scriptAdmission form re-released for B.Ed-D.Ed students | B.Ed-D.Ed विद्यार्थियों के लिए अच्छी खबर, फिर से जारी हुआ एडमिशन फॉर्म, इतनी आसानी से करें अप्लाई... | Patrika News

B.Ed-D.Ed विद्यार्थियों के लिए अच्छी खबर, फिर से जारी हुआ एडमिशन फॉर्म, इतनी आसानी से करें अप्लाई...

locationरायपुरPublished: Dec 12, 2023 12:32:21 pm

Submitted by:

Kanakdurga jha

B.Ed-D.Ed Admission Form : बीएड-डीएड के आखिरी चरण की काउंसिलिंग 4 दिसंबर से जारी है। विधानसभा चुनावों के चलते यह करीब 2 महीने की देरी से हो रही है।

bed_councelling.jpg
B.Ed-D.Ed Admission Form re-released : बीएड-डीएड के आखिरी चरण की काउंसिलिंग 4 दिसंबर से जारी है। विधानसभा चुनावों के चलते यह करीब 2 महीने की देरी से हो रही है। बीते दिनों इस बारे में जो आदेश किया गया था, उसके मुताबिक दोबारा रजिस्ट्रेशन कराने का मौका नहीं दिया गया था। ऐसे में राज्य शैक्षिक अनुसंधान एवं प्रशिक्षण परिषद (एससीईआरटी) ने कुछ संशोधन के साथ नया आदेश जारी किया है। इसमें जिन स्टूडेंट्स की लॉग इन आईडी एक्टिव नहीं है, उन्हें दोबारा रजिस्ट्रेशन करवाकर किसी एक कॉलेज का विकल्प चुनने के लिए फॉर्म भरने का अवसर दिया जाएगा।
यह भी पढ़ें

उबलता तेल हाथ में डालकर 25 छात्राओं को दी सजा... हाई कोर्ट ने शिक्षक के खिलाफ जारी किया ऐसा आदेश



गौरतलब है कि प्रदेश में डीएड की 14,400 सीटें हैं। जबकि, डीएलएड की 6600 सीटें हैं। दो राउंड की काउंसिलिंग के बाद प्रदेश में बीएड की 1100, डीएलएड की 400 और बीए बीएससी बीएड की 50 से ज्यादा सीटें खाली रह गईं। प्रदेश में तीसरे चरण की काउंसिलिंग 4 दिसंबर से हुई। लेकिन, तब के नियमों के मुताबिक उन स्टूडेंट्स को काउंसिलिंग में शामिल होने का मौका नहीं मिला जो किसी कारण से रजिस्ट्रेशन नहीं करवा पाए थे। रजिस्ट्रेशन खुलने से वे भी इस काउंसिलिंग में शामिल हो पाएंगे।
यह भी पढ़ें

Chhattisgarh Cabinet : ऐसा हो सकता है विष्णु देव साय का कैबिनेट, इन्हे मिलेगी मंत्री मंडल में जगह...



आखिरी चरण की महत्वपूर्ण तारीखें...

13 दिसंबर दोपहर 1 बजे तक : रिक्त सीटों की जानकारी दी जाएगी।

14 से 16 दिसंबर तक : निशुल्क पंजीयन, दोबारा रजिस्ट्रेशन का मौका।

19 दिसंबर की शाम 4 बजे तक : वेटिंग लिस्ट जारी की जाएगी।
21 दिसंबर को दोपहर 12 बजे तक : कॉलेज की चयन सूची जारी होगी।

22 दिसंबर तक: कॉलेजों को चयन सूची वेबसाइट पर अपलोड करनी होगी।

ट्रेंडिंग वीडियो