scriptभारत में लॉन्च हुई Triumph Speed Twin, कीमत 9.46 लाख रुपए से शुरू | Triumph Speed Twin launched in india, starting price 9.46 lakh | Patrika News
ऑटोमोबाइल

भारत में लॉन्च हुई Triumph Speed Twin, कीमत 9.46 लाख रुपए से शुरू

Triumph Speed Twin लॉन्च
ब्लैक ट्रीटमेंट के साथ पेश हुई बाइक

नई दिल्लीApr 24, 2019 / 04:44 pm

Pragati Bajpai

triumph

भारत में लॉन्च हुई Triumph Speed Twin, कीमत 9.46 लाख रुपए से शुरू

नई दिल्ली: ब्रिटिश मोटरसाइकिल कंपनी triumph ने फाइनली भारत में Triumph Speed Twin को लॉन्च कर दिया है। 9.46 लाख रुपए की शुरूआती कीमत पर लॉन्च हुई इस मोटरसाइकिल का लोग लंबे समय से इंतजार कर रहे थे। पिछले साल दिसंबर में इस बाइक ने डेब्यू किया अब फाइनली भारतीय बाजाप में भी इसने दस्तक दे दी है। मोटरसाइकल चलाने वालों को इस बाइक में स्ट्रीट ट्विन का लुक और Thruxton R लेवल की परफॉर्मेंस मिलेगी । कंपनी ने ऐलान किया था कि भारत में Triumph इस साल भारत में 6 बाइक्स लॉन्च करेगी। स्पीड ट्विन इस कड़ी में चौथी बाइक है।

OLA की मदद से बिना खरीदे चला सकेंगे BMW, AUDI और मर्सडीज, जानें क्या है पूरा प्लान

बात करें लुक्स की तो बाइक को कंपनी ने ब्लैक ट्रीटमेंट दिया है जिसमें बाइक का इंजन, अगले फोर्क्स से लेकर हैडलैंप, व्हील्स, एग्ज़्हॉस्ट जैसे कई पूर्ज़े इसी रंग में रंगे नजर आते हैं। बाइक के फ्यूल टैंक को रैड, ब्लैक और ग्रे जैसे तीन कलर्स दिए गए हैं। बाइक के साथ ट्विन-पॉड इंस्ट्रुमेंट कंसोल के साथ दो छोटे डिजिटल एलसीडी स्क्रीन दिए गए हैं जोराइडिंग मोड, क्लॉक, ट्पि मीटर और रोड मीटर जैसी कई जानकारी उपलब्ध कराते हैं। इसके अलावा बाइक में एलईडी डीआरएल के साथ एलईडी रियर लैंप और एलईडी इंडिकेटर्स जैसे कई और फीचर्स दिए गए हैं।

Baleno नहीं Glanza कहें जनाब, वीडियो में जानें क्यों बदल रहा है इस कार का नाम

स्पीड ट्विन में 1,200cc का Thruxton इंजन दिया गया है। इस एडीशन में कंपनी ने बाइक का वजन पिछले मॉडल की तुलना में 2 किग्रा तक कम किया है। दरअसल इंजन में लो इनर्शिया क्रैंक, हाई कंप्रेशन हेड, मैग्नीशियम कैम कवर और बदली हुई क्लच असेंबली जैसे बदलावों के साथ बाज़ार में उतारा गया है। इसके लिए कंपनी ने कैम कवर्स, इंजन केसिंग और क्लच जैसे बाइक के कंपोनेंट्स बनाने के लिए हल्के मटीरियल का इस्तेमाल किया है। इस बाइक का वजन लगभग 196 किग्रा है।

1200 cc का ये इंजन 6-स्पीड गियरबॉक्स से लैस है। और इंजन 6750 rpm पर 96 bhp पावर और 4950 rpm पर 112 Nm पीक टॉर्क जनरेट करता है।

ब्रेकिंग की बात करें तो ट्रायम्फ ने बाइक के अगले व्हील में ड्युअल 305mm disc ग्रिप्ड ब्रेक दिया है जो ब्रेंबो फोर-पिस्टन फोर-पॉड एक्ज़िअल क्लिपर के साथ आता है, वहीं बाइक के पिछले व्हील में सिंगल 220mm disc दिया गया है जो निसान से लिया गया ट्विन पिस्टन क्लिपर ब्रेक है।

बाइक के प्रदर्शन को बेहतर और शानदार बनाने के लिए टॉर्क असिस्ट क्लच, राइड-बाय-वायर सिस्टम, यूएसबी पावर सॉकेट दिया गया है इसके अलावा बाइक में रोड, रेन और स्पोर्ट जैसे तीन अलग-अलग राइडिंग मोड्स भी दिये गए हैं।

Home / Automobile / भारत में लॉन्च हुई Triumph Speed Twin, कीमत 9.46 लाख रुपए से शुरू

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो