सच्ची घटना पर आधारित हैं बॉलीवुड की ये 5 फिल्में, नंबर 2 है सबसे खतरनाक

By: Vivhav Shukla
| Published: 29 Nov 2019, 05:10 PM IST
सच्ची घटना पर आधारित हैं बॉलीवुड की ये 5 फिल्में, नंबर 2 है सबसे खतरनाक

असल जिंदगी पर बनी हैं बॉलीवुड की ये 5 फिल्में

नई दिल्ली। बॉलीवुड में सच्ची घटनाओं पर बहुत सी फिल्में बनी हैं लेकिन कुछ ही ऐसी फिल्में हैं जिन्हें देखने के बाद लोगों ने सराहा था। आज हम आपको असल जिंदगी पर आधारित पांच फिल्मों के बारे में बताने जा रहे हैं जिन्हें दर्शकों ने खूब प्यार दिया था।

मांझी: द माउंटेन मैन(manjhi the mountain man)

इस फिल्म में एक आम इंसान असाधारण काम अपने लिए नहीं बल्कि दूसरों के लिए करता है। 22 साल तक एक असंभव लगने वाले युद्ध दशरथ मांझी(Dashrath Manjhi) अकेले लड़ते रहे। पत्नी के चले जाने के बाद उन्होंने अपनी सारी ताकत बटोरी और अकेले ही पहाड़ को काटकर रास्ता बना दिया।फिल्म में दशरथ मांझी का किरदार निभाने वाले नवाजुद्दीन सिद्दीकी (nawazuddin siddiqui) का ये सबसे बेहतरीन किरदार कहें तो कुछ गलत नहीं होगा।

दंगल(danagal)

फिल्म 'दंगल' पहलवान महावीर सिंह फोगाट और उनकी बेटी गीता और बबीता फोगाट के जीवन पर बनी थी। फिल्म में आमिर खान (amir khan) ने महावीर सिंह फोगाट का किरदार अदा किया। फिल्म को दर्शकों ने खूब पसंद किया थी।

पैडमैन (padman)

अक्षय कुमार(akshay kumar) की फिल्म 'पैडमैन' अरुणाचलम मुरुगनाथम की जिंदगी पर आधारित थी। इस फिल्म में औरतों की रियड की समस्या को दिखाया गया था साथ ही समाज में सेनेटरी नैपकिन के प्रति जागरूकता बढ़ाने का काम किया।

नीरजा(neerja)

2016 में आई फिल्म 'नीरजा' एयरहोस्टेस नीरजा भनोट की कहानी पर बनाई गयी थी। नीरजा ने अपनी जान पर खेल कर हाइजेक हुए प्लेन से 360 से ज्यादा लोगों की जान बचाई थी। फिल्म में नीरजा भनोट का किरदार सोनम कपूर ने निभाया था।

बाटला हाउस(batla house)

जॉन अब्राहम (john abraham) की फिल्म 'बाटला हाउस' साल 2008 में दिल्ली में हुई बाटला हाउस मुठभेड़ पर आधारित है। बाटला हाउस एनकाउंटर में दिल्ली पुलिस के होनहार इंस्पेक्टर मोहन चंद्र शर्मा शहीद हो गए थे।