सकती है। इस इलेक्ट्रिक स्कूटर में दी गई डिटैचेबल लीथियम ऑयन बैटरी को आसानी से निकालकर कहीं भी चार्ज कर सकते हैं। माइलेज की बात की जाए तो ये स्कूटर एक बार फुल चार्ज होकर 160 से 180 किमी की दूरी तय कर सकता है। ओकिनावा आई-प्रेज का वजन ओकिनावा प्रेज से लगभग 40 प्रतिशत तक कम है।

माइलेज
माइलेज के मामले में अगर इस स्कूटर को सभी से बहुत आगे कहा जाए तो बिल्कुल भी गलत नहीं होगा, क्योंकि आई-प्रेज को फुल चार्ज होने के बाद 160 से 180 किमी तक चलाया जा सकता है। इस स्कूटर में टर्बो स्विच दिया गया है, जिसे दबाते ही स्कूटर की अधिकतम रफ्तार 75 किमी प्रति घंटे की हो जाती है। ओकिनावा के इस स्कूटर की लगभग 450 यूनिट्स बुकिंग भी हो चुकी हैं। इस स्कूटर में E-ABS यानि इलेक्ट्रॉनिक-असिस्टेड ब्रेकिंग सिस्टम दिया गया है।

ओकिनावा का ये इलेक्ट्रिक स्कूटर पर्यावरण और धन को लिए काफी ज्यादा लाभदायक है, क्योंकि ये स्कूटर बैटरी से चलता है इसलिए प्रदूषण नहीं करेगा और दूसरा ये स्कूटर कम कीमत में अधिक दूरी तय कर सकता है। इस स्कूटर की बैटरी को चार्ज करने के लिए कम पावर का इस्तेमाल होता है, जिसका खर्च बहुत ही कम होगा।

कीमत
कीमत की बात की जाए तो Okinawa i-Praise इलेक्ट्रिक स्कूटर की एक्स शोरूम कीमत लगभग 1.15 लाख रुपये तय की गई है।

Home / Automobile / पेट्रोल से चलने वाले Scooters को मार्केट से साफ कर देगा ये स्कूटर, 1 बार चार्ज होकर चलेगा 180 किमी

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो