scriptAamir khan had rejected story of Lagaan director Ashutosh Gowariker | जब ऑस्कर नॉमिनेटेड 'लगान' को बेकार बताकर नहीं करना चाहते थे आमिर खान, 3 महीने तक पीछे पड़े थे निर्देशक, फिर... | Patrika News

जब ऑस्कर नॉमिनेटेड 'लगान' को बेकार बताकर नहीं करना चाहते थे आमिर खान, 3 महीने तक पीछे पड़े थे निर्देशक, फिर...

क्या आप जानते हैं आमिर खान 'लगान' फिल्म को कभी नहीं करना चाहते थे, तीन महीने तक उनके पीछे फिल्म निर्देशक पड़े रहे थे। लेकिन फिर...

Updated: October 13, 2021 03:27:17 pm

नई दिल्ली: मदर इंडिया (Mother India) और सलाम बॉम्बे (Salaam Bombey) के बाद लगान (Lagaan) तीसरी ऐसी फिल्म है जो भारतीय फिल्म इतिहास (Indian Film History) में ऑस्कर (Oscar) में नामांकित हुई है। इसके साथ आमिर खान (Aamir Khan) की फिल्म 'लगान' (Lagaan) लोगों को इतनी पसंद आई थीं कि इस फिल्म ने बॉक्स ऑफिस पर जबरदस्त कमाई की थी। लेकिन क्या आप जानते हैं आमिर इस फिल्म को कभी नहीं करना चाहते थे, तीन महीने तक उनके पीछे फिल्म निर्देशक पड़े रहे थे। चलिए आपको बताते हैं आगे की कहानी।
Aamir khan had rejected story of Lagaan director Ashutosh Gowariker
AAamir Khan
lagaan_poster_1.jpgफिल्म की कहानी बेकार है मैं नहीं करूंगा

दरअसल जब लगान फिल्म के निर्देशक आशुतोष गोवारिकर आमिर खान के पास इस फिल्म की कहानी लेकर पहुंचे थे, तो आमिर ने कहानी को सुनकर बेकार बता दिया था और फिल्म करने को मना कर दिया था। लेकिन बाद में यही फिल्म ऑस्कर के लिए नामांकित हुई और जबरदस्त कमाई की थी।
आमिर खान ने इस बात का जिक्र बीबीसी को दिए एक इंटरव्यू में किया था। उन्होंने बताया था, ‘जब लगान की कहानी आशुतोष गोवारिकर मेरे पास लेकर आए और मुझे सुनाई। तो मुझे पहली बार सुनने में कहानी बहुत बुरी लगी थी। मैंने उनसे कहा था कि ये क्या आइडिया है, 1893 में क्रिकेट खेल रहे हैं और लगान माफ करवाना चाहते हैं। मैंने आशुतोष से कहा कि मुझे बात कुछ समझ नहीं आई।
laggan3.jpgफिल्म करने के लिए मना कर दिया था

आमिर ने आगे बताया था कि मैंने आशुतोष को कहा था कि पहले भी तुम्हारी दो फिल्में नहीं चली है। अब जरा तुम थोड़ा ठीक काम कर लो। मेरी बात सुनने के बाद वो मायूस होकर करीब 3 महीने के लिए कहीं गायब हो गए।
आमिर ने आगे बताया था कि मैने उनसे लगाम फिल्म करने के लिए मना कर दिया था। लेकिन फिर भी आशुतोष गोवारिकर ने उनका पीछा नहीं छोड़ा। तीन महीने बाद आशुतोष ने मुझे फिल्म की कहानी सुनाने के लिए फोन किया। जब मैंने उनसे पूछा कहीं वो अपनी क्रिकेट वाली फिल्म की कहानी तो नहीं सुनाना चाहते तो, उन्होंने कुछ नहीं कहा था।
laggan.jpgकहानी के पीछे अपने 3 महीने बर्बाद कर दिए

