स्वच्छता में फिसल रहा बिलासपुर, तीसरे से 8 वें स्थान पर आया

Amil Shrivas

Publish: Dec, 07 2017 02:01:14 (IST)

Bilaspur, Chhattisgarh, India
स्वच्छता में फिसल रहा बिलासपुर, तीसरे से 8 वें स्थान पर आया

प्रदेश शासन ने नगरीय निकायों को प्रतिस्पर्घा का माहौल बनाने सभी 168 निकायों में माहवार स्वच्छता सर्वेक्षण शुरू कराया है।

बिलासपुर . अरबन डेवलपमेंट द्वारा प्रतिस्पर्धा के तहत कराए जा रहे मासिक स्वच्छता सर्वेक्षण में बिलासपुर पांच पायदान नीचे 8 वें नंबर पर आ गया। इसके पूर्व शहर को स्वच्छता सर्वेक्षण की रैंकिंग में तीसरा स्थान मिला था। अंबिकापुर नगर निगम इस बार भी प्रथम स्थान पर रहा। हालाकि बिलासपुर अभी 168 शहरों के सर्वेक्षण के टॉप टेन में शामिल है। जनवरी माह में केंद्रीय स्वच्छता सर्वेक्षण टीम के होने वाले सर्वेक्षण के मद्देनजर प्रदेश शासन ने नगरीय निकायों को प्रतिस्पर्घा का माहौल बनाने सभी 168 निकायों में माहवार स्वच्छता सर्वेक्षण शुरू कराया है। शहरी विकास अभिकरण के अफसर हर माह शहर का दौरा कर स्वच्छता संबंधी कार्य का जायजा लेकर शहरों की रैंकिंग करते हैं और इसके आधार पर परिणाम जारी किया जाता है। बिलासपुर नगर निगम को पिछले माह स्वच्छता में जहां तीसरा स्थान मिला था। वहीं इस बार शहर सफाई में 8८ वें नंबर पर आ गया है। बिलासपुर के स्वच्छता कार्य को 1445 रैंक मिला है। वहीं अंबिकापुर ने पूर्व की तरह इस बार भी अपना प्रथम स्थान बरकरार रखा है। अंबिकापुर नगर निगम को स्वच्छता सर्वेक्षण में सर्वाधिक 2044 वीं रैंक मिली है।

READ MORE : भड़के मंत्री ने कहा- फंड, स्टाफ सब दिया, बहाने नहीं अब काम चाहिए

राहत की बात यह है कि बिलासपुर नगर निगम ने अभी भी 168 शहरों की इस प्रतिष्पर्घा में टॉप 10 में जगह बरकरार रखा है। केंद्रीय स्वच्छता सर्वेक्षण की टीम 4 जनवरी के बाद कभी भी यहां स्वच्छता कार्य का निरीक्षण करने के लिए आ सकती है। प्रतिस्पर्धा में बने रहने के लिए निगम प्रशासन द्वारा रात्रिकालीन सफाई, घर-घर कचरा संकलन, वार्ड वार सफाई ठेका से सफाई कार्य कराया जा रहा है।
ये शहर हैं बिलासपुर से आगे : अंबिकापुर के अलावा बिलासपुर से सात अन्य नगर पंचायत, नगर पालिका और नगर निगम आगे हैं। इनमें साजा नगर पंचायत, अहिरवारा नगर पालिका परिषद, कांकेर नगर पालिका परिषद, चिरमिरी नगर निगम, कुम्हारी नगर पालिका परिषद और नरहरपुर नगर पंचायत शामिल हैं। नगर निगमों में अंबिकापुर और चिरमिरी ही बिलासपुर से आगे हैं।
READ MORE : कांग्रेसियों को चुभ रही थी जोगी के नाम की शिलालेख, कर दिए टुकड़े-टुकड़े

लगातार प्रयास जारी है : कुछ पैरामीटर में अंबिकापुर और चिरमिरी नगर निगम ही आगे हैं, इसके अलावा पांच नगर पंचायत, नगर पालिका परिषद हैं जिनकी सीमाएं बिलासपुर से छोटी हैं। 168 शहरों में बिलासपुर अभी भी टॉप टेन में बरकरार है। स्वच्छता के लिए लगातार प्रयास किया जा रहा है बिलासपुर को प्रथम स्थान मिलेगा एेसी उम्मीद है।
सौमिल रंजन चौबे, आयुक्त नगर निगम, बिलासपुर

READ MORE : गुमटी वालों ने कहा-मदद की जरुरत नहीं खुद हटाएंगे दुकान, नोटिस लेने से इनकार

Rajasthan Patrika Live TV

1
Ad Block is Banned