scriptHospital in railway station passengers able to treatment 24 hours | रेलवे स्टेशन में खुला हॉस्पिटल ! अब यात्री 24 घंटे करवा सकेंगे इलाज, मिलेंगी ये बड़ी सुविधाएं... | Patrika News

रेलवे स्टेशन में खुला हॉस्पिटल ! अब यात्री 24 घंटे करवा सकेंगे इलाज, मिलेंगी ये बड़ी सुविधाएं...

locationबिलासपुरPublished: Dec 12, 2023 12:36:52 pm

Submitted by:

Kanakdurga jha

Hospital In Railway Station : ट्रेन में किसी यात्री की तबीयत अचानक खराब हो जाए तो उसका बिलासपुर रेलवे स्टेशन में तत्काल उपचार हो सकेगा।

hospital_in_railway_station.jpg
Hospital In Railway Station : ट्रेन में किसी यात्री की तबीयत अचानक खराब हो जाए तो उसका बिलासपुर रेलवे स्टेशन में तत्काल उपचार हो सकेगा। स्टेशन में जल्द ही अत्याधुनिक आपातकालीन मेडिकल यूनिट की सुविधा मिलने वाली है।
सीनियर डीसीएम की पहल पर जीवन रक्षा कीट, लाइफ सेवर मशीन, हार्ट पम्पिंग मशीन के अलावा प्रसव की सुविधा भी रेलवे स्टेशन में उपलब्ध कराई जा रही है। रेलयात्रियों को स्वास्थ्य सुविधा मिल सके इसके लिए तीन शिफ्ट में चिकित्सक व नर्स व अन्य स्टाफ भी मौजूद रहेगा। रेलवे स्टेशन में इसकी तैयारी पूरी कर ली गई है। अधिकारी जल्द ही आपात चिकित्सा कक्ष के चालू होने का बात कह रहे हैं।
यह भी पढ़ें

Board Exam 2024 : 10वीं-12वीं बोर्ड परीक्षा की टाइम- टेबल जारी, मार्च में होगा एग्जाम, इस दिन से प्रैक्टिकल शुरू...



डिलीवरी की होगी सुविधा : बिलासपुर रेलवे स्टेशन में इमरजेंसी रूम में डिलीवरी की सुविधा भी रेलवे प्रबंधन द्वारा उपलब्ध कराई जा रही है। रेलवे स्टेशन में प्रसव के कराने के बाद महिला व बच्चे को दूसरे हॉस्पिटल में शिफ्ट किया जा सकेगा।
रेलवे स्टेशन में ही बीमार यात्रियों को उपचार की सुविधा मिल सके, इसके लिए लाइफ सपोर्टर मशीन के साथ ही अत्याधुनिक मशीनों को भी इंस्टाल किया जा रहा है। यहां गर्भवती की डिलीवरी की सुविधा भी होगी। त्वरित सहायता के बाद इन्हें अन्य हॉस्पिटल भेजने के लिए एम्बुलेंस भी स्टेशन में उपलब्ध कराई जा रही है।
- विकास कुमार कश्यप, सीनियर डीसीएम, बिलासपुर मंडल

हृदय संबंधी बीमारी का भी उपचार

यात्रा के दौरान हृदय रोग से संबंधित शिकायत भी सर्वाधित सामने आती है। इसे देखते हुए रेलवे हॉस्पिटल में खुलने वाले आपातकालीन कक्ष में ईसीजी के साथ बीपी-शुगर मशीन, पम्पिंग मशीन व हृदय गति रुकने की स्थिति में झटके देकर सांस को दुबारा से चालू करने वाली डीसी शॉक मशीन इंस्टाल की जा चुकी है।
यह भी पढ़ें

B.Ed-D.Ed विद्यार्थियों के लिए अच्छी खबर, फिर से जारी हुआ एडमिशन फॉर्म, इतनी आसानी से करें अप्लाई...



ऑक्सीजन व एम्बुलेंस भी की सुविधा

रेलवे स्टेशन में पहुंचे बीमार व्यक्ति को हॉस्पिटल पहुंचाने के लिए पहले से ही सूचना देनी पड़ती थी। ट्रेन आने की स्थिति में एम्बुलेंस व ऑक्सीजन की व्यवस्था की जाती थी। आपातकालीन कक्ष की सुविधा के बाद रेलवे स्टेशन पर ही ऑक्सीजन व एम्बुलेंस की 24 घंटे सुविधा उपलब्ध रहेगी।

ट्रेंडिंग वीडियो