आमिर ने बताया था कि जब वो मेरे पास आए तो, मैंने उनसे कहा था कि इतनी बुरी कहानी है, फिर भी तुमने इस कहानी के पीछे अपने 3 महीने बर्बाद कर दिए। मैंने फिर से लगान फिल्म करने के लिए मना कर दिया, लेकिन आशुतोष अपनी जिद पर अड़े रहे। आखिरकार आमिर ने फिर से कहानी सुनी, जिसके बाद उन्हे कहानी पसंद आई। आई लेकिन उन्होंने कहा कि इतना बड़ा बजट कहां से आएगा। जिसके कारण कहानी पसंद आने के बाद भी आमिर ने फिल्म को प्रोड्यूस नहीं करना चाहते थे।
यह भी पढ़ें

सलमान खान कभी स्टार नहीं बनेगा, ऐसा हुआ तो मैं इंडस्ट्री छोड़ दूंगा, जब भाईजान के लिए ऐसे बोले थे डायरेक्टर

आमिर ने आशुतोष से कहा था कि वो इंडस्ट्री में और लोगों से फिल्म के लिए बात कर लें। इस तरह तीन महीने बाद भी आमिर ने फिल्म करने से मना कर दिया। आखरी में जहा फिल्म की कहानी किसी और एक्टर को पसंद नहीं आई। वहीं, आमिर ने आखिरकार फिल्म लगान के लिए आशुतोष गोवारिकर को हां कह दिया और फिल्म को प्रोड्यूस भी किया।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

Monsoon Alert : राजस्थान के आधे जिलों में कमजोर पड़ेगा मानसून, दो संभागों में ही भारी बारिश का अलर्टमुस्कुराए बांध: प्रदेश के बांधों में पानी की आवक जारी, बीसलपुर बांध के जलस्तर में छह सेंटीमीटर की हुई बढ़ोतरीराजस्थान में राशन की दुकानों पर अब गार्ड सिस्टम, मिलेगी ये सुविधाधन दायक मानी जाती हैं ये 5 अंगूठियां, लेकिन इस तरह से पहनने पर हो सकता है नुकसानस्वप्न शास्त्र: सपने में खुद को बार-बार ऊंचाई से गिरते देखना नहीं है बेवजह, जानें क्या है इसका मतलबराखी पर बेटियों को तोहफे में देना चाहता था भाई, बेटे की लालसा में दूसरे का बच्चा चुरा एक पिता बना किडनैपरबंटी-बबली ने मकान मालिक को लगाई 8 लाख रुपए की चपत, बलात्कार के केस में फंसाने की दी थी धमकीराजस्थान में ईडी की एन्ट्री, शेयर ब्रोकर को किया गिरफ्तार, पैसे लगाए बिना करोड़ों की दौलत

बड़ी खबरें

NSA अजीत डोभाल की सुरक्षा में चूक को लेकर केंद्र का बड़ा एक्शन, हटाए गए 3 कमांडो'रूसी तेल खरीदकर हमारा खून खरीद रहा है भारत', यूक्रेन के विदेश मंत्री Dmytro KulebaNagpur Crime: डिप्टी सीएम देवेंद्र फडणवीस के घर के बाहर मजदूर ने किया सुसाइड, मचा हड़कंपरोहिंग्या शरणार्थियों को फ्लैट देने की खबर है झूठी, गृह मंत्रालय ने कहा- केंद्र ने ऐसा कोई आदेश नहीं दियालालू यादव ने बताया 2024 का प्लान, बोले- तानाशाह सरकार को हटाना हमारा मकसद, सुशील मोदी को बताया झूठाPunjab Bomb Scare: अमृतसर में SI की गाड़ी में बम लगाने वाले दो आरोपी दिल्ली से गिरफ्तार, कनाडा भागने की फिराक में थेगुजरात चुनाव से पहले कांग्रेस को बड़ा झटका, वरिष्ठ नेता नरेश रावल और राजू परमार ने थामी भाजपा की कमानशाबाश भावना: यूरोप की सबसे बड़ी चोटी भी नहीं डिगा पाई मध्यप्रदेश की बेटी का हौसला
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.