scriptजब देवानंद के काले कोट पहनने पर कोर्ट को लगाना पड़ा था बैन, वजह जानकर आप रह जाएंगे हैरान | actor dev anand was banned from wearing black coat in public place | Patrika News
बॉलीवुड

जब देवानंद के काले कोट पहनने पर कोर्ट को लगाना पड़ा था बैन, वजह जानकर आप रह जाएंगे हैरान

रोमांस किंग के नाम से लोकप्रिय देव आनंद को उनके जुदा अंदाज के लिए जाना जाता था। उनकी डायलॉग डिलीवरी, अदाकारी, लुक्स और हेयरकट पर लाखों लड़कियां मरती थीं। लोगों उनकी बस एक झलक पाने को बेताब रहते थे। उस दौर में उनके फैशन सेंस के भी खूब चर्चे थे, लेकिन क्या आपको पता है एक समय ऐसा भी आया था जब कोर्ट को उनके ब्लैक कोट पहनने पर बैन लगाना बड़ा था।

Sep 26, 2022 / 03:00 pm

Shweta Bajpai

actor dev anand was banned from wearing black coat in public place

actor dev anand was banned from wearing black coat in public place

अभिनेता देव आनंद अपने समय के सबसे बड़े सुपर स्टार थे। वह न सिर्फ अपने शानदार अभिनय के लिए आज तक जाने जाते हैं बल्कि उनके लुक्स और उनके अलग अंदाज पर भी फैंस फिदा रहते थे। लड़कियों में इनको लेकर एक अलग ही दीवानगी देखने को मिलती थी। हैंडसम देव आनंद काला पानी फिल्म में में सफेद शर्ट और काले कोट वाले लिबास में काफी पॉपुलर हुए। देव आनंद साहब ने अपने टैलेंट से करीब 6 दशकों तक लोगों के दिलों पर राज किया था।
देव आनंद ने अपने हुनर, अदाकारी और रूमानियत के जादू से लाखों फैंस बनाए थे। उनका फैशन सेंस का जादू भी फैंस के सिर पर चढ़कर बोलता था। देवआनंद को लेकर दीवानगी का आलम तो ये था उनकी एक झलक पाने के लिए लड़कियां बेताब रहती थीं, खासकर जब देव आनंद सफेद शर्ट पर काले कोट में बाहर निकलते थे। उस दौरान उन्हें देखने के लिए लोगों की कतार लग जाती थी।

देव आनंद का काला कोट काफी मशहूर हो गया था, लेकिन एक समय ऐसा भी आया था जब कोर्ट को देव आनंद के काले कोट पहनने पर रोक लगानी पड़ी थी, इसके पीछे की वजह हैरान कर देने वाली थी।

यह भी पढ़ें

क्या Brahmastra में किंग खान ही हैं ‘देव’?

https://twitter.com/hashtag/DevAnand?src=hash&ref_src=twsrc%5Etfw
साल 1958 में आई फिल्म ‘काला पानी’ में देव आनंद के सफेद शर्ट और काले कोट वाले लुक ने लड़कियों को ही नहीं बल्क‍ि लड़कों को भी दीवाना बना दिया था। इसके बाद देव साहब के काले कोट पर बैन लगाने की कवायद भी शुरू हुई थी। इस बात का जिक्र देव आनंद के ऑटोबायोग्राफी में किया गया है।

दरअसल, देव आनंद जब भी सफेद शर्ट के ऊपर काले रंग का कोट डालकर बाहर निकलते थे, तो लड़कियां उन्हें देखने के लिए इकट्ठा हो जाती थीं। इतना ही नहीं बल्क‍ि लड़कियां उन्हें देखने के लिए छत से छलांग लगा देती थीं। अपने बेहतरीन लुक के साथ देव का यूं सार्वजन‍िक रूप से बाहर आना लोगों की जान पर बन आई थी।
https://twitter.com/hashtag/DevAnand?src=hash&ref_src=twsrc%5Etfw
60 के दशक में हिंदी सिनेमा में अपने हर किरदार से लोगों का दिल छू लेने वाले देव आनंद का जन्म 26 सितंबर 1923 को पंजाब के शंकरगढ़ में हुआ था। देव आनंद का असली नाम धर्मदेव पिशोरीमल आनंद था, लेकिन उन्हें बॉलीवुड में वह सिर्फ देव आनंद या फिर देव साहब के नाम से मशहूर हुए।

1946 से 2011 तक देव आनंद ने फिल्मों मे काम किया। 88 वर्ष की उम्र में उन्होंने अपनी आखिरी फिल्म चार्ज शीट में काम किया था। 4 दिसंबर, 2011 को हिंदी सिनेमा के इस दिग्गज सितारे ने लंदन में अंतिम सांस ली।

यह भी पढ़ें

नेहा कक्कड़ और फाल्गुनी के झगड़े में कूदीं सोना मोहापात्रा

Home / Entertainment / Bollywood / जब देवानंद के काले कोट पहनने पर कोर्ट को लगाना पड़ा था बैन, वजह जानकर आप रह जाएंगे हैरान

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो